• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

थलाइवी से लेकर एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर तक पॉलिटिशियन की जिंदगी पर बन चुकी हैं ये बॉलीवुड फिल्में

राजनीति को हिंदी सिनेमा ने बड़े पर्दे पर बखूबी दिखाया है। आप भी इस वीकेंड इंडियन पॉलिटिशियन की जिंदगी पर बनी बॉलीवुड फिल्में देख सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -22 Apr 2022, 18:20 ISTUpdated -24 Apr 2022, 13:55 IST
Next
Article
bollywood film based on indian politicians

भारत की राजनीति अपने आप में बेहद अलग है। यहां गांधी से लेकर अटल बिहारी वाजपेयी तक कई महान लोगों ने राजनीति में अपना योगदान दिया है। लेकिन राजनीति दूर से जितनी गहरी नजर आती है, लेकिन अंदर तक उतनी ही धसी हुई है। हालांकि, हिंदी सिनेमा ने राजनीति को बड़े पर्दे पर बखूबी दर्शाया है। क्योंकि आम जनता पॉलिटिशियन की जिंदगी के बारे में जानना चाहते हैं। वहीं हिंदी सिनेमा लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए राजनेताओं पर कई फिल्में बना चुका है। इसमें जयललिता से लेकर नरेन्द्र मोदी का नाम शामिल है। क्या आप जानना चाहती हैं इंडियन पॉलिटिशयन पर बनी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में।

थलाइवी

bollywood film

14 साल तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं जयललिता की जिंदगी पर बॉलीवुड में फिल्म बन चुकी है। इस फिल्म का नाम 'थलाइवी' है। जिसमें जयललिता का किरदार कंगना रनौत ने निभाया है। यह फिल्म तमिल, हिंदी और तेलुगु तीनों भाषा में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को एएल विजय ने डायरेक्ट किया है। यह फिल्म भारतीय राजनीति में एक अभिनेता, एक राजनेता और एक नारीवादी व्यक्ति के रूप में जयललिता की यात्रा को दर्शाती है। अगर आप जयललिता की जिंदगी के बारे में नजदीकी से जानना चाहते हैं तो यह फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए।

ठाकरे

bollywood film thackarey

2019 में आई फिल्म 'ठाकरे' बालासाहेब ठाकरे के जीवन पर आधारित बॉलीवुड फिल्म है। इस फिल्म को अभिजीत पानसे द्वारा डायरेक्ट किया गया है। इस फिल्म में बालासाहेब का किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निभाया है। वहीं बालासाहेब की पत्नी के किरदार में अमृता राव नजर आई हैं। बता दें कि बालासाहेब ठाकरे पेशे से एक कार्टूनिस्ट थे। उन्होनें साल 1966 शिवसेना पार्टी की स्थापना की थी। भले ही बालासाहेब ठाकरे आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनका महाराष्ट्र के लोगों के बीच गहरा प्रभाव था।

क्योंकि उन्होनें महाराष्ट्र के लोगों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी थी। बालासाहेब ठाकरे ने अपनी शुरुआती दौर में फ्री प्रेस जर्नल के साथ कार्टूनिस्ट के रूप में काम किया था। इसके बाद बालासाहेब ठाकरे ने अपने भाई के साथ मिलकर कार्टून विकली मार्मिक की शुरुआत की थी। इस मार्मिक की सफलता के बाद उन्होनें शिवसेना पार्टी की स्थापना की। 

एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर

bollywood film accidental prime minister

टएक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टरट फिल्म भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जिंदगी पर आधारित है। यह फिल्म संजय बारू द्वारा लिखी गई बुक से इंस्पायर्ड है। इस फिल्म में अनुपम खेर ने मनमोहन सिंह का किरदार निभाया है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे राहुल गांधी को सपोर्ट करने के कारण वह वंशवाद के दृष्टिकोण का शिकार हुए। इस फिल्म में अक्षय खन्ना संजय बारू के किरदार में नजर आए हैं। वहीं अहाना कुमरा ने प्रियंका गांधी और सुजैन बर्नर्ट ने सोनिया गांधी की भूमिका निभाई है।

इसे भी पढ़ें: असल जिंदगी और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, आप भी जानें

पीएम नरेन्द्र मोदी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Vivek Oberoi (@vivekoberoi)

 

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर भी बॉलीवुड में फिल्म बन चुकी है। इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय ने नरेन्द्र मोदी का किरदार निभाया है। इस फिल्म को ओमंग कुमार ने निर्देशित किया है। यह फिल्म नरेन्द्र मोदी के वास्तविक जीवन की घटनाओं को बखूबी दिखाती है। यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी। 

इसे भी पढ़ें: टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को खूबसूरती से दर्शाती हैं बॉलीवुड की ये 10 फिल्में

सरदार

1994 में आई फिल्म 'सरदार' सरदार वल्लभ भाई पटेल की जीवन पर बनाई गई बॉलीवुड फिल्म है। इस फिल्म में सरदार वल्लभभाई पटेल का किरदार परेश रावल ने निभाया है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि शुरुआत में कैसे सरदार वल्लभभाई पटेल महात्मा गांधी की स्वतंत्रता की लड़ाई का उपहास उड़ाते थे। लेकिन बाद में जब वह गांधी से मिले तो उनके साथ आजादी की लड़ाई के संघर्ष में शामिल हो जाते हैं। इसके बाद साल 1947 में सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के उप प्रधानमंत्री बने थे। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।