• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गौतम अडानी बने विश्व के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी को छोड़ा पीछे

गौतम अडानी का नाम विश्व के टॉप 5 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हो गया है। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -21 Jul 2022, 14:51 ISTUpdated -21 Jul 2022, 15:12 IST
Next
Article
gautam adani th richest person

भारत के लोग हर क्षेत्र में अपना दम दिखा रहे हैं। यही कारण है कि फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर्स की लिस्ट में गौतम अडानी का नाम विश्व के टॉप अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल है। अडानी ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी ने माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक को भी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल बिल गेट्स ने हाल ही में अपनी जायदाद के कुछ हिस्से का दान किया है और इसके बाद गौतम अडानी विश्व के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। गौतम अडानी के पास कुल 115.5 अरब डॉलर की दौलत है।  

बिल गेट्स ने दिया 20 अरब डॉलर का दान  

माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स ने पिछले हफ्ते बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के लिए अपनी 20 अरब डॉलर की संपत्ति का दान किया था। इसके बाद विश्व के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में फेरबदल देखने को मिला और गौतम अडानी विश्व के चौथे सबसे अमीर इंसान बन गए। इसी साल गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे और अब उन्होंने रियल टाइम बिलियनेयर्स की लिस्ट में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। गौतम अडानी का फोर्ब्स बिलियनेयर की लिस्ट में सबसे पहले 2008 में नाम आया था। उन्होंने अपने व्यवसाय को ऊर्जा, बंदरगाह, खनन, संसाधन, गैस और हवाई अड्डों तक फैलाया हुआ है। जून में गौतम अडानी ने अपने जन्मदिन पर 60 हजार करोड़ रुपए का दान किया था।

इसे भी पढ़ेंः इस ट्रिक की मदद से आप 10 सेकंड में बांध लेंगे टाई

कौन है विश्व का सबसे अमीर व्यक्ति

टेस्ला कंपनी के मालिक इलॉन मस्क 230 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। आपको बता दें कि स्‍पेस एक्‍स के संस्थापक भी इलॉन मस्क ही हैं। इसके अलावा 2021 में टाइम्स मैगजीन ने उन्हें पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया था। वहीं मुकेश अंबानी 90.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विश्व के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 

इसे भी पढ़ेंः मानसून में सीलन या नमी से इन्वर्टर की बैटरी खराब न हो जाए, ऐसे रखें ध्यान

आपको बता दें कि गौतम अडानी गुजरात की एक मिडल क्लास फैमिली से आने के बावजूद भी आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। उन्होंने न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में अपना नाम बनाया है। आपको गौतम अडानी के बारे में जानकर कैसा लगा? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: gautam.adani/Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।