घर की सफाई से लेकर कपड़ों से दाग निकालने और गार्डन से कीड़े-मकोड़े को दूर भगाने के लिए अनेकों प्रकार की चीजें घर में मौजूद रहती है। जैसे- सिरका, बेकिंग सोडा आदि लिक्विड चीजें। लेकिन, हमारे आसपास एक ऐसा पाउडर है जिसकी मदद से एक नहीं बल्कि घर के कई मुश्किल कामों को देखते ही देखते हल किया जा सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं बोरेक्स पाउडर के बारे में।

वैसे बोरेक्स पाउडर का इस्तेमाल हेल्थ लाभ के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन, इसकी मदद से कपड़ों से दाग निकालने और बरसाती कीड़े-मकोड़े को दूर भगाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको बोरेक्स पाउडर के कुछ शानदार इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी उपयोग करना पसंद कर सकती हैं।

किसी भी दाग को आसानी से निकाले 

uses of borax powder for stain inside

जी हां, कपड़े या फिर फर्श पर लगे किसी भी दाग को आसानी से निकालने के लिए बोरेक्स पाउडर एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके उपयोग से हल्दी का दाग, तेल का दाग, खून इत्यादि का भी दाग आसानी से निकाल सकती हैं। इसके उपयोग से दाग भी निकल जाते हैं और कपड़े रंग भी नहीं छोड़ते हैं। एक मग गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच बोरेक्स पाउडर को डालकर मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद दाग वाली जगह को मिश्रण में डालकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद ब्रश के साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: पानी के धब्बों से किचन के स्टील नल हो गए हैं गंदे, इन ट्रिक्स से सिर्फ 5 मिनट में करें साफ़

बरसाती कीड़े-मकोड़े को घर से दूर करें       

uses of borax powder for bugs inside

अन्य दिनों के मुकाबले बरसात के दिनों में लिविंग रूम से लेकर बेड रूम, किचन और बाथरूम में भी कीड़े मकोड़े कुछ अधिक ही लगते हैं। कभी-कभी ये कीड़े सेहत के लिए मुश्किले भी पैदा कर देते हैं। ऐसे में बरसाती कीड़े-मकोड़े को दूर भगाने के लिए बोरेक्स पाउडर मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए दो मग पानी में दो से तीन चम्मच बोरेक्स पाउडर और एक चम्मच नींबू रस डालकर घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल को स्प्रे बोतल में भरकर घर के सभी हिस्सों में छिड़काव कर दीजिए। इससे कीड़े भाग खड़े होंगे।

Recommended Video

गार्डन को रखें सुरक्षित 

uses of borax powder for garden inside

बरसात के मौसम में कीड़े सिर्फ घरों में ही नहीं लगते हैं। बल्कि बरसाती कीड़े-मकोड़े छोटे-छोटे पौधों को कुछ अधिक ही नुकसान पहुंचाते हैं। सिर्फ बरसात में ही नहीं बल्कि, किसी भी मौसम में पौधे को कीड़े मकोड़े से दूर रखने के लिए बोरेक्स का पाउडर एक बेस्ट घरेलू हैक हो सकता है। इसके लिए एक मग पानी में दो से तीन चम्मच बोरेक्स पाउडर और एक चम्मच सिरके का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस इस मिश्रण का छिड़काव पौधों पर कर दीजिए।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा बारिश की वजह से कपड़ों में लग रही है फंगस तो करें ये काम

बर्तन और टाइल्स की करें सफाई 

different uses of borax powder inside

अब तक आप जान ही चुके होंगे कि बोरेक्स पाउडर कितना उपयोगी है। खैर! आपको ये भी बता दें कि बर्तन से आ रही गंदी बदबू को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। अन्य बर्तन लिक्विड के मुकाबले ये तेजी से बदबू को दूर करता है। इसके अलावा अगर टाइल्स पर चाय, पेंट, सब्जी आदि का दाग लगा हो तो उसे कुछ ही मिनटों में निकालने के लिए बोरेक्स पाउडर एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकता है। इसके लिए दाग वाली जगह पर बोरेक्स पाउडर को रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद आप देखेंगे की दाग गायब है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@shutterstock.com,www.termite-treatments.com)