डाइनिंग एरिया एक ऐसी जगह है, जहां पर परिवार के सभी सदस्य मिलकर न सिर्फ खाना खाते हैं, बल्कि कुछ हंसी-खुशी के पल भी बांटते हैं। यूं तो परिवार के सदस्यों का एक साथ होना ही उस जगह को जीवंत बना देता है, लेकिन अगर डाइनिंग एरिया के डेकोरेशन पर भी थोड़ा ध्यान दिया जाए तो कहना ही क्या। वैसे भी कहा जाता है कि व्यक्ति हाथों से पहले आंखों से खाता है, इसलिए भोजन के साथ-साथ डाइनिंग एरिया के लुक्स पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। जरा सोचिए, अगर आप खाना खाने बैठे और वहां पर सब कुछ बिखरा या रूखा-रूखा सा हो तो पहले ही मूड ऑफ हो जाता है। वहीं अगर डाइनिंग एरिया को करीने से सजाया गया हो तो व्यक्ति का मन प्रफुल्लित हो उठता है। वैसे डाइनिंग एरिया को सजाने के लिए बहुत करने की आवश्यकता नहीं होती। अगर आप अपनी टेबल पर कुछ चीजों को रख दें तो इससे टेबल की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि डाइनिंग एरिया को सजाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी-

इसे भी पढ़ें: घर को अलग अंदाज़ में है सजाना, सीशेल्स के लें मदद

कालीन

डाइनिंग एरिया में कलर एड करने और उसे खूबसूरत बनाने के लिए कालीन का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा। आप डाइनिंग एरिया में कॉन्ट्रास्टिंग कलर के कालीन को बिछाएं। वैसे आप कालीन के फैब्रिक और पि्रट्स में भी कई ऑप्शन चुन सकती हैं, जो आपके डाइनिंग एरिया को खूबसूरत बनाएंगे।

ताजे फल

decorating your dining space inside

फलों को स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है और अगर आप डाइनिंग टेबल को हेल्दी तरीके से सजाना चाहती हैं तो ताजे फलों का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। ताजे फलों के कारण आपका डाइनिंग टेबल देखने में तो अच्छा व कलरफुल लगता है ही, साथ ही इससे घर के सदस्य फल खाने के लिए भी प्रेरित होते हैं। आप फलों को सिरामिक, लकड़ी के बाउल या खूबसूरत प्लेटर में रखकर सजा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: आपके रूम का कलर भी खोलता है आपकी पर्सनैलिटी के राज

Recommended Video


खूबसूरत नैपकिन रिंग

decorating your dining space inside

डाइनिंग टेबल पर नैपकिन की जरूरत तो पड़ती ही है, लेकिन अगर इसे सही तरह से रखा जाए तो इससे डाइनिंग टेबल की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। आजकल मार्केट में कई बेहद खूबसूरत डिजाइन की नैपकिन रिंग्स मिलती हैं, जिसमें आप नैपकिन को रख सकती हैं। इन डिजाइन में आपको लीफ, फ्लॉवर, पर्ल, विंटेज और कई अन्य तरह के डिजाइन्स चुन सकती हैं।

मिरर

decorating your dining space inside

डाइनिंग एरिया को खूबसूरत बनाने के लिए सामने वाली दीवार पर मिरर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे डाइनिंग स्पेस बड़ा लगता है, साथ ही जब आप डाइनिंग स्पेस में मिरर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे उस स्पेस को मॉडर्न व कंटेपररी लुक मिलता है।