अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी को 47 साल हो चुके हैं, लेकिन आज भी इन दोनों का प्यार उतना ही गहरा है। अब देखिए जया के पास न होने पर अमिताभ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनकी फोटो शेयर करते हैं और उन्हें याद करते हैं। जया और अमिताभ की लव स्टोरी भी पूरी तरह से फिल्मी रही है। बिग बी अपनी शादी की कहानी कई बार बता चुके हैं। यहां तक कि कौन बनेगा करोड़पति के एक एपिसोड में भी उन्होंने ये बताया था कि कैसे रातों-रात उनकी शादी हो गई थी और इसकी वजह एक लंदन ट्रिप बनी थी।

जया बच्चन भी अमिताभ की तरह ही सुपर स्टार थीं। जया बच्चन का नाम उन एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल है जो बेहद की कम उम्र से अपनी एक्टिंग के दम पर एक खास मुकाम हासिल कर चुकी थीं। जया ने महज 15 साल की उम्र में निर्देशक सत्यजित रे की बंगाली फिल्म 'महानगर' में काम किया था। उनकी यह फिल्म 1963 में रिलीज हुई थी और इसमें जया ने सपोर्टिंग रोल निभाया था। इसके बाद से जया ने कभी पलट कर नहीं देखा। वहीं अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से की थी। 1969 से 1972 तक अमिताभ ने 12 फ्लॉप और दो हिट फिल्में दी थीं। वो तो मुंबई छोड़कर जा रहे थे, लेकिन फिल्म 'जंजीर' के लिए उन्हें साइन किया गया और ये फिल्म सुपर हिट साबित हुई। जया और अमिताभ की सबसे पहली फिल्म साथ में थी 'बंसी बिरजू (1972)'। इस फिल्म के बाद आई थी 'जंजीर', उस दौर में कई चर्चित हिरोइनों ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने से मना कर दिया था क्योंकि वो एक फ्लॉप एक्टर माने जाने लगे थे। तभी जया ने इस फिल्म के लिए हामी भर दी और शुरू हुआ जया और अमिताभ की जिंदगी का एक खूबसूरत अध्याय।

jaya amitabh bachchan inside

ऐसे मिली जया अमिताभ से 

जया और अमिताभ बच्चन की लव स्टोरी बॉलीवुड की फिल्मी कहानी से कुछ कम नहीं है। जया मशहूर जर्नलिस्ट तरुण कुमार भादुड़ी की तीन पुत्रियों में सबसे बड़ी हैं। हायर सेकंडरी पास करने के बाद जया ने पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया था। हालांकि, वो तब तक अपना फिल्मी सफर शुरू कर चुकी थीं और 'महानगर' के अलावा दो अन्य बंगाली फिल्मों में काम कर चुकी थीं। इसके अलावा, जया ने 'गुड्डी' फिल्म भी साइन कर ली थी। जया ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने पहली बार अमिताभ को पुणे के इसी संस्थान में देखा था। अमिताभ वहां आया करते थे और उस वक्त वो स्ट्रगल ही कर रहे थे। 

इसे जरूर पढ़ें: ऐश के लिए यह जगह है खास, अभिषेक ने यहां किया था उन्हें प्रपोज

 उस टाइम पर जया अमिताभ को हरिवंशराय बच्चन के बेटे के नाम से पहचानती थीं। जहां तक अमिताभ की बात है तो उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने जया को एक मैग्जीन के कवर पेज पर ही पसंद कर लिया था। वो उस तस्वीर को देखकर सोच रहे थे कि जिस तरह की संस्कारी और मॉर्डन लुक वाली लड़की उन्हें चाहिए वो जया ही हैं।

