• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

संतरे के छिलकों से इस तरह बनाएं किचन के काम को आसान

इस लेख को पढ़ने के बाद आप संतरे के छिलकों से किचन के एक नहीं बल्कि कई काम को चंद मिनटों में आसान बना सकती हैं।
author-profile
Published -19 Apr 2022, 09:56 ISTUpdated -19 Apr 2022, 11:37 IST
Next
Article
orange peel for kitchen cleaning

अच्छा, आपसे एक सवाल है- क्या आप भी संतरे के छिलके को बेकार समझकर फेंक देती हैं? अगर आप भी ये गलती करती हैं तो फिर आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। 

संतरे के छिलके के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताने से पहले आपको बता दें कि किचन किसी भी घर का अहम हिस्सा होता है और रसोई को साफ-सुथरा रखने का मतलब एक नहीं बल्कि कई बीमारियों से दूर रहना। इसलिए आज इस लेख में हम आपको संतरे के छिलके के कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके एक नहीं बल्कि किचन के कई कम को चंद मिनटों में आप आसान बना सकती हैं। आइए जानते हैं।

किचन सिंक को करें साफ

different uses of orange peel in kitchen in

किचन से सबसे अधिक अगर कुछ गंदा रहता है तो उसमें सिंक का नाम ज़रूर शामिल रहता है। कई बार साफ करने के बाद भी सिंक ऑयली रहता है। ऐसे में संतरे के छिलके से आप आसानी से उसे साफ कर सकती हैं। इसके लिए तीन से चार संतरे के छिलके से सिंक को कुछ समय के लिए स्क्रब करें। ये छिलके न सिर्फ सिंक को रिफ्रेश बनाएंगे बल्कि इससे उसकी चमक भी बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: साबुन के इस्तेमाल से बाथरूम की इन परेशानियों को करें दूर

सब्जी की सफाई करें 

how to use orange peel inside

ये तो हम सभी जानते हैं कि बाज़ार से सब्जी लाने के बाद एक बार साफ करना कितना ज़रूरी होता है। ऐसे में संतरे के छिलके को सब्जी को साफ करने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1-2 लीटर पानी में तीन से चार संतरे के छिलके को डाल दीजिए और पानी को हल्का गर्म कर दीजिए। जब पानी ठंडा हो जाए तो सब्जी को डालकर कुछ देर बाद नॉर्मल पानी से धो लीजिए। इससे सब्जी के ऊपर मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

Recommended Video

ड्रेन फ्लाई की समस्या करें दूर 

मौसम कोई भी हो लेकिन ड्रेन फ्लाई (कीड़े) लगते ही लगते हैं। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए संतरे के छिलके को आसानी से उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक लीटर पानी में छिलके और एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर गर्म कर लीजिए। जब पानी ठंडा हो जाए तो सप्ताह में तीन से चार दिन सिंक और उसके आसपास छिड़काव करें। इस मिश्रण का इस्तेमाल नाली से आने कीड़ों को दूर भगाने के लिए किया जा सकता है। 

बर्तन की करें सफाई 

how to use orange peel inside

संतरे के छिलके बर्तन की सफाई में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। स्टेनलेस स्टील के बर्तनों पर ऑयल के धब्बे पड़ गए हैं तो उन्हें हटाने के लिए संतरे के बचे हुए छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। छिलके बर्तनों पर घिसने के बाद आपको असर दिखाई देगा। स्टेनलेस स्टील के अलावा प्लास्टिक के बर्तन या कांच के बर्तन को भी साफ करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: स्टैंड फैन की स्पीड बढ़ाने के लिए आसान टिप्स, बिजली बिल भी होगा कम

किचन के कपड़े करें साफ 

orange peel for kitchen cleaning inside

इसके अलावा किचन में इस्तेमाल होने वाले कपड़े या स्क्रब की सफाई के लिए भी संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक लीटर पानी में छिलके के साथ कपड़े और स्क्रब को डालकर पानी को हल्का गर्म कर दीजिए और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद रगड़कर साफ कर लीजिए। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।