जब भी घर को सजाने की बात आती है तो उसमें कारपेट को जरूर शामिल किया जाता है। मौसम चाहे कोई भी हो, कारपेट की मदद से घर के फ्लोर एरिया को आसानी से स्पाइस अप किया जाता है। आजकल मार्केट में कई कलर, साइज और पैटर्न के रग्स मिलते हैं, जिन्हें महिलाएं अपने घर के लुक और स्पेस के अनुसार चुनती हैं। चूंकि यह आपके फ्लोर का एक बिग एरिया कवर करते हैं, इसलिए यह आपके घर के डेकोर में गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं कालीन चुनते समय सिर्फ अपने घर की इंटीरियर थीम या स्पेस पर ही ध्यान देती हैं, लेकिन अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो आपको कारपेट चुनते समय अन्य भी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

दरअसल, कारपेट पर पालतू के बालों से लेकर उसके पैरों के निशान आदि रह सकते हैं, जो ना सिर्फ उसे गंदा बनाते हैं, बल्कि आपके घर के लुक को बिगाड़ सकते हैं। इसलिए जिन घरों में पेट्स होते हैं, वहां पर महिलाओं को कालीन चुनते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह pet friendly हो ताकि आप अपने घर के लुक को भी बेहतर बना सके और बाद में आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

पेट-फ्रेंडली हो रग्स मैटीरियल

tips for pet friendly rug

जब आप अपने घर के लिए कारपेट खरीद रही हैं तो सबसे जरूरी है कि आप इसके मैटीरियल पर फोकस करें। कालीन का मैटीरियल ऐसा हो जो अधिक ड्यूरेबल हो। साथ ही उन्हें साफ करना भी बेहद आसान हो। आजकल मशीन वॉश मैटीरियल रग्स मिलते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 टिप्स की मदद से, घर पर अपने Pet को आसानी से दें ट्रेनिंग

इन्हें चुनना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। अगर पेट-फ्रेंडली रग्स मैटीरियल की बात हो तो इसमें आप जूट, वूलन, कॉटन और पॉलीप्रोपलीन आदि मैटीरियल को चुन सकती हैं। इनकी क्लीनिंग से लेकर केयरिंग करना काफी आसान होता है।

मैचिंग हो कलर

tips for pet friendly rug

जिन घरों में पेट्स होते हैं, वहां पर महिलाएं अमूमन डार्क कलर रग्स चुनना पसंद करती हैं ताकि वह जल्दी गंदे नजर ना आए। लेकिन इससे आप अपने घर में डार्कनेस बढ़ाती हैं और घर का लुक भी अच्छा नहीं लगता। बेहतर होगा कि आप अपने पेट्स के कलर से मिलते-जुलते कलर का रग्स चुनें।

Recommended Video

इसका लाभ यह होगा कि अगर उसके कुछ बाल रग्स पर रह भी जाएंगे, तो भी वह अलग से नजर नहीं आएंगे और आपको हर थोड़ी-थोड़ी देर में उसे क्लीन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी तरह, अगर आपके पास एक पिल्ला है, तो उसके छोटे दागों को छिपाने के लिए आप एक मल्टीकलर कालीन को चुन सकती हैं। यह आपके घर के लुक को भी स्पाइस अप करेगा।

रखें इसका ध्यान

tips for pet friendly rug

पालतू के घर में रग्स चुनते समय आप कुछ आसान ट्रिक्स अपना सकती हैं, जो आपके घर को खूबसूरत बनाएंगे और आपके लिए उनकी केयर करना भी आसान होगा। मसलन, अपने घर के लिए आप एक बड़ा कालीन चुनने की जगह दो छोटे रग्स चुनें। आपके लिए इन्हें मूव करना भी आसान होगा और क्लीन करना भी। साथ ही इस तरह से रग्स का इस्तेमाल करने से घर भी ब्यूटीफुल नजर आता है। इसी तरह आप अपने घर के लिए कट पाइल रग्स या फिर लो पाइल रग्स को चुनें।

इसे जरूर पढ़ें:

जहां कट पाइल रग्स को शीयर स्ट्रैंड्स की मदद से बनाया जाता है और उस पर पेट्स के लिए चलना आसान होता है, वहीं लो पाइल रग्स छोटे और घने फाइबर के बने होते हैं, जिन पर गंदगी और फर को साफ करना काफी आसान होता है। यह देखने में भी अच्छे लगते हैं। इस तरह से इन रग्स के इस्तेमाल से आपको अपने घर के इंटीरियर व डेकोर के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना पड़ता।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।