अभी तक जब भी हमारे सामने देश के सबसे अमीर इंसान की बात होती है तब मुकेश अंबानी का नाम याद आता है। अधिकतर लोगों को यही लगता है कि मुकेश अंबानी इतने अमीर हैं कि उनकी टक्कर का कोई आसानी से नहीं मिलेगा, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि मुकेश अंबानी को टक्कर देने के लिए कोई आ गया है तो? दरअसल, इस साल गौतम अडानी ने चीन के जॉन्ग शानशन को पछाड़ कर एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान का पद हासिल कर लिया है। इतना ही नहीं उनकी दौलत मुकेश अंबानी की दौलत के काफी करीब आ गई है। 24 जून को अडानी ग्रुप के कर्ता-धर्ता गौतम अडानी का जन्मदिन है और इस मौके पर हम आपको उनके बारे में कुछ जानकारी देते हैं। 

Bloomberg Billionaires Index की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी ने पिछले साल में अपनी दौलत में 32.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का इजाफा किया है जो यकीनन सबसे अनोखा है। इस ट्रेंड को देखें तो अगले साल तक गौतम अडानी मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ देंगे। ये अप्रत्याशित तौर पर संपत्ती का बढ़ना है और ये सब कुछ अडानी इंडस्ट्रीज के कारण हुआ है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में उन्होंने दुनिया में सबसे ज्यादा लॉस भी कमाया है पर अभी भी अडानी का कद काफी ऊंचा है और अडानी ग्रुप के शेयर्स में दोबारा उछाल आ सकता है। बिजनेस के उतार-चढ़ाव को देखें तो ये वो साल है जब मुकेश अंबानी के नेट वर्थ के करीब गौतम अडानी पहुंच चुके हैं।

पिछले एक साल में कुछ ऐसा रहा है एशिया के अरबपतियों का हाल-

पिछले एक साल में सबसे ज्यादा जिसने अपनी संपत्ती एशिया में बढ़ाई है वो गौतम अडानी ही हैं। गौतम अडानी ने तो 32.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर कमाए हैं, लेकिन इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने इतने समय में 175.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर ही कमाए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- महंगा प्लेन नहीं नीता का बर्थडे स्पेशल बनाने के लिए मुकेश अंबानी ने दिया था एक खास सर्प्राइज

गौतम अडानी का एशिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी बनना-

1988 में अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड की स्थापना अहमदाबाद, गुजरात से करने वाले गौतम अडानी ने एक-एक सीढ़ी चढ़कर अपना अंपायर इतना बड़ा बनाया है। 

adani group

पिछले एक साल में अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर्स में बहुत ज्यादा बढ़त देखने को मिली है। अडानी टोटल गैस कंपनी के शेयर में 1145 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अडानी एंटरप्राइज का स्टॉक पिछले एक साल में 827 प्रतिशत बढ़ा है। अडानी ट्रांसमिशन कंपनी का शेयर प्राइज 617 प्रतिशत बढ़ा है। अडानी पावर ने 189 प्रतिशत शेयर प्राइज बढ़ाया है। अडानी एनर्जी ने 433 प्रतिशत स्टॉक प्राइज बढ़ाया है।  

अभी तक मुकेश अंबानी के बाद एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान के तौर पर जॉन्ग शानशन थे लेकिन पिछले एक साल में उनकी संपत्ती में 10.3 बिलियन डॉलर का घाटा हुआ है। अब एशिया के दो सबसे अमीर इंसान भारतीय ही हैं और मुकेश अंबानी अभी भी पहले स्थान पर बने हुए हैं।  

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का नेट वर्थ- 

Bloomberg Billionaires Index की रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ती 76.5 बिलियन डॉलर है और गौतम अडानी की संपत्ती इस साल बढ़कर 66.5 बिलियन डॉलर हो चुकी है। पिछले एक साल में गौतम अडानी ने जितनी तरक्की की है अगर उतनी ही इस साल भी करते हैं तो वो मुकेश अंबानी को पछाड़ देंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- मुकेश अंबानी हर 1 घंटे में कमाते हैं 7 करोड़ रुपए, जानिए अंबानी परिवार के बारे में कुछ अनोखे FACTS 

गौतम अडानी का परिवार- 

गौतम अडानी की शादी प्रीति अडानी से हुई थी और उनके दो बेटे हैं। उनका बड़ा बेटा है करण अडाननी और छोटा बेटा है जीत अडानी।  

प्रीति अडानी-  

प्रीति अडानी पेशे से एक डेंटिस्ट हैं और अडानी फाउंडेशन की मैनेजिंग ट्रस्टी भी हैं। ये फाउंडेशन बच्चों की शिक्षा के क्षेत्र में काफी कुछ करता है और कई कैम्पेन भी चलाता है। 

adani wife

 करण अडानी-  

करण अडानी ने अमेरिका की पर्ड्यू यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में अपनी ग्रैजुएशन पूरी की है और पढ़ाई के बाद से ही वो अपने पिता के साथ बिजनेस कर रहे हैं।  

करण अडानी अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड के सीईओ 1 जनवरी 2016 में बनाए गए थे। पर वो 2009 से ही अडानी पोर्ट्स के डेवलपमेंट को देख रहे हैं। करण अडानी की शादी 2013 में परिधी श्रॉफ से हुई है जो सिरिल श्रॉफ की बेटी हैं। सिरिल श्रॉफ भारत के सबसे बड़े कॉर्पोरेट वकील हैं।  

 करण अडानी की दो बेटियां हैं।  

अनुराधा और गायत्री अडानी। दोनों को लेकर करण काफी वोकल हैं और अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर ऐसी मोटिवेशनल ट्वीट्स करते रहते हैं।  

karan and his wife

जीत अडानी-  

गौतम अडानी का छोटा बेटा जीत अडानी असल में अडानी ग्रुप में वाइस प्रेसिडेंट फाइनेंस के तौर पर काम करता है। ये पोजीशन जीत अडानी को 2019 में मिली है और वो अभी अडानी ग्रुप में अपनी पोजीशन स्थापित करने में लगे हुए हैं।  

jeet adani

वैसे तो गौतम अडानी ने अपने ग्रुप को स्थापित कर लिया है, लेकिन अभी भी देश का सबसे अमीर इंसान बनने के लिए उन्हें मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ना होगा। 

 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।