बॉलीवुड की ये 10 एक्ट्रेसेस 35 साल की उम्र के बाद बनीं मां

बॉलीवुड की कुछ ऐसी एक्‍ट्रेसेस के बारे में जानते हैं जिन्‍होंने 35 की उम्र के बाद मां बनने का कदम उठाया। 
kareena kapoor khan and aishwarya rai main

मां बनाना किसी भी महिला के जीवन का एक सुखद अहसास है और इसे जीवन में सबसे अच्छा चरण माना जाता है और सबसे बिजी भी। हर महिला इस अहसास को पाना चाहती है। यूं तो मां बनने की कोई निश्चित उम्र नहीं होती है। बस एक महिला को मां बनने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होना चाहिए।  हालांकि अधिकांश गायनोकोलॉजिस्‍ट 25 से 30 के बीच की उम्र में मां बनना सबसे अच्‍छा समय मानती हैं। लेकिन कई बार महिलाएं अपने परिवार की योजना देर से बनाती हैं क्योंकि वे अपने करियर में बिजी होती हैं या अपने पति के साथ कुछ समय बिताना चाहती हैं। आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस के बारे में बता रहे हैं जिन्‍होंने 35 की उम्र के बाद मां बनने का कदम तब उठाया जब वे इसके लिए पूरी तरह से तैयार थीं।

आमतौर पर 35 साल की उम्र के बाद मां बनना काफी लेट माना जाता है लेकिन अब यह धारणा गलत साबित हो रही है। बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को तो सफल करियर के बाद लेट शादी और फिर प्रेग्नेंसी में कुछ गलत नहीं लगता है। जी हां 39 साल की करीना कपूर खान दोबारा मां बनने वाली हैं। सैफ-करीना अपने दूसरे बच्चे को लेकर काफी उत्साहित हैं। इससे पहले करीना कपूर ने 36 साल की उम्र में बेटे तैमूर को जन्म दिया था। इसके अलावा ऐश्वर्या राय बच्चन ने 38 साल की उम्र में बेटी को जन्‍म दिया था और माधुरी 37 साल की उम्र में मां बनी थीं। आइए ऐसी ही कुछ बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के बारे में जानते हैं जिन्‍होंने 35 साल की उम्र के बाद मां बनने का फैसला किया।

1करीना कपूर

kareena kapoor khan prengnacy inside

करीना कपूर ने तब शादी की जब उनका करियर चरम पर था और शादी के कुछ साल बाद वह मां बनी थीं और उनकी प्रेग्‍नेंसी का चरण किसी भी एक्‍ट्रेस की तुलना में बहुत फेमस था। उन्‍होंने 36 साल की उम्र में बेटे तैमूर को जन्‍म दिया था और फिर डिलीवरी के 3 महीने के बाद वापस काम करने लगी थीं। 39 साल की करीना कपूर खान दोबारा मां बनने वाली हैं। 

2ऐश्वर्या राय

aishwarya rai inside

बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन शादी के 4 साल बाद मां बनी थीं। वह जब मां बनी थीं तब उनकी उम्र 38 साल की थी। अब ऐश्वर्या 44 साल की हो चुकी हैं और उनकी बेटी आराध्या 8 साल की हो गई है।

3शिल्पा शेट्टी

shilpa shetty inside

शिल्पा शेट्टी ने बहुत ही कम उम्र में शादी करने की प्‍ल‍ानिंग की थी। उन्‍हें बिजनेसमैन राज कुंद्रा में अपना प्यार तब मिला जब वह कविता से पहले से ही शादीशुदा थे। लेकिन आखिरकार उन्हें अपना हमसफर मिल ही गया। शिल्पा 38 साल की उम्र में पहले बच्‍चे को जन्‍म दिया था। उन्‍होंने अपने बेटे का नाम वियान रखा है जो अब 8 साल का हो गया है। इसी साल शिल्पा 44 साल की उम्र में दोबारा बेटी समीषा की मां बनी हैं। समीषा का जन्म सेरोगेसी के जरिए हुआ है क्योंकि शिल्पा को कंसीव करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

4रानी मुखर्जी

rani mukherjee inside

रानी मुखर्जी ने अपने 30 के दशक में शादी की थी और 38 साल की होने पर उन्होंने आदिरा को जन्म दिया। वह हमेशा अपनी बेटी की बहुत रक्षा करती रही हैं और उसे बहुत ज्यादा लोगों के सामने नहीं लाती हैं। अब रानी 43 साल की गई हैं और बेटी आदिरा 5 साल की हो चुकी है। 

5माधुरी दीक्षित

madhuri dixit inside

बॉलीवुड की सफल एक्‍ट्रेस और डांसिंग क्‍वीन माधुरी दीक्षित ने 1999 में डॉक्‍टर श्रीराम नेने से शादी की थी। माधुरी 37 साल की उम्र में मां बनीं और बाद में 39 साल की उम्र में उनका दूसरा बच्चा हुआ। माधुरी अब 53 साल की हो चुकी हैं। उनका बड़ा बेटा एरिन 17 साल और छोटा बेटा रयान 15 साल का हो गया है।

6फराह खान

farah khan inside

वास्तव में फराह खान बॉलीवुड एक्‍ट्रेस नहीं हैं, लेकिन एक फेमस बी-टाउन सेलेब हैं। उनका नाम भी इस लिस्‍ट में शामिल है क्‍योंकि फराह खान 43 साल की उम्र में मां बनी थीं। उन्होंने इस उम्र में ट्रिप्लेट्स को जन्म दिया था। वह आईवीएफ प्रक्रिया के माध्यम से मां बनी थीं। 2004 में खुद से 8 साल छोटे डायरेक्टर शिरीष कुंदर को अपना हमसफर बनाने वाली कोरियोग्राफर फराह खान अब 54 साल की हो चुकी हैं जबकि उनके बच्चे 12 साल के हो गए हैं। वह अक्सर अपने इंस्‍टाग्राम पर बच्चों के साथ फोटोज शेयर करती रहती हैं।

7नेहा धूपिया

neha dhupia inside

2018 में नेहा धूपिया ने ब्वॉयफ्रेंड अंगद बेदी से शादी की थी। शादी के कुछ समय बाद ही नेहा ने अपनी प्रेग्नेंसी का ऐलान कर दिया था और कुछ महीनों के बाद नेहा ने 2018 में बेटी मेहर धूपिया को जन्म दिया था। बेटी के जन्‍म के समय नेहा की उम्र 38 साल थी। अब नेहा की उम्र 40 साल है। नेहा धूपिया और अंगद बेदी दोनों ने गुपचुप तरीके से शादी करके सभी को चौंका दिया था।  

8कश्मीरा शाह

kashmira shah inside

कश्मीरा शाह और कृष्ण अभिषेक एक फेमस कपल रहे हैं और कश्मीरा ने 45 साल की उम्र में जुड़वां बच्चों को सरोगेसी के जरिए जन्‍म दिया था। कृष्णा और कश्मीरा की शादी साल 2013 में हुई थी। कई सालों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने शादी कर ली थी। कश्मीरा कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी हैं। हालांकि शादी करने के बाद उन्‍होंने फिल्‍मों को अलविदा कह दिया था। 

9गुल पनाग

gul panag inside

गुल पनाग ने अपने पति से साल 2011 में शादी की और 7 साल के वैवाहिक जीवन के बाद वह 2018 में 39 साल की उम्र में एक बच्चे की मां बनी थीं। उनका बेटा निहाल अब 2 साल का हो चुका है और वहीं गुल 41 साल की हो गई हैं।

10अनिता हसनंदानी

anita hassanandani inside

टीवी एक्ट्रेस अनिता हसनंदानी प्रेग्नेंट हैं। उन्होंने इंस्‍टाग्राम पर बहुत ही खूबसूरत तरीके से इस गुड न्यूज को फैन्‍स के साथ शेयर किया है। अनिता 39 साल की हैं। उन्‍होंने बिना किसी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के नेचुरली कंसीव किया है। लेट प्रेग्‍नेंसी में कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि एक महिला के 30 वर्ष के हो जाने के बाद शिशु में जन्म दोष की संभावना भी बढ़ जाती है, इसलिए समय-समय पर अल्ट्रासाउंड करवाएं। जो महिलाएं 35 साल की उम्र के बाद प्रेग्‍नेंट होती हैं, उनमें सी-सेक्शन डिलीवरी होने की संभावना अधिक होती है इसलिए इसके लिए तैयार रहें। स्‍मूथ प्रेग्‍नेंसी के लिए ब्‍लड प्रेशर और शुगर लेवल को चेक करवाती रहें। हमेशा अपने वजन को कंट्रोल में रखें। हेल्‍दी और आयरन युक्त आहार लें। नियमित एक्‍सरसाइज करें और एक्टिव रहें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Loading...
Loading...