• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

तेज दिमाग पाने की है इच्छा तो करें यह एक्टिविटीज

अगर आप अपने माइंड को और भी अधिक शॉर्प करना चाहती हैं तो ऐसे में कुछ एक्टिविटीज को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -28 Jun 2022, 18:00 ISTUpdated -28 Jun 2022, 19:53 IST
Next
Article
mind sharping activities

यह तो हम सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत पाने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है। ठीक उसी तरह, दिमाग भी तभी तेजी होता है, जब उसके लिए अतिरिक्त प्रयास किए जाएं। वर्तमान समय में, शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक होता जा रहा है। दरअसल, मल्टीटास्किंग से लेकर तनाव का बढ़ता स्तर मस्तिष्क की कार्यक्षमता पर विपरीत असर डालते हैं। जिससे व्यक्ति का दिमगा धीरे-धीरे कमजोर होता चला जाता है।

psychology expert quote

चीजों को रखकर भूल जाना या फिर किसी काम को करना हो, लेकिन उसका याद ना रहना, आज के समय में बेहद ही आम समस्याएं हैं। लोग इन चीजों पर अतिरिक्त ध्यान नहीं देते, लेकिन वास्तव में यह एक संकेत है कि आपको अपने दिमाग को तेज करने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। तो चलिए आज इस लेख में लाइफ कोच और साइकोलॉजिस्ट डॉ. श्रुति जैन आपको कुछ ऐसी ही एक्टिविटीज के बारे में बता रही हैं, जो आपके मस्तिष्क को तेज करने में आपकी मदद कर सकती हैं-

ओम् की ध्वनि का उच्चारण

om

अगर आप अपने मस्तिष्क को अधिक शांत व शॉर्प बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको प्रतिदिन कम से कम पांच मिनट ओम् की ध्वनि का उच्चारण अवश्य करना चाहिए। इसके लिए आप किसी शांत वातावरण में बैठें और आंखें बंद करके गहरी सांस लें और अपने मस्तिष्क के बीचों बीच ध्यान लगाते हुए ओम् का उच्चारण करें। महज पांच मिनट ओम् का उच्चारण् आपको शांति का अहसास करवाता है और जब माइंड रिलैक्स होता है तो इससे आपकी कंसर्टेशन पावर भी बढ़ती है और दिमाग तेज होता है।

इसे जरूर पढ़ें- Astrologer Tips: 'ॐ' शब्‍द का सही समय और तरीके से करेंगे जाप तो होंगे कई लाभ, पंडित जी से जानें

करें डीप ब्रीदिंग

deep breathing

जब बात दिमाग को शॉर्प करने की हो तो ऐसे में डीप ब्रीदिंग करना अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आपको बहुत कुछ नहीं करना है, बस एक शांत स्थान पर मैट बिछाकर आंखें बंद करके गहरी सांसे लें। डीप ब्रीदिंग करने का सबसे अच्छा तरीका होता है 6 3 9 रूल को फॉलो करना। इसका अर्थ है कि आप 6 काउंट तक सांस अंदर भरें और 3 काउंट तक उसे होल्ड करें। इसके बाद 9 काउंट तक सांस छोड़ें। 

भ्रामरी प्राणायाम का करें अभ्यास

मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में प्राणायाम का अभ्यासकरना काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें भी भ्रामरी प्राणायाम विशेष रूप से लाभदायी माना जाता है। दरअसल, जब भ्रामरी प्राणायाम करते हुए आंखों व कान को बंद करके हम्म की साउंड निकाली जाती है, तो इससे शरीर में केमिकल बैलेंस होता है, साथ ही साथ इससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी बेहतर होता है। जिससे दिमाग को रिलैक्स मिलता है और माइंड शॉर्प होता है। 

Recommended Video

खेलें ब्रेन गेम्स

brain games

जब आपके माइंड को शॉर्प करने की बात होती है तो ऐसे में कुछ ब्रेन गेम्स भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने खाली समय में पजल्स खेल सकते हैं या फिर कुछ पहेलियां सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं। आप हर दिन कुछ ऐसी एक्टिविटीज करने की कोशिश करें, जिसमें आपका कुछ वक्त अपने दिमाग की कसरत में खर्च हो।

स्किल्स पर करें फोकस

जब ब्रेन को अधिक एक्टिव व शार्प बनाना होता है तो ऐसे में उसे एक कमिटमेंट की आवश्यकता होती है। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप कुछ नया सीखने का प्रयास करें। जब आप कुछ नया स्किल्स सीखते हैं तो आपके माइंड की एक तरह की कसरत होती है। साथ ही, नए स्किल्स को सीखते समय आपको बार-बार प्रैक्टिस करने की जरूरत होती है। इसके अलावा, आप अपने पुराने स्किल्स की प्रैक्टिस करें या फिर उसे किसी अन्य व्यक्ति को सिखाएं।

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: आयुर्वेदिक नुस्‍खों से दिमाग तेज करने के 5 आसान टिप्स

तो आज ही इन एक्टिविटीज का अभ्यास शुरू करें और कुछ ही वक्त में खुद में आने वाले बदलावों को महसूस करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।