अमिताभ बच्चन का घर भी उनकी तरह ही फेमस है। सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ के घर के बाहर उनके कई फैन्स इकट्ठा होते हैं और वो महानायक की एक झलक के लिए उतावले रहते हैं। जलसा मुंबई के जूहू स्थित एक भव्य बंगला है जिसमें अमिताभ और जया बच्चन रहते हैं। अमिताभ बच्चन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई तस्वीरें शेयर करते हैं जिसमें जलसा की झलक दिख जाती है और अब अमिताभ बच्चन ने इसे लेकर कुछ फैक्ट्स भी शेयर किए हैं। 

अमिताभ बच्चन और जलसा का साथ 4 दशक पुराना है और उन्होंने अपने इस बंगले को लेकर उन्होंने फिल्म 'चुपके-चुपके' से फैक्ट शेयर किया है। तो चलिए अमिताभ के घर जलसा से जुड़े अन्य फैक्ट्स के बारे में आपको बताते हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)

 

1. कई फिल्मों की हुई है जलसा में शूटिंग-

अमिताभ बच्चन ने फिल्म 'चुपके-चुपके' की एक तस्वीर शेयर की है जिसमें वो और जया बच्चन फिल्म 'चुपके-चुपके' के एक सीन को फिलमा रहे हैं। अमिताभ बच्चन ने इसके साथ बताया कि 'चुपके-चुपके' को 46 साल पूरे हो गए हैं और इस फिल्म की शूटिंग भी जलसा में ही हुई थी। इतना ही नहीं इसके साथ 'आनंद, नमक हराम, सत्ते पर सत्ता' जैसी फिल्मों की शूटिंग भी जलसा में ही हुई थी। 2013 में आई फिल्म 'बॉम्बे टॉकीज' में अनुराग कश्यप की शॉर्ट फिल्म की शूटिंग भी यहां हुई थी। 

jalsa and diwali

इसे जरूर पढ़ें- Throwback: जब एक घूंट पानी के लिए जया बच्चन को चिट्ठी लिखा करते थे अमिताभ, एक्सिडेंट के बाद ऐसा हो गया था हाल

2. तब हुआ करता था प्रोड्यूसर सिप्पी का घर-

जलसा उस समय प्रोड्यूसर एन वाय सिप्पी का घर हुआ करता था जिसे अमिताभ बच्चन ने खरीदा, फिर बेचा फिर दोबारा खरीद कर इसे नए सिरे से बनवाया और उसके बाद उस घर को जलसा नाम दिया गया और ये अमिताभ और जया बच्चन का घर बना। 

jalsa and mocies

3. अमिताभ या जया के नाम पर नहीं था ये बंगला-

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक जलसा बंगला अमिताभ बच्चन के नाम नहीं था बल्कि ये अमिताभ के भाई अजिताभ की पत्नी रमोला बच्चन के नाम पर था। ऐसा माना जाता है कि ये टैक्स आदि के लिए किया गया था। हालांकि, 2006 में ये बंगला दोबारा जया बच्चन के नाम पर रजिस्टर किया गया था।  

jalsa house exterior

4. 10,125 स्क्वेयर फुट में बना है जलसा- 

अमिताभ बच्चन का घर जलसा बहुत बड़ा है और ये 10,125 स्क्वेयर फुट एरिया में बना है। ये डबल स्टोरी बिल्डिंग है और इसमें बहुत ही खूबसूरत सीढ़ियां भी मौजूद हैं। जलसा के फर्नीचर और उसके डेकोरेशन की तस्वीरें अक्सर अमिताभ बच्चन शेयर करते रहते हैं। इसमें कई प्रिंट्स, महंगे आर्ट वर्क आदि शामिल हैं। उस इलाके के घरों की कीमत बहुत ज्यादा है और उस हिसाब से देखें तो जलसा की कीमत भी 100 करोड़ से ज्यादा होनी चाहिए।  

jalsa interiors

5. प्रतीक्षा से 1 किलोमीटर दूर है जलसा- 

अमिताभ बच्चन के दो घर जलसा और प्रतीक्षा दोनों ही काफी फेमस रहे हैं। जलसा में अभी अमिताभ बच्चन रहते हैं तो प्रतीक्षा में वो शुरुआत में रहा करते थे। दोनों की दूरी महज 1 किलोमीटर है।  

इसे जरूर पढ़ें- जब अमिताभ की गैरहाजरी में जया बच्चन ने रेखा को बुलाया था घर पर, कह दी थी ये बात 

Recommended Video

6. संडे मीट एंड ग्रीट- 

अमिताभ बच्चन के घर जलसा में कोरोना पैंडेमिक के पहले तक हर रविवार मीट एंड ग्रीट सेशन होता था। ये तब होता था जब भी अमिताभ बच्चन शहर में होते थे। वो अपने आंगन में मौजूद प्लेटफॉर्म में खड़े होकर बाहर इंतज़ार कर रहे फैन्स की तरफ वेव करते थे। हालांकि, कोरोना काल के बाद से ये प्रथा बंद कर दी गई है।  

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन का ये घर वाकई बहुत खूबसूरत है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।