जब हम नया घर लेते हैं, तो उसे अपने हिसाब से जितना हो सकता है उतना खूबसूरत बनाने की कोशिश करते हैं। अपने घर को सजाना मतलब आप अपनी जिंदगी के उस हिस्से को डेकोरेट कर रहे हैं, जहां आप पूरी जिंदगी गुजारेंगे। इसी कारण आपका घर भी वैसा ही होना चाहिए।

हर घर में ऐसे कुछ एसेंशियल एलिमेंट्स होते हैं, जो उसे असल में घर बनाते हैं। हमारे घरों में वॉर्म्थ होती है, एक पर्सनल टच होता है और हमारी पर्सनैलिटी का मिक्स होता है जो उस घर में अपनापन जोड़ता है। इसलिए जब हम नया घर बनाते हैं तो उसके इंटीरियर को इस तरह रखना चाहिए, जो हमें सुकून पहुंचाएं।

अपने नए घर को डेकोरेट करते हुए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ एसेंशियल चीजों को अपने नए घर का हिस्सा बनाना चाहिए। आइए जानें उन एसेंशियल एलिमेंट्स के बारे में, जिन्हें आपको अपने घर का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

ऐसे रखें एंबियंस का ध्यान

how to set ambience home decor ideas

आपका घर में जो औरा आता है, वो छोटी-छोटी नेचुरल चीजों से आता है, जैसे कि धूप वेंटिलेशन, ग्रीनरी आदि। आपके घर का फर्नीचर कितना ही अच्छा न हो, लेकिन घर बंद-बंद रहेगा, तो उसमें घुटन लगेगी और स्पेस खुला और बड़ा दिखने की बजाय छोटा और दबा-दबा रहेगा। घर को डिजाइन करते वक्त स्पेस का ध्यान रखें। अच्छा वेंटिलेशन रखें।

सीलिंग को बनाएं अलग

ceiling design for new home home decor

लोगों को अक्सर लगता है कि सीलिंग नोटिस करने लायक नहीं होती है। मगर आपको बता दें कि अगर आप सीलिंग के साथ कुछ एक्सपेरिमेंट करते हैं। उनमें कुछ फंक्शन और यूनिक जोड़ते हैं, तो वो भी नोटिस किया जाएगा। अपने घरों को बाकियों से अलग बनाने के लिए आप सीलिंग के साथ प्रयोग कर सकते हैं। फॉल्स सीलिंग स्टैंडर्ड डिजाइन है, मगर अगर आप उसमें कर्व जोड़ें या फिर वुडन का पैनल स्क्रीन जोड़ दें और उसके बीच अच्छी लाइटिंग्स लगा दें, तो आपका घर सुंदर दिखेगा।

लाइटिंग भी हो खूबसूरत

home decor lighting ideas for new home

अब अधिकतर लोग स्कल्पचरल लाइटिंग को अपने घरों में जगह देने लगे हैं। आप भी जब अपने नए घर को डिजाइन या डेकोरेट करें, तो मॉर्डन से लेकर ट्रेडिशनल, अर्बन, मिनिमल और एंबेलिश्ड लाइटिंग को चुन सकते हैं। आप चाहें तो अपने लिविंग एरिया को ड्रमैटिक झूमर से सजा सकते हैं। कॉर्नर स्पेस पर हैंगिंग पेंडेंट लाइट्स भी बेहद खूबसूरत लगती हैं। इसके अलावा आप बैलून लाइट्स का ऑप्शन चुन सकती हैं

इसे भी पढ़ें :यह Home Decor Mistakes बिगाड़ देंगी आपके घर का लुक

वॉल शेल्फ का कमाल

wall shelves for new home decor ideas

घर में स्पेस बनाने के लिए बेहतर है कि आप वॉल शेल्फ का प्रयोग करें। चाहें बुक्स का कलेक्शन हो, फोटो फ्रेम रखने हों या फिर आपके इंडोर प्लांट्स के लिए जगह बनानी हो। आप घर की दीवारों को वुडन वॉल शेल्फ से या फिर फ्लोटिंग शेल्फ सजा सकते हैं। अपने घर के किसी भी स्पेस या कॉर्नर को चुन लें और किसी डार्क कलर के शेल्फ को उस पर बनवा सकते हैं। इससे आपकी चीजें ऑर्गेनाइज्ड भी रहेंगी और वह घर की शोभा भी बढ़ाएंगी। घर की छोटी-मोटी चीजें आपकी नजरों के सामने होंगी और कुछ मेस्ड-अप भी नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें :कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

Recommended Video

ग्रीन स्क्रीन को दें जगह

wall green screen ideas home decor

अर्बन लीविंग का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपके पास बड़ा गार्डन स्पेस ही हो। आप अपने छोटे से घर में भी ग्रीनरी को जगह दे सकते हैं। आज के समय में लोग वर्टिकल ग्रीन स्क्रीन को दीवारों पर लगाकर अपने घर को एक नया ही लुक प्रदान कर रहे हैं। इससे आपका घर सुंदर और ग्रीनरी से युक्त लगता है। आप इन स्क्रीन्स को अपनी बालकनी वाले एरिया पर लगा सकते हैं। आपकी लॉबी, कॉरिडोर और खाली पड़े स्पेस पर लगाकर भी इनसे घर में रौनक जोड़ी जा सकती है।

हमें उम्मीद है ये आइडियाज आपको पसंद आए होंगे। अपना नया घर बनाते हुए आप इन चीजों को अपने इंटीरियर में शामिल कर सकते हैं। यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें।  होम डेकोर के अन्य शानदार आइडियाज के लिए विटिज करें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik