जब घर को सजाने की बात होती है तो दीवारों का ख्याल सबसे पहले आता है। कुछ समय पहले तक दीवारों को खूबसूरत बनाने के लिए पेंट का सहारा लिया जाता था, लेकिन अब महिलाएं पेंट से ज्यादा वॉलपेपर का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती हैं। इसके कई कारण होते हैं। सबसे पहले तो यह अधिक किफायती हैं, साथ ही इस तरह आप अपने घर को कई बेहतरीन तरीकों से सजा पाती हैं और इसमें पेंट करने की तरह किसी तरह का झंझट नहीं होता। आपको मार्केट में फ्लोरल वॉलपेपर्स से लेकर थ्री डी वॉलपेपर तक मिल जाएंगे, जो आपके घर का लुक पूरी तरह बदलने के लिए काफी है।

अमूमन देखा जाता है कि दीवार पर वॉलपेपर लगाने के बाद उसका कुछ टुकड़ा कई बार बच जाता है और ऐसे में समझ नहीं आता कि उन टुकडों का क्या किया जाए। चूंकि टुकड़े का साइज छोटा होता है तो ऐसे में आप उसे दूसरी दीवार पर यूज नहीं कर सकतीं। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि वह बचा हुआ टुकडा बेकार है। अगर आप चाहें तो बचे हुए वॉलपेपर के टुकडे की मदद से भी अपने घर को कई बेहतरीन तरीकों से सजा सकती हैं। इस लेख में कुछ आईडियाज हम आपको दे रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

लैम्प को दें यूनिक लुक

uses of wallpaper scraps inside

अगर आप अपने घर में लैम्पशेड को एक डिफरेंट लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप वॉलपेपर के बचे हुए टुकड़े को लैम्पशेड के चारों तरफ चिपकाएं। वॉलपेपर को इस्तेमाल लैम्प पर करने का लाभ यह होगा कि जब आप लैम्प का यूज नहीं करेंगी, तब भी यह देखने में काफी अच्छा लगेगा और जब आप उसे ऑन करेंगी तो आपको डिफरेंट लाइटिंग रूम में मिलेगी, जो कमरे का पूरा लुक ही बदल देगी।

सीढियों पर करें इस्तेमाल

uses of wallpaper scraps inside

जब भी होम डेकोर की बात होती है तो महिलाएं अपने बेडरूम से लेकर किचन तक को सजाती हैं, लेकिन सीढियों की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता, जबकि यह भी आपके घर को बेहद आसानी से ख्ूबसूरत बना सकते हैं। बस आप सीढ़ियों पर इन बचे हुए वॉलपेपर के टुकडों का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो एक ही तरह के वॉलपेपर को यूज कर सकती हैं या फिर हर सीढ़ी पर अलग वॉलपेपर चिपकाएं। इसके अलावा सीढ़ियों पर थ्री डी वॉलपेपर का इस्तेमाल करना भी काफी अच्छा माना जाता है।

Recommended Video

बनाएं खूबसूरत वॉल आर्ट

uses of wallpaper scraps decor inside

अगर आप पूरी दीवार पर वॉलपेपर चिपकाना नहीं चाहतीं या फिर आपके पास वॉलपेपर का इतना बड़ा टुकड़ा नहीं है कि आप उससे वॉल को कवर कर सकें। तो ऐसे में आप ओवरसाइज टुकड़े को चिपकाकर उसे फ्रेम कर दें। यह देखने में एक बेहतरीन वॉलआर्ट नजर आएगा। जो आपके लिविंग रूम से लेकर बेडरूम तक का मेकओवर करने के लिए काफी है।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना


स्विच को करें कवर

uses of wallpaper scraps inside

बार-बार इस्तेमाल से स्विच काफी गंदे हो जाते हैं। इतना ही नहीं, अगर दीवार को सजाया जाए और स्विच बोर्ड को ऐसे ही छोड़ दिया जाए तो यह अच्छा नहीं लगता। इसलिए आप बचे हुए वॉलपेपर के टुकड़े को स्विच के उपर भी लगा सकती हैं। यह आपके कमरे की पूरी दीवार को एक जैसा ही लुक देगा, जो देखने में भी खूबसूरत लगेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा व इसी तरह के अन्य लेख पढने के लिए जुडी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@blog.spoonflower.com)