सर्दियों में महिलाएं जिन फलों का सबसे अधिक सेवन करती हैं, उनमें संतरे का नाम भी शामिल है। विटामिन सी से भरपूर संतरे में एंटी-ऑक्सीडेंट् भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए यह सेहत के लिए वरदान समान माना गया है, क्योंकि विटामिन सी की प्रचुरता के कारण यह आपके इम्युन सिस्टम को बूस्ट करता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि संतरा खाने के बाद महिलाएं इसका  छिलका कूड़े में फेंक देती हैं या फिर उसका पाउडर बनाकर फेस पैक की तरह यूज करती हैं। हालांकि संतरे का छिलका एक बेहद ही यूजफुल चीज है। इससे आप अपनी खूबसूरती तो निखार ही सकती हैं। साथ ही साथ इसे अन्य भी कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। बस जरूरत है कि आप इससे जुड़े हैक्स के बारे में जान लें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको संतरे के छिलके से जुड़े कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप इसे कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएंगी-

बन जाए फायर स्टार्टर

 orange peels inside

अगर आप कैंपिंग पर जाने का मन बना रही हैं तो आपको संतरे के छिलकों को स्टोर करना शुरू कर देना चाहिए। दरअसल, संतरे के छिलकों में ऑयल कंटेंट अधिक होता है और इसलिए वे एक बेहतरीन फायर स्टार्टर की तरह काम करते हैं। ऐसे में कैंपिंग के दौरान आग जलाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

किचन से भगाए बदबू

 orange peels inside

अगर आपकी किचन में से अजीब सी दुर्गंध आ रही है तो उसे दूर करने के लिए आप संतरे के छिलकों का सहारा लें। इसके लिए आप एक पैन में थोड़ा पानी डालकर उबलने दें। अब इसमें संतरे के छिलके डालें। साथ ही आप इसमें दालचीनी भी मिलाएं। कुछ ही देर में पानी की महक पूरी किचन में फैल जाएगी और सारी बदबू खत्म हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: नवजात शिशु को नहलाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

बनाएं ऑरेंज पील कैंडल

 orange peels inside

अगर आप अपने बेडरूम को एक अलग तरह से सजाना चाहती हैं तो ऐसे में आप संतरे के छिलकों की मदद से एक खूबसूरत कैंडल बना सकती हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलकों में मोम व बाती डालें। इसके बाद संतरे के छिलके को बतौर कैंडल होल्डर इस्तेमाल कर सकती हैं। यह देखने में भी उतने ही ब्यूटीफुल लगेंगे। इसके अलावा अगर आप चाहें तो संतरे के छिलके के पाउडर को मोम में मिलाकर भी एक महकती हुई कैंडल तैयार कर सकती हैं।

सजाएं घर

 orange peels inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन आप संतरे के छिलकों की मदद से अपने घर को भी सजा सकती हैं। बस आप इसे अलग-अलग शेप में काटें और उससे एक माला बनाकर उससे अपना घर सजाएं। घर को नेचुरली सजाने का यह तरीका बेहद ही बेहतरीन है।

इसे जरूर पढ़ें: हर साल फेल हो जाता है आपका न्यू ईयर रिजॉल्यूशन, तो जानिए इसका असली कारण

किचन सिंक को करें साफ

 orange peels inside

अगर आपकी किचन की सिंक काफी गंदी हो गई है और उसमें से स्मेल आ रही हैं तो ऐसे में आप उसे क्लीन करने के लिए संतरे के छिलके की मदद लें। बस आप इसकी मदद से किचन सिंक को स्क्रब करें। यह ना सिर्फ आपकी किचन सिंक को रिफ्रेश बनाएगा, बल्कि इससे उसकी चमक भी ऐसे ही बनी रहेगी।

Recommended Video

गार्डन से कीट को रखें दूर

 orange peels inside

संतरे के छिलके की महक आपको भले ही अच्छी लगे, लेकिन वे आपके गार्डन एरिया से कीट व बिल्लियों आदि को दूर रखते हैं। इसलिए अगर आप अपने गार्डन एरिया से छोटे-छोटे कीड़ों यहां तक कि बिल्ली आदि को दूर रखना चाहती हैं तो संतरे के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: cdn.onecrazyhouse