देश की 'पिंक सिटी' जयपुर, जो अपनी रॉयलिटी और भव्य ऐतिहासिक इमारतों के लिए जाना  जाता है। यहां देखने लायक कई जगहें हैं मसलन आमेर का किला, जयगढ़ किला, सिटी पैलेस, हवा महल, नाहरगढ़ किला, जंतर मंतर, जगत शिरोमणि मंदिर, जल महल, अलबर्ट हॉल, गोविंद देवजी मंदिर और सिसोदिया रानी महल। ये जगहे घूमते हुए आप यहां शॉपिंग का लुत्फ भी उठा सकती हैं। जयपुर के बाजारों में इतनी रौनक रहती है कि यहां खरीदारी का भी अपना ही मजा है। आइए जानते हैं कि यहां के किन बाजारों से आप कर सकती हैं बेहतरीन शॉपिंग-

जौहरी बाजार 

jaipur best shopping places inside johari baazar

जौहरी बाजार जयपुर के सबसे पुराने बाजारों में से एक है। इस बाजार में आपको जैसी सोने, चांदी, कुंदन और कई तरह की सेमी-प्रेशस स्टोन्स वाली ज्वैलरी मिल जाएगा। इनके डिजाइन्स इतने खूबसूरत होते हैं कि आप देखती रह जाएं। हैंडमेड ज्वैलरी भी आपको यहां काफी आकर्षक लगेगी। पारंपरिक राजस्थानी साड़ी और लहंगा-चोली खरीदने के लिए भी यह जगह बेहतरीन है। यहां की खासियत है यहां आपको जेम स्टोन्स से बनी ज्वैलरी और नेकलेसेस के खूबसूरत डिजाइन्स दिखेंगे और मोलभाव करने पर आप काफी वाजिब कीमत पर इन्हें यहां से खरीद सकती हैं।

बापू बाजार 

जयपुर का एक और लोकप्रिय बाजार है बापू बाजार। यहां आपको सस्ते से लेकर महंगे तक हर तरह के विकल्प मिल जाएंगे। पारंपरिक से लेकर मॉडर्न तक यहां हर तरह के फैशनेबल ड्रेसेज आपको मिल जाएंगी। शायद यही वजह है कि यह जगह 'फैशन स्ट्रीट' के नाम से भी जानी जाती है। यहां लाक की चूड़ी भी काफी सुंदर होती हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकती हैं। लेकिन शॉपिंग करते हुए यहां मोलभाव करना ना भूलें।

त्रिपोलिया बाजार 

jaipur best shopping places inside tripolia baazar

लाक की ज्वैलरी खरीदनी हो तो इसके लिए जयपुर के कुंवर नगर का त्रिपोलिया बाजार अच्छा ऑप्शन है। यहां की खासियत यहां की लाख की ज्वैलरी काफी खूबसूरत होती है और इसमें डिजाइन भी दुर्लभ होते हैं।यहां आप बेशकीमती स्टोन, कड़े और ट्रडिशनल कार्पेट खरीद सकती हैं। इसके अलावा आप यहां कढ़ाई वाले बंदिनी और डाई फ्रैब्रिक की शॉपिंग भी कर सकती हैं। शॉपिंग का मन ना भी हो तो जयपुर की संस्कृति की झलक पाने के लिए यह बाजार बहुत अच्छा है। 

Read more : अगर राजस्थान गई हैं घूमने तो जयपुर के साथ उदयपुर की ये 5 जगहें देखना ना भूलें

चांदपोल बाजार

अगर आपको ट्रेडिशनल कपड़ों और ज्वैलरी की शॉपिंग करनी है तो इसके लिए चांदपोल बाजार बहुत अच्छा है। यहां आपको विशेष रूप से हैंडीक्रॉफ्ट्स, वुडन आइटम और मार्बल से बनी चीज़ों की बड़ी वैराएटी नजर आएगी। यही नहीं यहां 'खजानेवालों का रास्ता' में आपको पारंपरिक जूतियां, लकड़ी के बने सामान और एक से बढ़कर एक डिजाइन वाली कालीन के डिजाइन नजर आएंगी।

किशनपोल मार्केट

jaipur best shopping places inside kishanpole baazar

अगर आपको टैक्सटाइल प्रॉडक्ट्स खरीदने हैं तो उसके लिए किशनपोल का बाजार मुफीद माना जाता है। यहां आप स्तरीय वुडन प्रॉडक्ट्स वाजिब दाम में मिल जाएंगें। साथ ही यहां लकड़ी पर जिस तरह की अनूठी कारीगरी की जाती है, वह भी आपका दिल लुभा लेगी।