टीवी सीरियल 'अनुपमा' को दर्शक बहुत अधिक पसंद कर रहे हैं। इस टीवी सीरियल में कई कलाकार हैं और हर कलाकार का किरदार अपने आप में बहुत अधिक रोचक है। सीरियल में एक किरदार 'समर' का है। समर सीरियल का किरदार निभाने वाली अनुपमा का छोटा बेटा है। 

जिस बेटे की कल्पना हर मां करती है, समर बिलकुल वैसा ही है। अपनी मां को कोई भी दुख न पहुंचे इसके लिए वह हर किसी के आगे सीना तान कर खड़ा हो जाता है। इस किरदार को शानदार तरीके से निभा रहे हैं एक्‍टर पारस कलनावत। समर के रूप में पारस को जनता का खूब प्यार मिल रहा है। एक आदर्श बेटे की छवि में वह घर-घर में पॉपुलर हो रहे हैं। 

वैसे सीरियल में ही नहीं असल जिंदगी में भी पारस अपने परिवार से बहुत अधिक जुड़े हुए हैं। पारस के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने वाले हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: मिलें 'अनुपमा' टीवी सीरियल के कलाकारों की रियल लाइफ फैमिली से  

paras  kalnawat childhood

 पारस कलनावत का बचपन 

पारस कलनावत मूल रूप से नागपुर के रहने वाले हैं। पारस का जन्‍म भी नागपुर (नागपुर में इन जगहों पर जरूर घूमें) में 9 नवंबर 1996 में हुआ था। पारस के पिता भूषण कलनावत एक बिजनेसमैन थे। इसी वर्ष मार्च में पारस के पिता का देहांत हार्ट अटैक आने से हो गया था। वहीं पारस की मां अनीता कलनावत एक हाउसवाइफ हैं। पारस की एक बड़ी बहन भी है, जिसकी शादी हो चुकी है। पारस अपने परिवार के हर सदस्य से बहुत प्यार करते हैं और हमेशा ही परिवार से जुड़ी तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करते रहते हैं। 

paras  kalnawat father

पारस कलनावत ने नागपुर के ही एक स्‍कूल से अपनी प्राइमरी शिक्षा ग्रहण की है और एस के सोमैया कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एवं कॉमर्स से उन्होंने ग्रेजुएशन किया है। पारस कॉमर्स के छात्र रहे हैं, मगर पढ़ाई से ज्यादा उनका मन एक्टिंग में रमता था। इसलिए कॉलेज खत्म होते ही पारस मुंबई चले आए। 

इसे जरूर पढ़ें: 'अनुपमा' टीवी सीरियल की 'बा' अल्पना बुच के बारे में जानें रोचक बातें

paras  kalnawat sister

मुंबई आने के बाद पारस ने टेरेंस लेविस अकादमी से डांस में डिप्लोमा किया है और फिर बैरी जॉन एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग में डिप्‍लोमा किया। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2016 में एलीट मॉडल लुक के लिए मिस्‍टर मल्‍टीमीडिया का टाइटल जीता। 

पारस का करियर 

इंडस्‍ट्री में किसी से जान पहचान न होने पर पारस के लिए खुद को स्टेब्लिश करना आसान नहीं था। मगर एक्टिंग का जुनून उनमें इस कदर था कि पीछे हटने का ख्याल उन्हें कभी नहीं आया। इंडस्‍ट्री में अपने कदम जमाने के लिए पारस ने छोटे-छोटे स्‍टेप्‍स लिए और वर्ष 2017 में 'ऐ जिंदगी' टीवी सीरियल में ध्रुव का किरदार निभाया। पारस को कुछ हद तक पहचान मिली टीवी सीरियल 'मेरी दुर्गा' से। इस सीरियल के खत्म होने के बाद पारस 'मरियम खान रिपोर्टिंग लाइव', 'कौन है' और 'लाल इश्क' जैसे टीवी सीरियल्स में भी नजर आए। मगर पारस को सबसे ज्यादा दर्शकों का प्यार टीवी सीरियल 'अनुपमा' में मिला। 

टीवी सीरियल के अलावा पारस ने 'दिल ही तो है-2', 'इश्‍क आज कल' और 'दिल ही तो है-3' जैसी वेब सिरीज में भी काम किया है। 

इसके अलावा पारस कुछ म्‍यूजिक वीडियो में भी काम कर चुके हैं। टीवी और प्रिंट के विज्ञापनों में भी पारस को देखा जा चुका है। इस तरह से देखा जाए तो पारस ने बेशक शुरुआत धीमी की हो, मगर अब उन्होंने सफलता की सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दिया है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by 🔰fanpage🔰 (@paras_srishti_)

 

पारस कलनावत की लव लाइफ 

टीवी सीरियल 'मेरी दुर्गा' की शूटिंग के दौरान पारस और उनकी को-स्टार उर्फी जावेद का नाम एक दूसरे के साथ जोड़ा जाता था। हालांकि, खुल कर दोनों कभी अपने प्‍यार को कबूल नहीं किया था। मगर वर्ष 2018 में जैसे ही टीवी सीरियल खत्म हुआ वैसे ही दोनों के ब्रेकअप की खबरें भी आना शुरू हो गईं। इसके बाद टीवी सीरियल 'अनुपमा' में पारस की को-एक्‍टर अनघा भोसले को उनकी गर्लफ्रेंड बताया जाने लगा, मगर पारस और अनघा दोनों ने ही मीडिया के सामने आ कर बात को साफ कर दिया कि उनके बीच केवल दोस्‍ती है। 

पारस कलनावत के बारे में इन रोचक तथ्यों को जानकर आपको अच्‍छा लगा हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी कलाकारों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।