दिवाली की तैयारियों के साथ ही घर की साफ-सफाई और डेकोरेशन की भी शुरुआत हो जाती है। पहले जहां के समय में महिलाएं घर में दीयों और रंगोली से घर सजाया करती थीं, वहीं आज के समय में सजावट के ढेर सारे ऑप्शन उपलब्ध हो गए हैं। इससे आप अपनी इच्छानुसार घर का साइज और बजट देखते हुए सजावट कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे तरीके, जिनके जरिए आप इस दीवाली पर अपने घर का बेहतरीन डेकोरेशन कर सकती हैं।

इलेक्ट्रिक लाइटिंग के बेहतरीन विकल्प

आजकल बाजार में कई पैटर्न वाली इलेक्ट्रिक लाइट्स उपलब्ध हैं, जिनसे आप दीवाली के मौके पर घर को रोशन कर सकती हैं। अलग-अलग आकार वाली इन लाइट्स से, जिसमें कम और ज्यादा रोशनी आती है, से आपका घर जगमगा उठेगा। इन जगहों को आप सोबर लुक देना चाहते हैं, वहां लगातार जलने वाली नीली, हरी, सफेद या लाल लड़ियां लगा सकती हैं, वहीं ब्राइट लुक के लिए मल्टी कलर्ड लाइट्स, जिनमें एक साथ कई पैटर्न नजर आते हैं, भी खूबसूरत लगती हैं। लाइटिंग में आपको कलरफुल एल ई डी लाइट्स के विकल्प मिलते हैं, लेकिन ये लगाने में काफी नाजुक होते हैं, इसीलिए इन्हें लगाने में सावधानी बरतें। 

इसके अलावा गोल्डेन स्ट्रिंग लाइट्स से आप अपने घर के अलग-अलग हिस्सों को सजा सकती हैं। घर छोटा हो या बड़ा, ये लाइट्स घर के हर कोने में आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है। साथ ही इन लाइट्स से आप मंदिर और बाहरी पेड़-पौधों को भी सजा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: दिवाली पर घर की सजावट के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है रंगोली बनाना

मोमबत्तियों से जगमगाएगा घर 

diwali decoration tips for home inside

आजकल बाजार में कई तरह की मोमबत्तियां उपलब्ध हैं। आप सेंटेड कलर चेंजिंग कैंडल्स लगा सकती हैं। अच्छी बात ये है कि इन्हें बिना जलाए भी घर में रोशनी बरकरार रखी जा सकती है। दरअसल ये लाइट्स रिमोट बेस्ड या बिजली वाली होती हैं। इनमें कलर बदलने का विकल्प भी होता है, जिससे घर की खूबसूरती को चार-चांद लग जाते हैं। इसके अलावा फ्लोटिंग कैंडल्स से भी घर की सजावट बहुत अच्छी हो जाती है। इन्हें आप घर के डाइनिंग टेबल, लिविंग रूम या कमरों के कोनों में सजा सकती हैं। पानी में तैरती हुई छोटी-छोटी मोमबत्तियों घर की खूबसूरती में चार-चांद लगा देती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इस दिवाली अपने बच्चों को ये '4 बातें' जरूर बताएं

दीये से सजाएं अपना घर

 
 
 
View this post on Instagram

#diwalirangoli #rangolibypoonamborkar #rangoliart #rangolidesigns #diwali2019 #kolam #sandart #artistofinstagram #mandala #diya #rangoli

A post shared by Poonam Borkar (@poonamborkar) onOct 21, 2019 at 9:00pm PDT


दिवाली में घर में दीये जलाए जाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। जब 14 साल बाद भगवान राम अयोध्या लौटे थे, तब अयोध्यावासियों ने पूरे नगर को दीये जलाकर उनका स्वागत किया था। यह परंपरा आज भी बरकरार है। कम बजट में घर सजाने के लिए दीये सबसे बेहतरीन विकल्प है

 

लालटेन लगेगी खूबसूरत

पहले के समय में लालटेन का इस्तेमाल घर का अंधेरा दूर करने के लिए होता था, लेकिन अब सजावटी लालटेन से आप घर के डेकोर को मनचाहार लुक दे सकती हैं। वैसे दीवाली में घर को ट्रेडिशनल लुक देने के लिए यह विकल्प अच्छा है। दिवाली में कपड़े और कागज से बने रंग-बिरंगे लालटेन भी काफी खूबसूरत लगते हैं। ग्लास की लालटेन का विकल्प भी घर को अलग लुक देता है, लेकिन इसमें सिर्फ एक ही तरह की लाइट का इस्तेमाल किया जाता है।