Recommended Video

जब अमिताभ के लिए दुखी हुईं थीं जया 

दरअसल, अमिताभ और जया की लव स्टोरी में एक दिलचस्प मोड़ तब आया जब जया को अमिताभ बच्चन के लिए बुरा लग रहा था। ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म 'गुड्डी' के लिए पहले जया भादुड़ी के साथ अमिताभ बच्चन को कॉस्ट किया था लेकिन बाद में किसी कारण के चलते अमिताभ बच्चन को इस फिल्म में नहीं लिया गया था। फिल्म इंडस्ट्री के जानकार ऐसा कहते हैं कि अमिताभ के लिए जया के मन में एक तरह का प्रेम इसी घटना के बाद शुरू हुआ था। 

एक बार अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग पर लिखा था कि फिल्म जंजीर की सफलता का जश्न वो और जया लंदन मनाना चाहते थे। लेकिन जब अमिताभ के पिताजी हरिवंशराय बच्चन को इस बात का पता चला तो उन्होंने कहा कि अगर विदेश जाना ही है तो पहले दोनों शादी कर लो इसके बाद साथ विदेश घूमने चले जाना जिसके बाद अमिताभ और जया ने एक-दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंधना तय कर लिया था। साल 1973 में जया ने अमिताभ से शादी कर ली थी। 

jaya amitabh bachchan shadi

जया बच्चन और अमिताभ पहली बार फिल्म 'बंसी बिरजू' में साथ नजर आए थे। उनकी यह फिल्म 1972 में रिलीज हुई थी। इसके बाद दोनों 'जंजीर', 'अभिमान', 'चुपके-चुपके', 'मिली', 'शोले' और 'कभी खुशी कभी गम' जैसी फिल्मों में नजर आए। 

अमिताभ को थी ऐसी लड़की की तलाश 

जैसा कि हम बता चुके हैं एक मैग्जीन के कवर पेज पर अमिताभ बच्चन ने जया बच्चन को पसंद कर लिया था। उन्हें एक ऐसी लड़की चाहिए थी जो ट्रेडिशनल भी हो और मॉर्डन भी हो। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि उन्हें जया की आंखें बहुत पसंद आई थीं।

इसे जरूर पढ़ें- अमिताभ ने बताया दीपिका का सबसे बड़ा फिटनेस सीक्रेट

jaya amitabh bachchan inside

अमिताभ और जया के रिश्ते में आई थीं कुछ मुश्किलें

साल 1976 में फिल्म दो अंजाने की शूटिंग के दौरान अमिताभ और रेखा का अफेयर सुर्खियां बन गया था। यह खबर आग की तरह तब फैल गई जब ऋषि कपूर और नीतू की शादी में रेखा मांग में सिंदूर लगा के आईं थीं। इसके बावजूद भी जया और अमिताभ के रिश्ते के बीच में दूरी नहीं आई थी। जया ने अमिताभ के किसी और के साथ जुड़ने की किसी भी खबर पर यकीन नहीं किया था। 

जया एक एक्ट्रेस के अलावा एक बेहतरीन राइटर भी 

जया सिर्फ एक अच्छी एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि राइटर भी हैं। साल 1988 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'शहंशाह' की कहानी जया ने ही लिखी थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। 

jaya amitabh bachchan famliy

जया बच्चन ने हासिल किया एक खास मुकाम 

जया बच्चन बॉलीवुड की सबसे चुलबुली अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं और अपनी यूनीक एक्टिंग स्टाइल से उन्होंने इंडस्ट्री में खास जगह बनाई। अपनी चुलबुली अदाओं से दर्शकों को लुभाने वाली जया बच्चन स्वभाव से संजीदा और गंभीर हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- इस बंगले में होगा आराध्या का बर्थडे सेलिब्रेशन, अमिताभ के लिए खास है ये जगह

जया बच्चन को उनके बेहतरीन अभिनय के लिए 3 बार बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर मिल चुका है और उन्हें 3 बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के फिल्मफेयर से भी नवाजा गया है। साल 1992 में जया बच्चन को पद्मश्री अवॉर्ड द्वारा सम्मानित किया गया था। जया और अमिताभ की लव स्टोरी कई लोगों के लिए प्रेरणा बन सकती है। इनकी कहानी यकीनन खास है। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।