क्रोटन का पौधा सबसे अच्छे और आकर्षक हाउसप्लांट में से एक है। क्योंकि यह विभिन्न रंगों, पत्ती के आकार और आकारों में दिखाई पाया जाता है। वास्तव में इसे सबसे अच्छे इनडोर प्लांट्स में से एक माना जाता है। घर के किसी भी कोने में ये पौधा लगाने से पूरे लिविंग रूम की शोभा बढ़ जाती है। यही नहीं बहुत कम देखभाल के बाद भी ये पौधा अपनी खूबसूरती बरकरार रखता है। कुछ बातों का ध्यान देते हुए इस पौधे की देखभाल करने से इसे लम्बे समय तक बनाए रखा जा सकता है। खासतौर पर गर्मियों में धूप और गरम मौसम की वजह से ये पौधा अपनी खूबसूरती खोने लगता है और इसकी पत्तियां भी बेजान नज़र आने लगती हैं। 

क्रोटन प्लांट, जिसे "गार्डन क्रोटन" भी कहा जाता है, अपने बोल्ड और चमकीले पत्तों कारण अपने विदेशी स्वरूप के लिए लोकप्रिय है। यह उष्णकटिबंधीय पौधा आसानी से विकसित होने वाला और मुश्किल से खराब होने वाला है, लेकिन इसे भी गर्मियों में उचित देखभाल की जरूरत है। आइए जानें कैसे इस मौसम में क्रोटन के पौधे को खराब होने से बचाया जा सकता है। 

क्रोटन प्लांट केयर टिप्स

croton plant car

पत्तियों को साफ़ करें 

क्रोटन के पौधे में गिरने वाली पत्तियों की समस्या के अलावा पत्तियों में आसानी से धुल इकठ्ठा होने की समस्या भी देखी जाती है। इसकी पत्तियों को खराब होने से बचाने के लिए  पत्तियों को साफ और धूल से मुक्त रखने के जरूरत है। इसके लिए महीने में दो बार नम कपड़े से पत्तियों को धीरे से पोंछें। आप एक स्प्रे बोतल में पानी भरकर भी पत्तियों की धुल साफ़ कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Gardening Tips: गुड़हल के पौधे में लग जाए सफ़ेद कीड़ा, तो ये 3 ट्रिक्स आएंगे काम

सूरज की रोशनी

sun light croton

क्रोटन के पौधे को पूरी तरह से इनडोर प्लांट नहीं माना जाता है, इसलिए इसके लिए सूरज की सीधी धुप भी आवश्यक है। इसे आप अपने घर के लॉन, बालकनी या टेरिस में रख सकती हैं। आपको ध्यान देने की जरूरत है कि  ये पौधा हमेशा उस जगह पर रखें जहां सूरज की सीधी रौशनी पड़े। यदि आपके क्रोटन पौधे की पत्तियां अपना रंग खो रही हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि उसे सही मात्रा में धूप नहीं मिल रही है। हालांकि, अगर पत्तियां भूरे रंग की हो रही हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि यह इसे बहुत अधिक धूप मिल रही है। वैसे आपका क्रोटन पौधा सीधी धूप या पूर्ण सूर्य को तरजीह देता है, लेकिन क्रोटन पौधे को बहुत लंबे समय तक धूप में रखने से इसकी पत्तियां झुलस भी सकती हैं। हालांकि,कम रोशनी की स्थिति में क्रोटन का रंग गिरना आम बात है। चूंकि यह एक उष्णकटिबंधीय पौधा है, वे उज्ज्वल इनडोर प्रकाश या पूर्ण सूर्य के तहत सबसे अच्छा पनपता है।

पानी की सही मात्रा 

watering croton plant

क्रोटन पौधे की देखभाल का सबसे अहम् चरण इसमें पानी देना है। ध्यान रखें कि गर्मी के मौसम में क्रोटन पौधे की मिट्टी जल्दी सूखने लगती है। यह स्थिति आपके क्रोटन संयंत्र को प्राप्त होने वाली रोशनी की मात्रा पर भी निर्भर करती है। ध्यान रखें कि आपको क्रोटन पौधे की मिट्टी को ज्यादा देर तक सूखने नहीं देना चाहिए। गर्मियों में अपने क्रोटन के पौधे को समान रूप से नम रखें, लेकिन इसे अधिक पानी न दें क्योंकि इससे जड़ सड़ सकती है और जो पौधों के लिए घातक है। यदि आपके क्रोटन पौधे की पत्तियाँ मुरझाने लगती हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता है। यह जांचने का एक तरीका है कि आपके क्रोटन पौधे को पानी की जरूरत है या नहीं, इसके पत्ते की जांच करें। पानी की कमी होने पर इस पौधे की पत्तियां मुरझाने लगेंगी। पानी देते समय ध्यान रखें कि इसे ओवर वॉटरिंग से बचाना भी जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें:Gardening Tips: तुलसी के पौधे को कीड़े लगने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आर्द्रता और तापमान

croton plant care tips

क्रोटन पौधे की उचित देखभाल करने के लिए  इसे उच्च आर्द्रता वाले कमरे में रखना बेहतर साबित हो सकता है। क्रोटन एक नमी-प्रेमी पौधा है, इसलिए इसे बाथरूम जैसी नम जगह पर भी रखा जा सकता है। क्रोटन प्लांट 60°F से 70°F के बीच कमरे के तापमान को तरजीह देता है। तापमान को कभी भी 60°F से नीचे न जाने दें क्योंकि इससे पौधे की पत्तियां गिर सकती हैं और वह खराब भी सकता है।

Recommended Video

कैसी हो उर्वरक 

soil for plant

अपनी चटक और रंग बिरंगी पत्तियों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए इस पौधे को गर्मियों में कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। महीने में कम से कम एक बार क्रोटन को लिक्विड फ़र्टिलाइज़र देना जरूरी होता है इसके लिए आप घर पर ही फ़र्टिलाइज़र तैयार कर सकती हैं। जब भी पौधे को खाद देना हो पौधों को कुछ समय पूर्व पर्याप्त रूप से पानी दें ताकि इसकी जड़ व मिट्टी नम हो जाए। इससे जड़ों को मजबूती प्रदान होती है और तरल खाद को जड़ों द्वारा अच्छी तरह अब्सॉर्व हो जाती है।  

कीट और अन्य समस्याएं

croton crae insects

क्रोटन के पौधे में आम कीट जैसे मिलीबग्स, स्केल, स्पाइडर माइट्स और थ्रिप्स लग आते हैं। इन कीड़ों से बचने के लिए अपने क्रोटन के पौधे को नियमित रूप से नीम के तेल और पानी से साफ करें। आप रबिंग अल्कोहल में डूबी हुई कॉटन बॉल से मिलीबग्स को खत्म कर सकती हैं।

यहां क्रोटन के पौधे को गर्मियों में खूबसूरत बनाए रखने के कुछ टिप्स बताए गए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप इस पौधे को खराब होने से तो बचा ही सकती हैं। इस पौधे में नई पत्तियों का विकास भी कर सकती हैं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash