• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 19 Apr 2022, 13:05 IST

इन घरेलू उपायों से घर में मौजूद सभी तरह की चीटियों को भगाएं

अगर आप घर में मौजूद चीटियों से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 19 Apr 2022, 13:05 IST
Next
Article
home remedies for killing sugar ant

घर में चीटियों का होना आम बात है। लेकिन कई प्रकार की चीटियां काटती हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। बता दें कि नेशनल वाइल्डलाइफ फेडरेशन की एक रिपोर्ट की मानें तो धरती पर चींटियों की लगभग 12,000 प्रजातियां पाई जा सकती हैं। हालांकि, इनमें से ज्यादातर चीटियां इंसानों के लिए हानिकारक होती हैं।

लेकिन इसके बावजूद भी वे बैक्टीरिया को बूस्ट करके कंटैमिनेशन का कारण बन सकती हैं। क्या आप भी घर में मौजूद चीटियों से परेशान हैं तो आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं। आप सभी प्रकार की चीटियों को भगाने के लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। यकीन मानिए ये घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद होंगे। तो चलिए जानते हैं चीटियों को भगाने का तरीका।

लाल चीटियों को भगाने का तरीका

लाल चीटियां फायर चीटियों जैसी ही होती है। यह हल्के भूरे रंग की होती हैं। इनके काटने से एक डंक निकलता है, जिससे कई बार एलर्जी हो सकती है। लाल चीटियां मुख्य रूप से बगीचों और घर के लगभग सभी हिस्सों में पाए जाती हैं। क्या आप भी इन लाल चीटियों से परेशान हैं तो आज हम आपको इन्हें भगाने का तरीका बताएंगे। चलिए जानते हैं कैसे। 

सिरका का करें इस्तेमाल

अगर आपके घर में लाल चीटियां आ गई हैं तो आप इन्हें भगाने के लिए सिरका का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल लें। अब बोतल में सिरका और पानी डालें। बस इस पेस्ट को उस जगह पर छिड़कें, जहां चीटियां मौजूद हैं। या फिर जहां आपको लगता है कि यह आ सकती हैं। इस पेस्ट के इस्तेमाल से आपके घर में मौजूद लाल चीटियां मर जाएंगी। 

हल्दी आएगी काम

घर में मौजूद लाल चीटियों को भगाने या मारने के लिए आप हल्दी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। हल्दी पाउडर में ऐसे कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसे चीटियों को भगाने का सबसे असरदार तरीका माना जाता है। बस जहां पर चीटियां हैं या जहां से आ रही हैं, उस जगह पर हल्दी पाउडर को छिड़क दें। हल्दी पाउडर के इस्तेमाल से आप पाएंगी कि सभी लाल चीटियां मर गई हैं। (गुड़हल के पौधे पर लगे कीड़े भगाने के तरीके)

शुगर ऐंट्स

sugar ants

जो चीटियों किसी मीठे पर्दाथ पर आती हैं, उन्हें शुगर ऐंट्स कहते हैं। अर्थात चीनी पर चिपकने वाली चीटियां। इस तरह की चीटियां आपको ज्यादातर रसोई घर में देखने को मिलेंगी। यहां फिर किसी मीठे खाने के कंटेनर पर। लेकिन क्या आप भी शुगर ऐंट्स से परेशान हैं, तो इन्हें भगाने के लिए घरेलू नुस्खा अपनाएं। 

इसे भी पढ़ें: चींटियों की वजह से खोने लगी है पौधों की रौनक तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

बोरेक्स पाउडर से मिलेगा फायदा

शुगर ऐंट्स के लिए आप बोरेक्स पाउडर का उपयोग कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल क्लीनिंग के लिए किया जाता है। ऐसे में यह चीटियों को मारने के लिए एकदम बेस्ट ऑप्शन है। बस बोरेक्स पाउडर को चीटियों पर छिड़क दें। इसके छिड़काव से आप पाएंगी कि चीटियां अब भाग चुकी हैं। 

इसे भी पढ़ें: चींटियों को भगाने के ये 5 नेचुरल तरीके आ सकते हैं आपके काम

साबुन का पानी

शुगर ऐंट्स से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका साबुन का पानी का इस्तेमाल करना है। इससे आपके रसोई में मौजूद चीटियां भाग जाएंगी। बस पानी और साबुन को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब किसी कपड़े को इस पानी में भिगो दें। फिर फूड कंटेनर और किचन काउंटर को गीले कपड़े से पोंछ लें। साबुन के पानी के इस्तेमाल से चीटियां आपके फर्श और दीवारों पर नहीं जाएंगी। (किचन काउंटर पर लगी दीमक को हटाने का तरीका)

फायर ऐंट्स

home remedies for sugar ants

यह लाल चीटियों की ही प्रजाति है। हालांकि, इसके काटने से 5% मामलों में मौत हो सकती है। यह आमतौर पर रेड ट्रांसलुसेंट या डीप रेड शेड की होती हैं। इन चीटियों का साइज लगभग 0.4 - 1 सेंटीमीटर होता है। फायर ऐंट्स ज्यादातर माउंड्स पर पाई जाती हैं। लेकिन अगर फायर ऐंट्स आपके घर में हो गई हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ उपाय कर सकती हैं। 

गरम पानी आएगा काम

फायर ऐंट्स को भगाने या मारने के लिए गरम पानी काम आएगा। ऐंट्स हील्स बाहर से देखने में काफी छोटे नजर आते हैं, लेकिन उनके नीचे की कॉलोनियां बहुत बड़ी होती हैं। बस इसके लिए आपको छेद में गरम पानी डालना होगा। आप पाएंगी कि गरम पानी के एक ही उपयोग से सारी चीटियां मर चुकी हैं।  

काली चीटियों को भगाने का तरीका

sugar ants in hindi

घर में काली चीटियों का होना बेहद सामान्य है। लेकिन जब यह ज्यादा हो जाती हैं, तो पूरे घर में फैल जाती हैं। अगर आपके घर में भी काली चीटियां हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको इनसे छुटकारा पाने का आसान तरीका बताएंगे। 

लाल मिर्च पाउडर का करें उपयोग

लाल मिर्च पाउडर चींटियों को भगाने का एक प्राकृतिक तरीका है। इसका उपयोग करने का एक कारण यह है कि पाउडर की गंध को चीटियां सहन नहीं कर पाती हैं। जिससे वह या तो मर जाती हैं या फिर भाग जाती है। बस लाल मिर्च पाउडर को चीटियों के ऊपर छिड़क दें। इससे वह मर जाएंगी। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।