• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 04 May 2022, 13:33 IST

Mother's Day Special-मां की जिंदगी को बखूबी दिखाती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में

बॉलीवुड की फिल्मों द्वारा जनता को एक मां की जिंदगी के संघर्ष और प्यार की कहानी दिखाई गई है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 04 May 2022, 13:33 IST
Next
Article
movies based on mothers life

मां केवल शब्द ही नहीं पूरी दुनिया है। इस एक शब्द में कई भाव छिपे हैं। कहा जाता है कि क्योंकि भगवान हर जगह मौजूद नहीं होते हैं, तो उन्होनें मां बनाई। एक मां अपने जीवन में कितने संघर्ष करती है, इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं। बॉलीवुड में भी मां की जिंदगी पर कई फिल्में बन चुकी हैं। हर फिल्म का भाव अलग होता है। हर फिल्म कुछ न कुछ बयां करती है, जिसके बारे में हमें पता तो होता है, लेकिन हम फिर भी इन सभी बातों को नजर अंदाज कर देते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में बताएंगे जिन्होनें मां के संघर्ष, प्यार और चाहत को बड़े पर्दे पर बखूबी दिखाया है।  

निल बट्टे सन्नाटा

nil batte sannata movie

यह फिल्म एक मां यानी चंदा की कहानी दर्शाती है कि कैसे वह अपनी बेटी को पढ़ाने के लिए मेहनत करती है। वह चाहती है कि वह पढ़ लिखकर अपना नाम करें। साथ ही 10वीं की पढ़ाई मन लगाकर करे और गणित विषय न छोड़े। लेकिन उसकी बेटी मानती है कि उसके भाग्य में भी अपनी मां की तरह लोगों के घर जाकर काम करना ही लिखा है, तो फिर वह अपना बचपन पढ़ाई में क्यो बर्बाद करे। लेकिन चंदा अपनी बेटी को मोटिवेट करने का नया तरीका निकालती है। वह अपने किसी जानने वाले की मदद से अपनी बेटी के स्कूल में एडमिशन लेती है। वह गणित में अच्छी हो जाती है। फिर एक दिन बेटी को एहसास होता है कि उसकी मां उसके लिए कितना करती है। यह सब देख वह लगन से पढ़ाई करना शुरू कर देती है। जिससे वह आईएएस कैडर के लिए इंटरव्यू देती है। इस फिल्म में स्वरा भास्कर ने अहम भूमिका निभाई है। वहीं रिया शुक्ला ने बेटी का रोल किया है। 

मॉम

जैसा कि इस फिल्म के नाम से पता चलता है, यह फिल्म एक ऐसी मां की कहानी है जो अपने बेटी के साथ हुए अन्याय का बदला लेती है। कहते हैं न एक मां अगर ठान लें तो वह अपने बच्चों के लिए कुछ भी कर सकती है। कुछ ऐसा ही दिखाया गया है इस फिल्म में। श्रीदेवी (देवकी) इस फिल्म में मेन रोल में नजर आई हैं। वह एक स्कूल में पढ़ाती है, जहां उसकी सौतेली बेटी आर्य भी पढ़ती है। आर्य का रेप किया जाता है। लेकिन पुलिस मामले को दबा देती है और आरोपी छूट जाते हैं। लेकिन फिर देवकी एक-एक करके अपने बेटी के कातिलों से बदला लेती है। दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि यह फिल्म एंग्री यंग वुमन की कहानी है। 

पंगा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kangana Dhaakad (@kanganaranaut)


यह बात तो सच है कि एक मां अपने बच्चे और परिवार के लिए अपनी खुशी और खासतौर पर सपने अधूरे छोड़ देती है। इस फिल्म में भी वही दिखाया गया है। जया निगम वर्लड क्लास कबड्डी प्लेयर होती है, जिसे स्पोर्ट्स कोटा के तहत रेलवे में नौकरी मिल जाती है। लेकिन बाद में वह केवल एक पत्नी और मां बनकर ही रह जाती है। वह अपनी असली पहचान खो देती है। लेकिन उसका बेटा उसे दोबारा से कबड्डी खेलने के लिए प्रेरित करता है। एक मां के उम्र और खेल को लेकर सामाजिक दबाव झेलने की यह कहानी आपके दिल को छू जाएगी। इस फिल्म में कंगना रनौत और जस्सी गिल लीड रोल में नजर आए हैं। 

इसे भी पढ़ें: टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को खूबसूरती से दर्शाती हैं बॉलीवुड की ये 10 फिल्में

पा

साल 2009 में आई आर बाल्की की फिल्म 'पा'में एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्चे के साथ-साथ मां के संघर्ष की कहानी को बड़े पर्दे पर बखूबी दर्शाया है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह एक मां(विद्या बालन)अपने ही पति से अपने बच्चे की एक्सिस्टेंस को छिपाती है, क्योंकि उस समय उसके पिता (अभिषेक बच्चन) को बच्चा नहीं चाहिए था।

इस फिल्म में एक खास बात देखने को मिलती है कि असल जिंदगी में जहां अभिषेक अभिताभ बच्चन के बेटे हैं, लेकिन फिल्म में उन्होनें उनके पिता का रोल किया है। हमेशा की तरह विद्या बालन ने अपने किरदार के साथ न्याय किया। साथ ही अमिताभ बच्चन ने यह साबित कर दिया कि वह अपने दर्शकों को आश्चर्यचकित करने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे। 

इसे भी पढ़ें: असल जिंदगी और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, आप भी जानें

सीक्रेट सुपरस्टार 

secret superstar

भले ही यह कहानी एक लड़की की हो, लेकिन इस फिल्म में एक मां की जिंदगी को दिखाया गया है। कहानी कुछ इस प्रकार है कि इंसिया मलिक (ज़ायरा वसीम) को गाने का शौक होता है। लेकिन उसके पिता इसके खिलाफ होते हैं। लेकिन एक दिन वह वह सीक्रेट सुपरस्टार के हैंडल से चुपके से यूट्यूब पर एक गाना अपलोड कर देती है और वह गाना रातों-रात फेमस हो जाता है। वहीं दूसरी तरफ इंसिया के कम नंबर आने पर उसका पिता फारूख (राज अर्जुन) उसका गिटार तोड़ देता है। साथ ही उसकी मां को भी मारता है। 

इसके बाद वह संगीत निर्देशक शक्ति कुमार (आमिर खान) के संपर्क में आती है , जो इंसिया का गाना रिकॉर्ड करना चाहती है, लेकिन वह गाना इस शर्त पर गाती है कि वह उसे अपनी मां को तलाक दिलवाने में मदद करेगा। इंसिया का गाना हिट हो जाता है। जिसके बाद उसके पिता उसकी शादी अपने दोस्त से करवाना चाहते हैं। लेकिन इंसिया की मां अपनी बेटी की खातिर आखिर टाइम में लड़ती है। वह अपने पति को तलाक देने के लिए पेपर्स पर साइन कर देती है। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।