बर्फ का नाम सुनते ही मन में ठंडी-ठंडी ड्रिंक्स का ख्याल मन में आता है। आमतौर पर, गर्मी व उमस भरे दिनों में किसी भी ड्रिंक का स्वाद बढ़ाने और ठंडा करने के लिए हम आइस क्यूब का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, कुछ महिलाएं अपनी स्किन की केयर करने के लिए भी आइस क्यूब को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आइस क्यूब का यूजेस सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है, बल्कि यह आपके घर की भी कई छोटी-बड़ी समस्याओं को आसानी से हल कर सकता है। 

कभी फर्नीचर को शिफ्ट करने के बाद कारपेट पर उसे निशान रह जाते हैं या फिर बालों या कारपेट पर च्वूइंग गम चिपक जाती है। ऐसे में हमें समझ में नहीं आता कि क्या किया जाए। लेकिन अगर आपके फ्रिज में बर्फ रखी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आइस क्यूब आपकी इन प्रॉब्लम्स को आसानी से दूर कर देगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आइस क्यूब के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

कालीन से हटाएं फर्नीचर के डेंट 

furniture

अगर आपने हाल ही में अपने कमरे में फर्नीचर को रिअरेंज किया है, तो यकीनन आपको फर्नीचर के नीचे रखे कारपेट पर कुछ डेंट या निशान नजर आ सकते हैं। ऐसे में उसे हटाने के लिए बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए, जिस स्थान पर आपने कुर्सी को रखा था, उस स्थान पर एक आइस क्यूब रखें। इसे पिघलने दें, फिर डेंट को ब्रश करें। इस तरह, रब करने से निशान काफी आसानी से हट जाएंगे।

कपड़ों से हटाएं रिंकल्स

अगर आपकी अलमारी में कई शर्ट्स मौजूद हैं, जिन पर रिंकल्स हैं और आपके पास इसे दोबारा धोने का समय नहीं है। तो ऐसे में उन रिंकल्स को जल्द से जल्द हटाने में भी बर्फ काम आ सकती है। बस आप अपनी आयरन को ऑन करें करें और एक बर्फ के टुकड़े को एक मुलायम कपड़े में लपेट दें। कपड़ों को आयरन करने से ठीक पहले रिंकल्स पर बर्फ को रगड़ें। इसके बाद, शर्ट तुरंत स्मूद हो जाएगी।

बच्चों को दवा देने में मिलेगी मदद

medicine

आमतौर पर, बच्चे दवा लेने में आना-कानी करते हैं। दरअसल, उन्हें दवा का स्वाद अच्छा नहीं लगता, जिससे बच्चों को जबरदस्ती दवा खिलानी पड़ती है। ऐसे में आप आइस क्यूब की मदद लें। बस, दवा लेने से पहले उन्हें एक आइस क्यूब चूसन के लिए दें। यह उनके टेस्ट बड को कुछ देर के लिए सुन्न कर देता है, जिससे उन्हें दवा का स्वाद पता ही नहीं चलता और वह बेहद आसानी से दवा ले लेते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानिए स्किन पर किस तरह करें नमक के पानी का इस्तेमाल, ताकि दूर हो जाएं सभी प्रॉब्लम्स

पौधों को आसानी से दें पानी 

plants

अगर आपने अपने घर में हैंगिंग स्टाइल में पौधे लगाए हैं या फिर पौधे ऐसी जगह पर हैं, जहां पर आपको हर दिन पानी देने में मुश्किल होती है या फिर दिखाई ना देने के कारण पानी देते समय वह ओवरफ्लो हो जाते हैं तो ऐसे में यह टिप आपके काम आएगी। बस आप मुट्ठी भर बर्फ के टुकड़ों को प्लांटर में डाल दें। इससे आपके पौधों को आसानी से पानी मिलता रहेगा।

चावलों को करें रिहीट

अगर आपके पास रात के चावल बच गए हैं और आप उन्हें माइक्रोवेव में दोबारा इस तरह गर्म करना चाहती हैं कि वह सूखे-सूखे ना लगें। तो ऐसे में बर्फ का इस्तेमाल करें। आप चावलों के बाउल के उपर एक बर्फ का टुकड़ा रखें। ऐसा करने से जब आप उन्हें माइक्रोवेव करेंगी तो आइस मेल्ट होकर स्टीम देगी, जिससे आपके चावल अच्छी तरह गर्म भी हो जाएंगे और सूखेंगे भी नहीं।

इसे ज़रूर पढ़ें- बार-बार फंस रही है कपड़े या बैग की चेन तो घर में मौजूद इन 5 चीज़ों से करें ठीक

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)