बॉलीवुड के शानदार डायरेक्टर में से एक संजय लीला भंसाली अपने जन्मदिन के मौके पर नई फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी का टिजर रिलीज किया है। टीजर देखने के बाद लोग आलिया भट्ट की जमकर तारीफ कर रहे हैं। फिल्म में उन्होंने गंगूबाई का किरदार निभाया है, जो एक तवायफ है। फिल्म में गंगूबाई के तवायफ से लेकर माफिया क्वीन बनने तक की कहानी को दिखाया जाएगा। बताया जाता है कि संजय लीला भंसाली की यह फिल्म मशहूर लेखक एस हुसैन जैदी की किताब 'माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई' पर आधारित है।

टीजर में आलिया के डायलॉग और एक्टिंग दोनों की जमकर तारीफ हो रही है। माना जा रहा है कि यह उनकी करियर का सबसे बड़ी हिट साबित हो सकती है, हालांकि यह पहली बार नहीं जब किसी एक्ट्रेस ने तवायफ का किरदार निभाया हो। इससे पहले कई एक्ट्रेसेस हैं, जिन्हें तवायफ के किरदार में लोगों ने खूब पसंद किया। यही नहीं इन फिल्मों में शानदार एक्टिंग के लिए अवार्ड भी दिए गए। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Karan Johar (@karanjohar)

 

  • मीना कुमारी

Pakeezah

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी का आता है। उन्होंने फिल्म पाक़ीज़ा में एक तवायफ का किरदार निभाया था। फिल्म में उनकी एक्टिंग आज भी लोगों द्वारा खूब पसंद की जाती है। फिल्म का गाना चलते-चलते, इन्हीं लोगों ने आदि गाने खूब पॉपुलर हुए थे। वहीं समय के साथ सिर्फ फिल्मों की कहानी ही नहीं बल्कि किरदार में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। पहले हिंदी फिल्मों में तवायफ की एक्सप्रेशन और खूबसूरती पर खास ध्यान दिया जाता है, हालांकि अब बोल्डनेस के साथ-साथ जबरदस्त एक्शन भी देखने को मिल रहे हैं। 

  • उमराव जान 

Umrao Jaan

हिंदी सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस रेखा की जब भी बात होती है उनकी फिल्म उमराव जान का जिक्र जरूर किया जाता है। फिल्म में उनकी अदायगी, खूबसूरती और नजाकत देख लोग उनके दीवाने हो गए थे। यही नहीं इस फिल्म का गाना दिल चीज क्या है, इन आंखों की मस्ती आदि गाने खूब पसंद किए गए थे। यह उनके करियर की बेहद अहम फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड मिला था। 

  • हेमा मालिनी

Sharafat

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानी हेमा मालिनी भी करियर के शुरुआत में पर्दे पर तवायफ के किरदार में नजर आ चुकी हैं। धर्मेंद्र स्टारर फिल्म शराफत में उन्होंने एक तवायफ की भूमिका अदा की थी। फिल्म में गजल और उर्दू शब्दों का उपयोग बेहद खूबसूरती के साथ किया गया है।

इसे भी पढ़ें: Shahid Kapoor Birthday Special: शाहिद-मीरा का वेडिंग एल्बम, मेहंदी, शादी, रिसेप्शन में कुछ ऐसा था लुक

  • माधुरी दीक्षित

Devdas

संजय लीला भंसाली की फिल्मों में एक्ट्रेस के किरदार को खूबसूरती के साथ पेश किया जाता है। बात करें फिल्म देवदास की तो शाहरुख के साथ-साथ ऐश्वर्या और माधुरी दीक्षित भी लीड रोल में नजर आए थे। फिल्म में माधुरी दीक्षित के किरदार का नाम चंद्रमुखी था, जो एक तवायफ थी। देवदास में उनके डांस और एक्टिंग दोनों को लोगों ने खूब पसंद किया था। बता दें कि इस फिल्म में उन्होंने 10 किलो का लहंगा पहनकर डांस किया था।

Recommended Video

  • तब्बू

chadni baar

बॉलीवुड एक्ट्रेस तब्बू भी मधुर भंडारकर की फिल्म चांदनी बार में तवायफ का किरदार निभाया था। फिल्म में उनकी एक्टिंग रियल लगे, इसके लिए उन्होंने ने काफी तैयारी की थी। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वह इस फिल्म के लिए पहली बार बियर बार गई थी। हिंदी सिनेमा में अपनी खूबसूरती से ज्यादा एक्टिंग के लिए जानी जाने वाली तब्बू को इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड मिला था। 

इसे भी पढ़ें: संजय लीला भंसाली की इन फिल्मों को लेकर हुई थी खूब कॉन्ट्रोवर्सी, एक के लिए डायरेक्टर को खाना पड़ा था थप्पड़

  • करीना कपूर खान

chameli

अपने करियर के शुरुआत में करीना कपूर ने भी फिल्म चमेली में तवायफ का किरदार निभाया था। हालांकि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन करीना की एक्टिंग की जमकर तारीफ की गई थी। साल 2004 में आई इस फिल्म में करीना कपूर के अपोजिट राहुल बोस नजर आए थे। वहीं चमेली के अलावा करीना आमिर खान की फिल्म तलाश में भी तवायफ के किरदार में नजर आ चुकी हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।