• Ankita Bangwal
  • Editorial08 Sep 2021, 11:25 IST

असल जिंदगी और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, आप भी जानें

बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जो सच्ची और असल जिंदगी पर आधारित हैं। कुछ के बारे में आपको पता होगा, कुछ आप नहीं जानते होंगे।
  • Ankita Bangwal
  • Editorial08 Sep 2021, 11:25 IST
bollywood movies based on true events

इतिहास में घटी घटनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए फिल्में एक शक्तिशाली माध्यम हैं। बॉलीवुड ने अक्सर वास्तविक जीवन की कहानियों और घटनाओं पर फिल्में बनाई हैं। यह एक ऐसा चलन है जिसने बड़े पैमाने पर अपनी पकड़ बनाई है और यहां तक कि जनता ने ऐसी फिल्मों को खूब पसंद किया है। कुछ फिल्में असल जिंदगी की प्रेम कहानियों पर बनी हैं, तो कुछ फिल्में इतिहास में घटी दिल दहला देने वाली घटनाओं पर। सामाजिक मुद्दों पर बनी बॉलीवुड फिल्मों ने भी दर्शकों का बहुत प्याक बटोरा है। बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ जबरदस्त फिल्मों के बारे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित फिल्मों की इस सूची पर एक नज़र डालें।

1फिल्म नो वन किल्ड जेसिका, 2011

film no one killed jessica

यह फिल्म 29 अप्रैल, 1999 को हुई जेसिका लाल हत्याकांड पर आधारित थी जेसिका नाम की एक मॉडल की दिल्ली में लोगों से भरे बार में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और मुख्य संदिग्ध मनु शर्मा एक प्रभावशाली राजनेता का बेटा था।फिल्म जेसिका की बहन सबरीना (विद्या बालन द्वारा अभिनीत) की अपनी बहन को न्याय दिलाने के लंबे सफर को दिखाती है। फिल्म में रानी मुखर्जी ने एक पत्रकार का किरदार निभाया था, जिसने जेसिका केस में जेसिका की बहन सबरीना की मदद की थी। 

2फिल्म पान सिंह तोमर, 2012

film pan singh tomar

यह फिल्म पान सिंह तोमर के जीवन पर आधारित है, जो भारतीय सेना में एक सैनिक था और उसने भारतीय राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन वह व्यवस्था के खिलाफ विद्रोही बनने के लिए मजबूर हो गए थे। कहा जाता है कि पान सिंह तोमर से तब पुलिस भी डरती थी, लेकिन साल 1981 में एक पुलिस एनकाउंटर में उन्हें मार दिया गया था। इस फिल्म का निर्देशन तिग्मांशु धूलिया ने किया था।

3फिल्म तलवार, 2015

film talvar

साल 2015 में बनी यह फिल्म नोएडा के बहुचर्चित डबल मर्डर केस पर आधारित थी। नोएडा के एक डॉक्टर-दंपति नूपुर और राजेश तलवार को अपनी एकलौती बेटी आरुषि और हेमराज के मर्डर के केस में सजा सुनाई थी। 'तलवार' अकेली ऐसी फिल्म नहीं थी, जिसने इस मुद्दे को उठाया था, बल्कि साल 2015 में ही 'रहस्य' नाम की एक और फिल्म इसी विषय पर बनाई गई थी। आज तक यह मर्डर मिस्ट्री सॉल्व नहीं हुई है। फिल्म 'तलवार' में कोंकणा सेन, इरफान खान और नीरज काबी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया था।

4 फिल्म मांझी: द माउंटेन मैन, 2015

film manjhi the mountain main

इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने दशरथ मांझी का किरदार निभाया था, जिन्हें माउंटेन मैन के नाम से जाना जाता था। मांझी बिहार में रहने वाले एक गरीब मजदूर थे, एक दुखद घटना में उनकी पत्नी गंभीर रूप से चोटिल हो गई थीं और उनके गांव से हॉस्पिटल के लंबे रास्ते के कारण उनकी पत्नी की मृत्यु हो गई थी। इस कारण उन्होंने एक हथौड़े और छेनी का उपयोग करके एक पहाड़ी के माध्यम से 9.1 मीटर चौड़ा और 110 मीटर लंबा रास्ता बनाया। केतन मेहता के निर्देशन में बनी इस फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों की खूब सराहना मिली थी।