मन को मोह लेंगे रंगोली के रंग

diwali decoration tips for home inside

दिवाली में अलग-अलग तरह के रंगों से खूबसूरत डिजाइन वाली रंगोली बनाकर भी घर को खूबसूरत बढ़ा सकती हैं। रंगों के अलावा आप फूलों और दीयों से भी सुंदर रंगोली बना सकती हैं। प्रवेश द्वार पर बनी सुंदर सी रंगोली आपके घर की शोभा कई गुना बढ़ा देती है।

फूलों से सजाएं

 
 
 
View this post on Instagram

🍂🎃WINDOLPHS FAMILY FARM 🎃🍂 Huge thanks to @windypumpkins for donating a selection of pumpkins & squashes for our school Harvest Supper a few weeks ago! I used them as fantastic vessels for seasonal centrepieces filled with dahlias, blackberries & hedgerow findings on the tables. Windolphs Farm is open every day 10am-4pm until 27th October. There are FOURTEEN varieties of pumpkins & squashes available this year! A maize maze. Also coffee & cake. Windolphs Farm is located between the villages of Stansfield & Hawkedon. . . . . . . #pumpkinsofinstagram #pumpkins #suffolk #eastanglia #windypumpkins #halloween #notjustforhalloweendecorations #decor #dahlia #dahliaseason #dahliasofinstagram #dahliasfordays #october #aseasonalshift #floraldecoration

A post shared by @ lostinsuffolk onOct 21, 2019 at 10:27am PDT

गेंदे, गुलाब, गुड़हल और चमेली जैसे अलग-अलग तरह के फूलों से आप दिवाली की सुंदर सी सजावट कर सकती हैं। रंगोली, फ्लोटिंग कैंडल के साथ सेंट्रल टेबल और घर के कोनों में बाउल में पानी भरकर उसमें फूल रखकर सजाने से लुक काफी खूबसूरत हो जाता है। इन फूलों से घर की सुदंरता बढ़ने के साथ घर की फिजा में खुशबू भी फैल जाएगी। 

diwali decoration tips for home inside

प्रवेश द्वार पर तोरण और बंदनवार से सजावट

दिवाली में घर के हर कोने की सजावट पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है। इसमें प्रवेश द्वार सबसे अहम होता है। प्रवेश द्वार को आप अलग-अलग तरह के तोरण से सजा सकती हैं। फूल, पत्तियों और रंग-बिरंगे कागज से बने तोरण सुंदर होने के साथ घर के लिए शुभ भी माने जाते हैं। 

diwali decoration tips for home inside

घर की सजावट के अहम टिप्स

घर की सजावट से पहले घर का आकार और बजट जरूर ध्यान में रखें, ताकि आपके आगे के खर्चों के लिए पर्याप्त इंतजाम रहे। यह जरूरी नहीं कि आप अपना घर नए सिरे से सजाने के लिए हर चीज नई खरीदें, कुछ पुरानी चीजों आप नई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ डेकोरेटिव और विंटेज कलैक्शन वाली चीजों को साफ-सुथरा करके उन्हें घर में सजा सकती हैं। कुशन या वॉल हैंगिंग्स पर लक्ष्मी या ट्रडीशनल वर्क वाला काम पूरे लिविंग रूम में जान डाल देगा।

  • महंगी पेंटिग्स की बजाय टोकरी या परात पर डिजाइन बनाकर आप कमरे की दीवारें सजा सकती हैं। 
  • दीवारों पर या कोने में गणपति की मूर्ति या हैंगिंग सजाने से कमरे का लुक एनहांस हो जाएगा।
  • पुराने फर्नीचर पर रीवर्क करके आप लिविंग रूम को खूबसूरत बना सकती हैं।
  • पुराने कैंडल स्टैंड पर रंग-बिरंगी मोमबत्तियां भी उसका अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि ज्यादा खर्च नहीं करना हो तो सोफे के कवर, कुशन कवर, फर्नीचर आदि को फिर से अरेंज करके, इनडोर प्लांट्स के गमलों को नई तरह से पेंट करके, पर्दों का कांबिनेशन बदलकर आप घर को नया लुक दे सकती हैं।