• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

IVF के जरिए इन सेलेब्स को मिली गुड न्यूज, घर में गूंजी किलकारियां

माता-पिता बनना दुनिया की सबसे बड़ी खुशी होती है लेकिन कुछ वजह से सब लोगों के ये फीलिंग नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में ये सेलेब्स IVF के जरिए माता पिता बने...
Published -20 Jun 2022, 18:03 ISTUpdated -20 Jun 2022, 18:44 IST
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
  • Published -20 Jun 2022, 18:03 ISTUpdated -20 Jun 2022, 18:44 IST
Next
Article
Which Indian Celebrities Did IVF c

हर कपल जीवन में माता-पिता बनना चहता है। मां और बाप बनने की फीलिंग सबसे खूबसूरत होती है जिसे शब्दों में नहीं बताया जा सकता है। वहीं कई ऐसे कपल थे जिन्होंने ये अनुभव महसूस नहीं किया। लेकिन मेडिकल साइंस की तरक्की की वजह से जिन कपल को बेबी नहीं हो रहा है तो वह मां-बाप बन सकते हैं।  आईवीएफ (In Vitro Fertilization) के द्वारा कई कपल्स के घर गुड न्यूज आई है। यह तकनीक की वजह से न केवल आम लोग बल्कि सेलिब्रिटी के घर में भी किलकारियां गुंजी हैं। इस लेख में हम आपको उन स्टार्स के बारे में बताएंगे जो आईवीएफ के द्वार पैरेंट्स बने हैं। 

फराह खान और शिरीष कुंदर

Bollywood celebrities become parents by ivf technology ()

बॉलीवुड की पॉपुलर डायरेक्टर और कोरियोग्राफर फराह खान और उनके पति शिरीष कुंदर भी उन सेलिब्रिटीज की लिस्ट में शामिल हैं। जिनके घर गुड न्यूज आईवीएफ के द्वारा आई है। बता दें कि बी टाउन का ये कपल IVF के द्वारा ही 3 बच्चों के माता-पिता बने हैं। शादी के बाद फराह खान ने नेचुरल तरीके से कंसीव करने की कोशिश की थी। लेकिन कंसीव नहीं हो पा रहा था। इसके बाद उन्होंने आईवीएफ का रास्ता चुना। 43 साल की उम्र में फराह खान ने 11 फरवरी 2018 में तीन बच्चों को जन्म दिया। उनका आईवीएफ डोनक एग्स के द्वारा किया गया। 

माही विज 

Bollywood celebrities become parents by ivf technology ()

माही विज टीवी जगत की पॉपुलर एक्ट्रेस में से एक हैं। लेकिन मां बनने के लिए उन्हें भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। एक्ट्रेस ने 32 साल की उम्र में IVF के द्वारा कंसीव किया था। इससे पहले वह कई बार ट्राई कर चुकी थी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। डॉक्टर ने उन्हें सेरोगेसी की सलाह दी थी। लेकिन उनके पति जय चाहते थे कि वह अपनी पत्नी के साथ 9 महीने की इस जर्नी को एन्जॉय करें। जिसके बाद उन्होंने आखिरी बार ट्राई करने का सोचा। एक इंटरव्यू में माही ने बताया कि तारा उनका लास्ट ट्राई थी।  

आईवीएफ प्रोसेस में माही को लगभग 100 इंजेक्शन लगाएं गए। इसके बाद उन्होंने बेबी कंसीव किया है। लेकिन उनके बेबी की प्रीमैच्योर डिलीवरी हुई थी। माही ने बताया था वह समय मेरे लिए बहुत ही भयावह था। लेकिन डॉक्टर की देखरेख में तारा ठीक हो गई। बता दें कि जय और माही ने साल 2011 में शादी की थी। साल 2019 में तारा का जन्म हुआ। 

इसे जरूर पढ़ेंः Mother's Day Special-मां की जिंदगी को बखूबी दिखाती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में

देबिना बनर्जी

Bollywood celebrities become parents by ivf technology

टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस देबिना बनर्जी मां बन चुकी हैं। लेकिन बेबी कंसीव करना उनके लिए आसान नहीं था। मां बनने के इस अनुभव को फील करने के लिए उन्हें 5 साल का लंबा इंतजार करना पड़ता है। बता दें कि उनकी बेटी लियाना का जन्म आईवीएफ के द्वारा ही हुआ है।

इसे जरूर पढ़ेंः बॉलीवुड की ये 10 एक्ट्रेसेस 35 साल की उम्र के बाद बनीं मां

Recommended Video

5 सालों तक किया लंबा इंतजार 

देबिना ने अपने यूट्यूब चैनल पर बताया कि उनकी IFV जर्नी की शुरुआत साल 2017 में हुई थी। वह 5 सालों से बेबी कंसीव करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने इस वीडियो में बताया है कि उन्हें अपनी प्रेग्नेंसी के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़े लेकिन बेटी लियाना के आने के बाद कुछ भी इतना मायना नहीं रखता है। वीडियो में देबिना ने बताया था कि उन्हें एंडोमेट्रियोसिस और एडिनोमायोसिस बीमारी थी जिसकी वजह से उन्हें बेबी कंसीव करने में दिक्कत आ रही हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।