दिवाली पूजा के समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से भगवान गणेश और मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाते हैं। दिवाली फेस्टिवल का जश्न छोटी दिवाली से शुरू होकर भैया दूज पर खत्म होता है। हालांकि, दिवाली दो ही दिन की होती है लेकिन दिवाली के बाद भी भैया दूज तक जश्न का माहौल बना रहता है। दिवाली पूजन के दौरान माता लक्ष्मी और भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानें क्या हैं वो बातें। 

भगवान गणेश को चढ़ानी चाहिए ये चीजें 

diwali puja muhurat puja vidhi

मान्यता है कि भगवान गणेश को भोजन अति प्रिय है और ख़ास तौर पर मीठी चीज़ें ,इसलिए दिवाली वाले दिन गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए। साथ ही गणेश जी को पीले वस्त्र चढ़ाने चाहिए। 

मां लक्ष्मी को चढ़ानी चाहिए ये चीजें 

diwali puja muhurat puja vidhi

अगर आप इस दिवाली मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहती हैं तो आपको उन्हें लाल वस्त्र चढ़ाने चाहिए। अमित पंडित का कहना है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें कमल के गट्टे की माला और कमल का फूल जरूर चढ़ाना चाहिए। मां लक्ष्मी को दिवाली वाले दिन खीर का भोग लगाना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें : इस दिवाली कुछ यूनिक सामानों से सजाएं अपना घर

Recommended Video


दिवाली पूजा में इन चीजों को जरूर करें शामिल 

दिवाली पूजा के लिए रोली, चावल, चंदन, घी, मेवे, खील, बताशे, धूप, कपूर, घी या तेल से भरे हुए दीपक, कलावा, नारियल, पान-सुपारी, लौंग, इलायची, गंगाजल, फल, फूल, मिठाई, दूब, चौकी, कलश, फूलों की माला, शंख, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, थाली, चांदी का सिक्का और सबसे महत्त्वपूर्ण होता है कमल का फूल । 

घर में इन जगहों पर जलाने चाहिए दीये 

diwali puja muhurat puja vidhi

अमित पंडित ने बताया कि दिवाली वाले दिन घरों में देसी घी के दिये जलाने चाहिए। अगर देसी घी नहीं है तो आप सरसो के तेल के दीये भी जला सकती हैं। सबसे शुभ दीये जलाना देसी  घी और तिल के तेल में उपयोगी माना जाता है। दिवाली वाले दिन घर के हर हिस्से में दीये जलाने चाहिए। जैसे एक दीया मंदिर में, एक तुलसी के पौधे के पास, घर के सभी कमरों में देसी घी या तिल के तेल के दीये जलाने चाहिए। घर के वॉशरूम और घर में कहीं पर भी बनी नाली के पास सरसो के तेल का दीया जलाना चाहिए। 

पत्नी को अपने पति के इस ओर बैठकर करनी चाहिए पूजा 

दिवाली वाले दिन शादीशुदा एक महिला को अपने पति के दाहिनी ओर बैठकरभगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें : दिवाली पर पटाखे फोड़ने की जगह इन तरीकों से करें सेलिब्रेट

दिवाली वाले दिन 16 श्रृंगार करने चाहिए 

घर की महिला को दिवाली पूजा करने से पहले 16 श्रृंगार करने चाहिए। इस बारे में अमित पंडित का कहना है कि दिवाली वाले दिन हम मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि घर की महिलाएं भी अच्छे से तैयार होकर अपने पति के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करें। 

भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को एक साथ चढ़ाए ये चीजें 

diwali puja muhurat puja vidhi

दिवाली वाले दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए उन्हें 21 हरि घास (दुर्वा घास) जरूर चढ़ानी चाहिए। साथ ही धनिया और गुड़ भी चढ़ाना चाहिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।