Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सिर्फ सजाने के लिए ही नहीं इन तरीकों से भी किया जा सकता है गुब्बारों का इस्तेमाल

    आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं की आप सजाने के अलावा और किन तरीकों से गुब्बारों का इस्तेमाल कर सकती हैं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-31,11:20 IST
    Next
    Article
    different uses of balloons

    हमारे घर में जन्मदिन हो या कोई दूसरी पार्टी हो सजावट में गुब्बारों का इस्तेमाल तो किया ही जाता है। हम गुब्बारों से अपना घर सजाते हैं, सबसे बड़े वाले गुब्बारे के अंदर टॉफी या चॉकलेट रख कर केक के ऊपर बांधते हैं।

    लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस गुब्बारों को आप फुलाकर जन्मदिन पर लगाते हैं, उनका इस्तेमाल और भी कई कामों के लिए किया जा सकता है? जी हां, गुब्बारे के तरह से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ तरीके बताने वाले हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी सजाने के अलावा इसी तरह गुब्बारों का प्रयोग करेंगी। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

    एयर टाइट कंटेनर के लिए

    air tight container

    गुब्बारे का इस्तेमाल डिब्बे को एयर टाइट करने के लिए भी किया जा सकता है। अगर आपके किसी भी समान के डिब्बे का ढक्कन ढीला हो गया है या कोई डिब्बा एयर टाइट(नॉर्मल कंटेनर को बनाएं एयरटाइट) नहीं है लेकिन उसमें रखा सामान हवा लगने से खराब हो सकता है। तो आप गुब्बारे का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    सबसे पहले गुब्बारे को फूल लें और फिर उसके अंदर हवा रोक कर किसी भी डिब्बे की ऊपर रखें। अब गुब्बारे को ऊपर से दबाएं, धीरे-धीरे हवा निकालते रहें और फिर डिब्बे की खुली साइड को गुब्बारे से कवर कर दे। गुब्बारा वाटरप्रूफ होता है इसलिए डिब्बे के अंदर हवा के साथ-साथ पानी भी नहीं जाएगा।

    इसे जरूर पढ़ें- फुटवियर को फंकी लुक देने से लेकर कंटेनर कवर की तरह काम आ सकते हैं बैलून्स

     

    आर्ट एंड क्राफ्ट के लिए

    balloons art and craft

    अगर आपके अंदर या फिर आपके बच्चों में एक कलाकार है तो आप किसी भी चीज को एक नया रूप दे सकती हैं। जिस गुब्बारे को सब फूल कर फोड़ देते हैं आप उससे घर को सजाने के समान बना सकती हैं। आपके पास छोटा या बड़ा जैसा भी गुब्बारा है उसे फुला लें। अब एक कटोरी में फेविकोल और पानी बराबर मात्रा में रखकर अच्छे से मिक्स कर दें।

    अब घर पर मौजूद खराब अखबार या टिशू पेपर(टिश्यू पेपर का ऐसे करें रियूज) के टुकड़े कर दें। गोंद और पानी के घोल की मदद से गुब्बारे पर अखबार चिपका दें। केवल गुब्बारे की गांठ वाले हिस्से को छोड़ दें। अब एक रात के लिए गुब्बारे को सुखा डकें ओर अगले दिन गुब्बारे पर छेद करके उसकी हवा निकल दें। देखिए कैसे सुंदर सी टोकरी बन गई है। अब इसे आप ऊनी पसंद का रंग करके सजा सकती हैं।

    माउस की फिसलन को कम करने के लिए

    laptop mouse

    अक्सर काम करते समय हमारे हाथों में पसीना आ जाता है या फिर माउस फिसलने लगता है। आप चाहें तो माउस को पीछे से खोल कर गुब्बारे को आधा काटकर लगा सकती हैं। इससे उसकी फिसलन भी कम होगी और गुब्बारे के वॉटरप्रूफ होने की वजह से उसमें पानी भी नहीं जाएगा।(टाइल्स की फिसलन कम करने के हैक्स)

    इसे जरूर पढ़ें- कपड़ों से रिंकल्स हटाने से लेकर बच्चों को दवा देने में मदद करती है आइस क्यूब, जानिए

     


    हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik, youtube

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।