सास और बहू के रिश्ते में दर्जनों टीवी सीरियल्स बन चुके हैं। इनमें से अधिकतर टीवी सीरियल्स  में सास-बहू के बीच नोक-झोंक दिखाई जाती रही है। हालांकि, असल जीवन में सास-बहू का रिश्ता बहुत ही अनोखा होता है। इसमें नोक-झोंक के साथ प्यार, सम्मान और अपनापन भी होता है। 

आपने कई बार सुना होगा कि 'बहू बेटी जैसी होती है और सासू मां जैसी होती है', मगर असल जीवन में ऐसा बहुत कम ही देखा जाता है। लेकिन सुपर हिट टीवी सीरियल 'अनुपमा' में सास के कई शेड्स देखने को मिलते हैं, जिन्हें आप असल जीवन में भी देख सकते हैं। इस टीवी सीरियल में एक्ट्रेस अल्पना बुच सास का किरदार निभा रही हैं, उनके किरदार का नाम 'लीला' है। 

लीला शाह परिवार की मुखिया है। अपनी बहू के साथ जहां उसकी नोक-झोक चलती रहती है, तो वहीं अपने बेटे को लेकर वह काफी पक्षपाती है। मगर लीला बहू को अपना दुश्मन नहीं मानती है। जरूरत पड़ने पर वह अपनी बहू को बेटी की तरह भी ट्रीट करती है। इस तरह देखा जाए, तो टीवी सीरियल में अल्पना बुच का किरदार बहुत ही रोचक है। 

मगर असल जीवन में अल्पना बुच को अपना यह किरदार कुछ ज्यादा पसंद नहीं है। इस बारे में वह एक लीडिंग मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में बात कर चुकी हैं। वह कहती हैं, 'असल जीवन में इस किरदार से मेरा दूर-दूर तक कोई भी वास्‍ता नहीं है। मैंने ऐसे लोग अपने जीवन में देखे ही नहीं हैं और न ही मैं ऐसे लोगों को कभी पसंद कर सकती हूं। इसलिए मेरे लिए इस तरह का किरदार निभाना एक चुनौती था।'

इसे जरूर पढ़ें: इन टीवी एक्‍ट्रेसेस ने एक्टर नहीं बल्कि बिजनेसमैन से की शादी

वैसे आपको बता दें कि अल्‍पना की पर्सनल लाइफ और भी ज्यादा रोचक है, तो चलिए उनके परिवार और निजी जीवन से जुड़े कुछ तथ्‍य आपको बताते हैं। 

alpana buch

कैसे हुई करियर की शुरुआत? 

अल्पना बुच मूल रूप से गुजरात के द्वारका की रहने वाली हैं और एक गुजराती परिवार से वास्‍ता रखती हैं। हिंदी टीवी सीरियल्स में आने से पहले अल्पना ने गुजराती नाटक और सीरियल्‍स में छोटा सा किरदार निभा कर अपने करियर की शुरुआत की थी। मगर हिंदी टीवी सीरियल में उनकी रुचि इतनी थी कि वह इस इंडस्ट्री की ओर भी खिंची चली आईं। वर्ष 2014 में अल्पना ने टीवी सीरियल 'सरस्वतीचंद्र' से अपने करियर की शुरुआत की।  इसके अलावा वह टीवी सीरियल 'पापड़ पोल शहाबुद्दीन राठौड़ की रंगीन दुनिया' में नजर आ चुकी हैं। अल्‍पना ने टीवी सीरियल 'उड़ान और बालवीर' में भी काम किया है। 

इसे जरूर पढ़ें: 'अनुपमा' टीवी सीरियल की पाखी यानि मुस्‍कान बामने असल जिंदगी में हैं कैसी, जानें

anupamaa  tv  serial alpana

अल्पना का परिवार 

अल्‍पना खुद तो कलाकार हैं ही, साथ ही उनका पूरा परिवार भी टीवी इंडस्ट्री और फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़ा हुआ है। अल्‍पना के पिता का नाम छेल वैद्य है और वह डायरेक्टर एवं प्रोड्यूसर हैं। अल्पना बुच के भाई संजय छेल भी फिल्म राइटर, डायरेक्टर, पेंटर और संगीतकार हैं। ('अनुपमा' की अनुपमा के बारे में जानें)

anupamaa  tv  serial alpana buch family

इसके अलावा, अल्पना ने शादी भी एक एक्टर से की है और उनका नाम मेहुल बुच है। मेहुल बुच को कई टीवी सीरियल्स में देखा जा चुका है। आखिरी बार वह टीवी सीरियल 'कुल्फी कुमार बाजेवाला' में नजर आए थे। मेहुल और अल्‍पना काम के दौरान एक दूसरे से सेट पर मिले थे। पहले दोनों में दोस्ती हुई और फिर मोहब्‍बत। बाद में दोनों ने शादी कर ली और अब वह अपने शादीशुदा सफर के 25 वर्ष पूरे कर चुके हैं। मेहुल और अल्‍पना की एक बेटी भी है, जिसका नाम भव्‍या है। भव्‍या के साथ अल्पना अपनी कई तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। (अनुपमा की 'राखी' तसनीम शेख के बारे में जानें)

anupamaa  tv  serial alpana buch

क्या है आगे का प्‍लान?

अल्पना टीवी सीरियल्स के साथ-साथ गुजराती फिल्मों में भी काम कर रही हैं। इतना ही नहीं, वह हिंदी फिल्मों में भी काम करना चाहती हैं अगर उन्हें अच्छा रोल ऑफर किया जाए। वैसे आपको बता दें कि अल्‍पना प्रतीक गांधी की फिल्म लव नी लव स्टोरी में नजर आ चुकी हैं। वैसे अल्‍पना को टीवी सीरियल 'अनुपमा' में 'बा' के किरदार में लोगों का काफी प्यार मिल रहा है। इस किरदार के लिए उन्‍हें हालही में आईआईए अवॉर्ड-2021 से भी नवाजा गया है। 

अल्पना बुच के बारे में यह रोचक बातें जानकर आपको कैसा लगा, हमें जरूर बताइएगा। इसी तरह और भी टीवी इंडस्ट्री से जुड़े आर्टिस्ट की पर्सनल लाइफ के बारे में जानने के लिए आप जुड़ी रहें हरजिंदगी से।