5फिल्म एयरलिफ्ट, 2016

film airlift

एयरलिफ्ट पहली भारतीय फिल्म है जो खाड़ी युद्ध पर आधारित है। यह फिल्म सद्दाम हुसैन के शासन के दौरान कुवैत में भारतीयों के सबसे बड़े निकासी अभियान पर आधारित है। कुवैत के एक व्यवसायी की भूमिका निभाने वाले अक्षय कुमार ने अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था। अक्षय कुमार ने जिनका किरदार निभाया था, वह मथुनी मैथ्यूज थे जिनकी साल 2017 में मृत्यु हो चुकी है। इस फिल्म के लिए अभिनेता ने खासतौर पर अरबी भाषा भी सीखी थी।

इसे भी पढ़ें : इन 9 मेथड एक्टर कपल्स के बारे में कम ही जानते हैं लोग

6फिल्म राजी, 2018

film raazi

राज़ी एक कश्मीरी महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तान की जासूसी करने के लिए एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से शादी करती है। 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, उसने भारत को गोपनीय सूचनाएं देकर भारत की मदद की थी। मेघना गुलज़ार की फिल्म 'राज़ी' एक भारतीय जासूस सहमत के जीवन पर आधारित फिल्म है।  यह फिल्म मुख्य रूप से हरिंदर सिक्का के 2008 के उपन्यास 'कॉलिंग सहमत' का रूपांतरण है। फिल्म में आलिया भट्ट के साथ अभिनेता विक्की कौशल भी मुख्य भूमिका में थे।

7फिल्म बाटला हाउस, 2019

film batla house

जॉन अब्राहम की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म ऑपरेशन बाटला हाउस पर आधारित है, जो 19 सितंबर, 2008 को हुई थी। इस मुठभेड़ का नेतृत्व दिल्ली पुलिस ने इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादियों के खिलाफ किया था। हालांकि, पूरी घटना बेहद विवादास्पद निकली क्योंकि पुलिस पर फर्जी मुठभेड़ करने का आरोप लगाया गया था। ऑपरेशन की अगुवाई कर रहे स्पेशल सेल इंस्पेक्टर और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट मोहन चंद शर्मा मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए। फिल्म में जॉन का किरदार शर्मा से प्रेरित है और फिल्म में उसका नाम संजीव कुमार यादव है।

इसे भी पढ़ें : टीचर और स्टूडेंट के रिश्ते को खूबसूरती से दर्शाती हैं बॉलीवुड की ये 10 फिल्में

8फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा, 2017

film toilet ek prem katha

अक्षय कुमार और अभिनेत्री भूमि पेडनेकर की ब्लॉकबस्टर हिट टॉयलेट: एक प्रेम कथा एक सम्मोहक वास्तविक जीवन की कहानी थी जिसने खुले में शौच के मुद्दे को सामने लाया। यह कहानी अनीता हर्रे की असल जिंदगी से प्रेरित है। शादी के बाद जब अनीता को अपने ससुराल में टॉयलेट नहीं मिला, तो उन्होंने टॉयलेट बनाने की जिद्द पकड़ ली थी। इतना ही नहीं, उनके बड़ों ने टॉयलेट बनाने से इंकार कर दिया था, तो वह अपने मायके लौट गई थीं। टॉयलेट बनने के बाद ही वह वापिस अपने ससुराल आई थीं।

9फिल्म मिशन मंगल, 2019

film mission mangal

इस मल्टी-स्टारर फिल्म में कई कलाकारों ने काम किया था जिसमें अक्षय कुमार, विद्या बालन, तापसी पन्नू, नित्या मेनन, कीर्ति कुल्हारी, शरमन जोशी, एचजी दत्तात्रेय और सोनाक्षी सिन्हा शामिल हैं। यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के उन भारतीय वैज्ञानिकों के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने मार्स ऑर्बिटर मिशन में योगदान दिया था और उसे भारत का पहला अंतरग्रहीय अभियान बना दिया था।

10फिल्म शेरशाह, 2021

film shershah

इस साल की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फिल्म 'शेरशाह' है। फिल्म कारगिल युद्ध में शहीद हुए शेरशाह विक्रम बत्रा की कहानी है। विक्रम बत्रा ने कारगिल युद्ध में पॉइंट 4875 फतेह के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए थे। इस फिल्म में उनकी बहादुरी के साथ-साथ उनकी प्रेमिका डिंपल चीमा की कहानी भी बताई गई है। आपको बता दें कि डिंपल और विक्रम एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे, लेकिन कारगिल में शहीद होने के बाद डिंपल का सपना अधूरा रह गया और वह आज भी बिना शादी किए विक्रम की यादों के साथ जी रही हैं। इस फिल्म में शहीद विक्रम बत्रा का किरदार सिद्धार्थ मल्होत्रा और डिंपल चीमा का किरदार अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने निभाया है।