दिवाली नजदीक आते ही बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के मन में उसे बेहद ही उत्साहपूर्वक सेलिब्रेट करने की इच्छा होती है। वैसे जब दिवाली की बात हो और पटाखों का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। चाहे बच्चे हो या बड़े, हर किसी के मन में दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के पश्चात् पटाखे फोड़ने का अपना एक अलग ही उत्साह होता है। लेकिन जिस तरह वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है तो उसे देखते हुए प्रकृति का अतिरिक्त ख्याल रखना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा इस साल कोरोना महामारी को देखते हुए भी पटाखे ना फोड़ना ही सर्वोत्तम उपाय है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि इस बार आपकी दिवाली फीकी हो गई। ऐसे कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर दिवाली के उत्साह व उमंग को यूं ही बरकरार रखा जा सकता है। इन तरीकों को अपनाने से आप अपनी फैमिली के साथ दिवाली को सेलिब्रेट भी कर पाएंगी और प्रकृति का भी ख्याल रख पाएंगी। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

जलाएं स्काई लैंटर्न

 festivals inside

दिवाली के अवसर हम सभी अपने घरों में लैंटर्न लगाती है। लेकिन इस बार आप कुछ अलग करना चाहती हैं तो ऐसे में आप स्काई लैंटर्न को जला सकती हैं। यह ना सिर्फ आपके घर को बल्कि पूरे वातावरण को एक अलग चमक देता है। आपने कई फिल्मों में इन लैंटर्न को जलते हुए देखा होगा। इन्हें देखने मात्र से ही खुशी मिलती है। बस आप एक ओपन एरिया चुनें और वहां पर स्काई लैंटर्न जलाएं। हां, आप इस लैंटर्न के साथ तस्वीरें क्लिक करना ना भूलें।

रंगोली कॉम्पीटिशन

 festivals inside

दिवाली के अवसर पर हर घर में रंगोली बनाई जाती है। लेकिन इस बार आप इसे एक नए अंदाज में बनाएं। घर के सभी सदस्यों के बीच रंगोली कॉम्पीटिशन रखें। इसमें टीम बनाकर रंगोली प्रतियोगिता रखी जा सकती है। इससे घर के सभी सदस्यों को काफी मजा आएगा। साथ ही आपका घर भी दिवाली रेडी हो जाता है। क्यों है ना यह बढ़िया आईडिया।

इसे जरूर पढ़ें: Safety Tips for Diwali 2020: ये 3 डॉक्टर्स बता रहे हैं इस दिवाली आप खुद को कैसे रख सकती हैं फिट और सेफ

खेलें फन गेम्स

 festivals inside

कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बार अपनों से ना मिलने और सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने में ही भलाई है। वैसे तो दिवाली अपनों से मिलने का त्योहार है। लेकिन इस बार ऐसा ना करके आप अपनों का ख्याल रख सकती है। ऐसे में घर पर रहते हुए आप अपनों के साथ कुछ फन गेम्स खेल सकती हैं। दिवाली सेलिब्रेशन का यह एक बेहतरीन तरीका है। लक्ष्मी पूजन के बाद आप कई तरह के मजेदार गेम्स खेलकर पूरे परिवार का मनोरंजन कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

आर्गेनाइज करें वर्चुअल पार्टी

 festivals inside

चूंकि इस बार आप घर पर हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप अपनों का साथ नहीं पा सकतीं या फिर उनके साथ दिवाली सेलिब्रेट नहीं कर सकतीं। बस आप अच्छी तरह रेडी हो और एक वर्चुअल दिवाली पार्टी आर्गेनाइज करें। यह लंबे समय से खोए हुए दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़ने का एक शानदार मौका है। इसलिए, आप  उन सभी को आमंत्रित करें और इस वर्ष वर्चुअल दिवाली मनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik