बॉलीवुड के पॉपुलर और शानदार डायरेक्टरों की लिस्ट में संजय लीला भंसाली का नाम भी आता है। उन्होंने इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं, जो बॉक्स-ऑफिस पर न सिर्फ हिट हुईं बल्कि कई अवॉर्ड भी अपने नाम किए। 24 फरवरी 1963 में जन्मे संजय लीला भंसाली ने अपने करियर की शुरुआत असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में की थी। कुछ साल तक असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम करने के बाद उन्होंने खामोशीः द म्यूजिकल से बतौर डायरेक्टर अपनी पारी की शुरुआत की। इस फिल्म को लोगों द्वारा अच्छा रिस्पांस मिला था, इसके बाद से संजय लीला भंसाली ने फिल्में डायरेक्ट करना शुरू कर दिया था। 

संजय लीला भंसाली अपनी फिल्मों में भव्यता और प्रेम कहानी को अलग तरीके से दर्शाते हैं, जिसे लोग काफी पसंद करते हैं। यही नहीं उनकी कई ऐसी फिल्में हैं जो रिलीज से पहले ही कॉन्ट्रोवर्सी में फंस गई थीं। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि संजय लीला भंसाली का विवादों से गहरा नाता है। रिलीज से पहले ही उनकी फिल्मों की कहानी विवादों में फंस जाती है, जिसकी वजह कई बार मुश्किलों को सामना भी करना पड़ा। यही नहीं उनकी एक फिल्म को लेकर काफी हंगामा किया गया था, इसकी वजह से उन्हें थप्पड़ भी खाना पड़ गया था। उनके जन्मदिन के मौके पर हम बताएंगे 5 ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्मों के बारे में जिसे लेकर खूब हंगामा किया गया था।

  • देवदास

madhuri dixit in devdas

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार फिल्म देवदास की लीड एक्ट्रेसेस को लेकर काफी कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी। फिल्म में माधुरी दीक्षित पारो का किरदार निभाने वाली थीं, जिन्होंने पहले ही डॉक्टर नेने से शादी कर ली थी, ऐसे में फिल्म की बीच शूटिंग में उनकी प्रेग्नेंसी को लेकर अफवाहें उड़ी थी। हालांकि यह सिर्फ अफवाहें थी और माधुरी उस वक्त प्रेग्नेंट भी नहीं थी जबकि दूसरी एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय को लेकर ऐसी खबर फैली थी कि सेट पर एक्सीडेंट हो गया था। हालांकि आखिर में यह सब सिर्फ अफवाहें बताई गई थीं और फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर सुपर हिट साबित हुईं।

  • हम दिल दे चुके सनम

salman and aishwarya film

संजय लीला भंसाली की फिल्म हम दिल दे चुके सनम को उनके करियर का टर्निंग पॉइंट बताया जाता है। इस फिल्म में सलमान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन की कैमिस्ट्री बेहद पसंद की गई थी। हालांकि रियल लाइफ में दोनों की लव स्टोरी काफी विवादों में रही है। 'हम दिल दे चुके सनम' में सलमान और ऐश्वर्या का लव एंगल बैक बोन की तरह था, ऐसे में दोनों की कैमेस्ट्री रील के अलावा रियल लाइफ में भी नजर आने लगी थी। भले ही दोनों के बीच अफेयर की वजह से यह फिल्म हिट रही हो, लेकिन खत्म होते ही दोनों की लव लाइफ खराब स्टेज से गुजरने लगी थी। इसके पीछे सलमान खान का वॉयलेंट नेचर बताया जाता है।

इसे भी पढ़ें: करीना कपूर से लेकर अनुष्का शर्मा तक, इन सेलेब्स ने अनोखे अंदाज में शेयर की थी 'गुड न्यूज'

  • गोलियों की रासलीला रामलीला

goliyon ki raasleela ram leela

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म गोलियों की रासलीला रामलीला टाइटल को लेकर ही विवादों में छा गई थी। पहले फिल्म का नाम रामलीला रखा गया था, लेकिन विवादों में घिर जाने की वजह से इसका नाम बदलकर गोलियों की रासलीला रामलीला कर दिया गया था। ऐसे बताया गया कि शुरुआत में रखे गए इस फिल्म के नाम से हिंदुओं की भावनाओं से खिलवाड़ किया गया है। नाम को लेकर हो रहे लगातार विवाद को देखते हुए मेकर्स ने इसका नाम बदलकर गोलियों की रासलीला रामलीला कर दिया था।

Recommended Video

  • बाजीराव-मस्तानी

bajirao mastani

प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह, और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म बाजीराव-मस्तानी ब्लॉकबास्टर हिट साबित हुई थी। इस फिल्म को लेकर मराठा लोगों ने जमकर विरोध किया था। ऐसा बताया  जा रहा था कि इस फिल्म में एतिहासिक तत्थों से छेड़छाड़ की गयी है, जिसकी वजह से 'बाजीराव मस्तानी' को विवादों का सामना करना पड़ा था। पूणे में इस फिल्म को लेकर काफी विरोध हुआ था, जिसमें पेशवा और छत्रसाल वंश के लोगों ने शनिवार वाड़ा दिखाए जाने पर आपत्ती जताई थी। इतने विवादों से घिरने के बावजूद भी यह फिल्म न सिर्फ बॉक्स-ऑफिस पर हिट साबित हुई थी बल्कि इसने जबरदस्त कमाई भी की थी।

इसे भी पढ़ें: अनीता हसनंदानी ने कुछ इस तरह दिखाई बेटे की पहली झलक, वीडियो हो रहा है खूब वायरल

  • पद्मावत

padmaavat

दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, और शाहिद कपूर स्टारर फिल्म पद्मावत को लेकर तो विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा था। फिल्म को काफी समय तक विवादों का सामना करना पड़ा था। आलम यह था कि शूटिंग के दौरान तोड़फोड़, धमकी, और डायरेक्टर को थप्पड़ तक जड़ दिया गया था। एक संगठन के अनुसार फिल्म में रानी पद्मावती के किरदार को गलत तरीके से दिखाने की बात कही गई थी, जिसे लेकर पुतले भी जलाएं गए थे। यही नहीं फिल्म में रानी पद्मावती का किरदार निभाने वाली दीपिका पादुकोण को नाक काटने तक की धमकी दी गई थी। लगातार हो रहे विवादों की वजह से फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ा दी गई थी।

 अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।