जब सर्दियों में घर को सजाने की बात आती है, तो उसमें कालीन को ज़रूर शामिल किया जाता है। सर्दियों के मौसम में ठंडा होने से बचाने के लिए हर कोई घर के फ्लोर एरिया को सजाने के लिए कालीन का इस्तेमाल करते हैं। मार्केट में कई कलर, साइज़ और पैटर्न के कालीन मिलते हैं, जिसमें से कोई इतने महंगी कालीन होते हैं कि उसे साफ करने के लिए अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है।

कई बार गलत तरीके से कालीन को साफ करने से कालीन की चमक ख़राब होने के साथ-साथ कालीन भी ख़राब हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिससे आप महंगी से महंगी कालीन को अच्छे से देखभाल कर सकती हैं।  

वैक्‍यूम क्‍लीनर का करें उपयोग 

easy tips to maintain rug in winter inside

महंगी कालीन को अच्छे से साफ करने के लिए तो आप सबसे पहले वैक्‍यूम क्‍लीनर का उपयोग करें। वैक्‍यूम क्‍लीनर से आप महंगी से महंगी कालीन को बिना किसी नुकसान के आसानी से साफ कर सकती हैं। सप्ताह से एक से दो बार वैक्‍यूम क्‍लीनर की मदद से कालीन की सफाई ज़रूर करें। वैक्‍यूम क्‍लीनर से साफ करने से कालीन पर मौजूद धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाती है। 

इसे भी पढ़ें: घर के लिए चुनें Pet Friendly Rug, क्लीनिंग में नहीं होगी कोई परेशानी

वॉशिंग मशीन में न करें धुलाई 

tips to maintain rug in winter inside

कालीन को साफ करने के लिए आप वाशिंग मशीन का उपयोग न ही करें तो बेहतर होगा, खासकर अगर कालीन कीमती है, तो वॉशिंग मशीन में कालीन को कभी साफ न करें। इससे कालीन का रंग उड़ने और फटने का डर रहता है। कभी-कभी महिलाएं कालीन को वॉशिंग मशीन में साफ करने लगती है, जिसके चलते कालीन ख़राब भी हो जाती हैं। आप महंगी कालीन को हाथों से  आसानी से भी सफाई कर सकती हैं। अगर आप कालीन का धुलाई नहीं कर सकती, तो आप किसी कालीन धोने वाले प्रोफेशनल को बुलाकर भी साफ करा सकती हैं। 

Recommended Video

सुखाने के लिए समय 

easy tips to maintain rug in winter inside

कालीन को साफ करने के बाद आप उसे अधिक निचोड़े नहीं, बल्कि उसे आराम से तार या किसी अन्य जगह लटका दें। लटकाने के बाद आप कालीन को हाथों से दबाकर उसमें से पानी को  निकल लीजिये। कभी-कभी अधिक निचोड़ने से कालीन फट भी जाती हैं। कालीन को अच्छे से सुखने के लिए लगभग दस से बारह घंटे के लिए धूप में रख दीजिये। ध्यान रहे महंगी कालीन को अधिक समय तक धूप में नहीं रखें। अधिक धूप में रखने से कालीन का रंग उठ भी सकता है।

इसे भी पढ़ें: डाइनिंग स्पेस को है सजाना, इन छोटी-छोटी चीजों को न करें इग्नोर

पालतू जानवरों से रखें दूर 

maintain rug in winter inside

महंगी कालीन के ऊपर अपने पालतू जानवर को छोड़ने से पहले आप विचार कर लीजिये। कभी-कभी पालतू जानवर कालीन को कटाने भी लगते हैं, तो कभी पेशाब करके गंदा भी कर देते हैं। ऐसे में अगर आप कालीन को पालतू जानवर से सुरक्षित रखना चाहती है, तो पालतू के लिए कालीन पर एक अलग से रग्स डाल दें और फिर पालतू को वहां बैठाएं।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.drawingthehouse.com,i.ytimg.com)