दिवाली का त्योहार आने में अब बहुत कम ही दिन बचें हैं। दिवाली के इस पावन त्योहार के लिए लगभग सप्ताह भर पहले ही महिलाएं घर की साफ-सफाई में लग जाती हैं। लिविंग रूम से लेकर बेडरूम, किचन, बालकनी जैसी जगहों की सफाई शुरू हो जाती हैं। कड़ी मेहनत के बाद घर साफ तो हो जाता है लेकिन, कभी-कभी दीवारों में लगे तेल के दाग नहीं साफ होते हैं, खास कर किचन की दीवारें तो हमेशा तेल के दाग से भरी होती हैं। ऐसे में अगर आप भी दीवारों में लगे तेल के दाग से परेशान है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इन दागों को हटा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

करें विनेगर का उपयोग

tips to remove oil stains from wall inside

दीवारों में लगे तेल के दाग से परेशान है तो उस दाग हो हटाने के लिए विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। विनेगर और पानी का मिश्रण तैयार का लीजिए और इसे तेल के दाग पर स्‍प्रे कर के कुछ मिनटों के लिए छोड़ दीजिये। लगभग 5 से 10 मिनट बाद इसे साफ कपड़े से साफ कर लीजिए। आप सफ़ेद सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं सफाई के लिए।

इसे भी पढ़ें: Home Cleaning Tips: दिवाली से पहले इस तरह आसानी से करें घर का हर कोना साफ

कॉर्नस्टार्च और पानी  

easy tips to remove oil stains from wall inside

कॉर्नस्टार्च की सहायता से भी किसी भी दाग को साफ किया जा सकता है। एक बर्तन में कॉर्नस्टार्च और पानी का गाढ़ा घोल बना लीजिए और तेल के दाग पर इसे रख कर अच्छे से फैला दीजिये। इसे ऐसे ही कुछ देर रहने दीजिये। थोड़ी देर बाद पानी से इसे साफ कर लीजिए। यकीनन आप देखेंगी की तेल के दाग काफी हद तक हट गए होंगे।

Recommended Video

हिट कर के दाग को हटाएं

easy tips to remove oil stains inside

थोड़ा सुनने में आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन, हिट कर के भी तेल के दाग को हटाया जा सकता है। जी हां, अगर घर में आयरन है तो दाग वाली जगह पर एक पेपर फोल्ड कर के रख दीजिये और उसके ऊपर से गरम आयरन से प्रेस करिए। लगभग 2 से 4 मिनट प्रेस करने के बाद आयरन को हटाकर पेपर टॉवल से साफ कर लीजिए। इससे होता ये है कि तेल गरम होने के बाद दीवार में से आसानी से निकल जाता है।

इसे भी पढ़ें: इन हैक्स की मदद से कम समय में करें घर की सफाई

बेकिंग सोडा और पानी 

easy tips to remove oil stains from wall baing soda inside

दीवारों पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा ज़िद्दी से ज़िद्दी तेल के दाग को आसानी से साफ कर देता है। जहां दाग लगा है वहां पर हल्का सा बेकिंग सोडा डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद इसे सूखे कपड़े से पोंछ लें। ध्यान रहे इन सभी चीजों का इतेमाल करते समय दस्ताना और फेस मास्क ज़रूर पहन लीजिएगा। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.wow1day.com,mages.herzindagi.info,hanseceramictile.com)