• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कैसे करें कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी?

कक्षा 12वीं के बाद होने वाले एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना जरूरी होता है क्योंकि परीक्षाओं में पाए गए अंको के आधार पर विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन मिलत...
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial
Published -05 Aug 2022, 16:51 ISTUpdated -05 Aug 2022, 17:46 IST
Next
Article
Education

छात्रों का सपना होता है कि वह किसी बड़े कॉलेज से पढ़ाई पूरी करें ताकि उन्हें सुविधाएं मिल सकें। लेकिन इसके लिए उन्हें एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है। कॉलेज छात्रों को प्रवेश देने के लिए कट ऑफ स्कोर निकालते हैं। इंजीनियरिंग, कानून, मेडिकल, डिजाइनिंग, कला समेत कई प्रवेश परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से तैयारी कर सकते हैं।

1) जानें एंट्रेंस एग्जाम का पैटर्न

जब भी आप किसी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करते हैं तो आपको उस एग्जाम के पैटर्न का विश्लेषण करना चाहिए। कई कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का सिलेबस समान रहता है। लेकिन कुछ कोर्स का एग्जाम अलग-अलग भी होता है इसलिए आपको परीक्षा के पैटर्न और कोर्स की डिटेल को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए।

College Exams

इसे जरूर पढ़ें: अगर पढ़ेंगी यह टिप्स‍ तो एग्जाम स्ट्रेस से बच जाएगा आपका बच्चा

2) देखें कट ऑफ मार्क्स

किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए कट ऑफ मार्क्स  सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है। कट ऑफ मार्क्स का मतलब न्यूनतम योग्यता अंक होता है। किसी भी कॉलेज, विश्वविद्यालय या किसी अन्य संस्थान में एडमिशन के लिए उसके पिछले साल की कट ऑफ मार्क्स जरूर देखें। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि किस तरह आप प्रवेश परीक्षा की तैयारी करें ताकि आप प्रवेश परीक्षा पास कर सकें।

EXAMS

इसे जरूर पढ़ें:कैसे होता है सैनिक स्कूलों में एडमिशन? जानें परीक्षा और फीस से जुड़ी सभी डिटेल्स

3) सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करें

सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट के जरिए अपनी पढ़ाई के बाद जरूर प्रैक्टिस करें। पिछले कुछ सालों के पेपर पढ़कर खुद से सॉल्व करें इससे आपको एग्जाम पैटर्न समझने में मदद मिलेगी और किस टाइप के सवाल आते हैं ये भी आपको समझ आयेगा।

4) टाइम टेबल बना कर करें तैयारी

आपको एक ऐसा टाइम टेबल बनाना होगा जिसमें आप सारे सब्जेक्ट्स को सही से पढ़ सकें। प्रॉपर प्लानिंग करके आपको उसे फॉलो करना होगा। यदि आपको कोई सब्जेक्ट ज्यादा कठिन लगता है तो आपको उसे ज्यादा टाइम देना होगा। इस प्रकार से आपको उस सब्जेक्ट में काफी आसानी हो जाएगी।

STUDY

5) कई बार करें प्रैक्टिस

कोई भी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप कितनी प्रैक्टिस करते हैं। नोट्स बना कर पढ़ने की कोशिश करें ताकि रिवीजन के समय आपको दोबारा से लिखना ना पडे़। जितना ज्यादा आप प्रैक्टिस करेंगे उतना ही बेहतर होगा।

तो इस तरह से आप किसी भी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। आपको एंट्रेंस एग्जाम से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट अवश्य करें।

 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit-freepik/unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।