• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित खुद को फिट रखने के लिए ब्रेकफास्‍ट में रोजाना लेती हैं ये 1 चीज

बॉलीवुड की धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित 52 साल की हो चुकी हैं लेकिन, इनकी खूबसूरती और फिटनेस के लोग आज भी कायल हैं। आइए जानें क्‍या है उनकी फिटनेस का राज।
author-profile
  • Anupriya Verma
  • Editorial
Published -04 Oct 2018, 17:14 ISTUpdated -15 May 2019, 12:45 IST
Next
Article
madhuri dixit fitness health main

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित 52 साल की हो चुकी हैं लेकिन, इनकी खूबसूरती और फिटनेस के लोग आज भी कायल हैं। इंडियन हो या वेस्टर्न माधुरी आज भी हर आउटफिट को बड़े स्टाइलिश तरीके से कैरी करती हैं। वैसे, हाल ही में माधुरी ने हमसे अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में खुलकर बात की। माधुरी ने बताया कि वो दिन भर में क्या-क्या खाती हैं और किस तरह अपने आपको फिट रखती हैं। डांसिंग को भी माधुरी ने कई सालों से अपने वर्कआउट का हिस्सा बना रखा है। आइये जानते हैं माधुरी की हेल्दी लाइफस्टाइल के बारे में-

इसे जरूर पढ़ें: माधुरी दीक्षित ने अमेरिका में भी नहीं छोड़ा था डांस, यही है उनके फिटनेस का राज़

madhuri dixit fitness health inside

रोज़ाना ब्रेकफास्ट में होता है नारियल पानी

माधुरी ने बताया कि मैं रोज़ाना ब्रेकफास्ट में नारियल पानी पीती हूँ, इसे कभी अवॉयड नहीं करती। पोहे मुझे बहुत पसंद हैं और यह ब्रेकफास्ट के लिए हेल्दी आप्शन भी है। मेरे बच्चे भी इस बड़े चाव से खाते हैं। मूंगफली के कुछ दाने, नारियल और फ्रेश धनिये का स्वाद मुझे बहुत पसंद है। अगर पोहे नहीं तो मेरे ब्रेकफास्ट में ओट्स, डोसा या उपमा ज़रूर होता है।

लंच में चावल और डिनर में चपाती या स्प्राउट्स

माधुरी ने आगे कहा कि डिनर भले ही मैं ना खाऊं पर मुझे लंच हमेशा से ही प्रॉपर चाहिए होता है। चावल और ग्रेवी की सब्ज़ी जिसके साथ ग्रीन-वेजिटेबल सलाद और छाछ, यह मेरे लिए परफेक्ट लंच है। डिनर मैं लाइट ही करती हूँ, बॉयल्ड स्प्राउट्स, सूप या फिर सिंपल चपाती और दही खाती हूँ। हालाँकि, बच्चों के लिए खाना अलग से बनता है जिसमें रोटी, सब्ज़ी और सूप भी शामिल हैं, मगर सप्ताह में एक बार वो भी मेरी तरह हेल्दी डाइट का डिनर करते हैं। मैं अपने बच्चों को भी जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड से दूर रखती हूँ।

Recommended Video

सिर्फ हेल्दी डाइट नहीं, डांसिंग एक्सरसाइज भी है मेरे लिए ज़रूरी

madhuri dixit fitness health inside

 

माधुरी ने बताया कि उन्होंने सालों से डांसिंग को अपनी एक्सरसाइज का हिस्सा बना रखा है। डांस चाहे फ्री स्टाइल बॉलीवुड हो या फिर सिर्फ सीखा तक ना हो, म्यूज़िक पर थिरकना, कूदना, मस्ती करना...सबकुछ वर्कआउट ही है। ज़ुम्बा और हिप हॉप के कई डांस फॉर्म्स को लोग एक्सरसाइज के तौर पर ही करते हैं, जो कि काफी मज़ेदार भी होता है और आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद भी।

इसे जरूर पढे़: माधुरी दिक्षित के ग्‍लैमरेस साड़ी लुक्‍स को देख कर आपका दिल भी करेगा ‘धक-धक’

माधुरी ने बताया कि उनकी मां को भी डांस करने का बड़ा शौक था, चूँकि वो एक छोटी से फैमिली से थी तो वो अपने इस शौक को पूरा नहीं कर सकीं तो उन्होंने पहले से सोच रखा था कि अगर उनकी बेटी हुई तो वो उसे डांस ज़रूर सिखाएंगी। लेकिन उस समय उनकी मां को नहीं पता होगा कि उनकी बेटी आज ‘माधुरी दीक्षित’बन जाएगी। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।