• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

1 रुपए में पढ़ाता है बिहार का यह ट्यूशन टीचर, इतने बच्चों की बदली जिंदगी

इस आर्टिकल में जानें आखिर कौन है बिहार के ट्यूशन टीचर जो बच्चों को 1 रुपए में कोचिंग देते हैं।   
author-profile
Published -08 Sep 2022, 17:22 ISTUpdated -08 Sep 2022, 17:43 IST
Next
Article
teacher give coaching in  rupee

एक टीचर और स्टूडेंट के बीच का रिश्ता दुनिया के सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक होता है। आज कोचिंग देना बेशक एक करियर ऑप्शन बन गया है लेकिन कुछ टीचर्स के लिए बच्चों को शिक्षा देना ही सबकुछ होता है। 

इन दिनों बिहार के एक ट्यूशन टीचर की कहानी सोशल मीडिया पर छाई हुई है। कारण है उनका विद्यार्थियों को मात्र 1 रुपए में कोचिंग देना। ऐसे में लोगों के मन में उनसे जुड़े तरह-तरह के सवाल आ रहे हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से। 

कौन है यह टीचर? 

1 रुपए में शिक्षा देने वाले इस टीचर का नाम रजनीकांत श्रीवास्तव है। वह बिहार के रोहतास जिले के रहने वाले हैं और लगभग 15 साल से जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई करा रहे हैं। 

फीस में सिर्फ 1 रुपए क्यों लेते हैं?

भारत में हर वर्ग के लोग रहते हैं। ऐसे में बहुत से बच्चों के लिए फीस देना मुमकिन नहीं है। इसी को देखते हुए रजनीकांत श्रीवास्तव ने बच्चों को 1 रुपए की फीस में कोचिंग देने का फैसला लिया है। वह कोचिंग में हर उस बच्चे को पढ़ाते हैं जो पढ़ने की इच्छा रखता है लेकिन फीस देने में असर्मथ है। 

इसे भी पढ़ेंः इन स्टडी हैक्स को करेंगे फॉलो, तो पढ़ने में नहीं होगी कोई परेशानी

ढेर सारे बच्चों को बना चुके हैं इंजिनियर 

रजनीकांत श्रीवास्तव सर बच्चों की कोचिंग देकर अभी तक ढेर सारे बच्चे इंजिनियर बन चुके हैं। यही कारण है कि लोग सोशल मीडिया पर उनकी बहुत तारीफ कर रहे हैं। 

जानें रजनीकांत श्रीवास्तव सर के बारे में 

कहते हैं कि हमारे हालात हमें सब कुछ सिखा देते हैं। रजनीकांत सर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उनके पिता का निधन सालों पहले हो गया था। ऐसे में उन्होंने सारी जिम्मेदारी लेकर ऑटो चलाना शुरू किया और घर को संभाला। 

इसी दौरान उनको पढ़ाई की एहमियत पता चली और उन्होंने लगन लगाकर पढ़ना शुरू किया। 2004 में उन्होंने आईआईटी के एंट्रेस एग्जाम की तैयारी की लेकिन इस दौरान उनको स्वास्थ्य में गिरावट का सामना करना पड़ा। कुछ इस तरह उन्होंने बच्चों को पढ़ाना शुरू किया और फैसला लिया कि वह टीचर ही बनेंगे। 

इसे भी पढ़ेंः मन की बात उतारें डायरी पर, जानें इसके फायदे

लोग कर रहे हैं सराहना 

लोग सोशल मीडिया पर उनकी कहानी सुन बहुत प्रभावित हो रहे हैं। उनकी कई फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। 1 रुपए में जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा देने के फैसले को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। 

लोगों को तो रजनीकांत श्रीवास्तव बहुत इंस्पायर कर रहे हैं। आपको उनके बारे में क्या कहना है? यह हमें इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Facebook

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।