ओम (ॐ) शब्द का उच्चारण करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। केवल 5 मिनट ‘ॐ’ शब्द का उच्चारण करने से जो फायदे आपके शरीर को मिल सकते हैं उससे आप जिंदगी भर तनाव रहित रह सकती हैं। ओम सिर्फ एक पवित्र ध्वनि ही नहीं बल्कि अनन्त शक्ति का प्रतीक है। ‘ॐ’ शब्द तीन अक्षरों से मिलकर बना है..अ उ और म। अ का मतलब होता है उत्पन्न होना, उ का मतलब होता है उठना यानी विकास और म का मतलब होता है मौन हो जाना यानी कि ब्रह्मलीन हो जाना। 

om chanting benefits

रोज सुबह सूर्योदय के समय उठ जाए और इसके बाद एक शांत जगह पर बैठकर ‘ॐ’ शब्द का उच्चारण 108 बार करें। अगर आप चाहें तो शुरू के दिनों में 11 बार भी ‘ॐ’ शब्द का उच्चारण कर सकती हैं। 

om chanting benefits

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार ‘ॐ’ शब्द में पूरा संसार, पूरा ब्रह्मांड समाया है। इस शब्द में इतनी शक्ति है कि आप सोच भी नहीं सकती हैं। केवल इस एक शब्द के किसी मंत्र के आगे जुड़ जाने से उसका प्रभाव कई गुणा बढ़ जाता है। वैज्ञानिकों ने भी माना है कि ‘ॐ’ का जाप करने से मानसिक तनाव में कमी आती है। तो चलिए आपको बताते हैं ‘ॐ’ का उच्चारण करने के क्या फायदे होते हैं? 

  1. ‘ॐ’ का उच्चारण करने से तनाव दूर हो सकता है।
  2. अगर आप कोई काम करते हुए थक गई हैं तो ‘ॐ’ शब्द का उच्चारण कर लीजिए। ऐसा करने से थकान दूर हो सकती है। 
  3. ‘ॐ’ शब्द का लगातार जाप करने से शरीर निरंतर शांति से भर सकता है। 
  4. ‘ॐ’ का जाप हमारे शरीर में कंपन उत्पन्न दूर हो सकती है। 
  5. ‘ॐ’ शब्द का उच्चारण करने से हार्ट और पाचन तंत्र दोनों ही ठीक रह सकते है। यहां तक कि नींद ना आने की समस्या कुछ समय में ही दूर हो सकती है इसलिए सोने से पहले भी ‘ॐ’ शब्द का उच्चारण करना चाहिए। 

Recommended Video