घर की सफाई करने में बहुत वक्त बीत जाता है, इसके बावजूद भी अगर घर गंदा दिखे तो पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है। ऐसा कई बार होता है जब हम सफाई करने जाते हैं तो एक साथ बहुत सारी चीजें करने लगते हैं, इसकी वजह से काम और बिगड़ जाता है। इसलिए सफाई के दौरान किन चीजों को किससे साफ करना है, इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आज हम इस आर्टिकल में बता करेंगे उन गलतियों के बारे में जिनकी वजह से आपका काम खराब हो जाता है।

कई ऐसे लोग हैं जो घर की सफाई करने के लिए गंदे कपड़े का इस्तेमाल करते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे चीजें साफ होने के बजाय और गंदी हो जाती हैं। इसके अलावा कई ऐसी आदते हैं जिन्हें आम जीवन में बदलने की आवश्यकता है, क्योंकि ऐसा करने से आप अपना समय ही नहीं बल्कि मेहनत को भी बर्बाद कर रही हैं। 

  • क्लीनिंग स्प्रे ऐसे करें इस्तेमाल

cleaning spray

घर के सरफेस को सावधानी से साफ करने की आवश्यकता होती है और एक क्लीनर को डायरेक्ट उस पर छिड़कना सही नहीं है। इसके अलावा सरफेस पर स्प्रे करने से क्लीनर में मौजूद कैमिकल हवा में फैल जाएंगे, जिससे अस्थमा या फिर अन्य तरह की एलर्जी होने का खतरा रहता है। ऐसे में इसे डायरेक्ट जमीन पर छिड़कने के बजाय किसी कपड़े पर स्प्रे करें और फिर साफ-सफाई करें।

  • स्टेनलेस स्टील की सफाई

stainless steel

बात जब सफाई की हो तो स्टेनलेस स्टील को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। बर्तनों के अलावा किचन में कई ऐसी चीजे होती हैं जो स्टेनलेस स्टील की होती है। कई लोग अपनी किचन में स्टेनलेस स्टील का सरफेस रखना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप उसकी सफाई कर रही हैं तो सर्कुलर मोशन में करें, क्योंकि इससे सूखने के बाद निशान नहीं पड़ते हैं।

इसे भी पढ़ें: कार्पेट पर टूट के बिखरे हुए कांच के टुकड़े को साफ करने के कुछ अहम् तरीके

  • मिरर की सफाई

clean mirror

न्यूजपेपर का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है, हालांकि इसमें केमिकल युक्त चीजों का उपयोग होने की वजह से लोग इसका इस्तेमाल करने से बचते हैं। ऐसे में आप चाहें तो ब्राउन पेपर लें सकती हैं। इससे घर में मौजूद मिरर की सफाई अच्छे तरीके से की जा सकती है। इसे गीला करने के बजाय मिरर पर हल्का पानी स्प्रे कर इसे साफ कर सकती हैं। इसके अलावा कमरे के दरवाजे और खिड़कियों को भी इससे साफ किया जा सकता है।

  • काउंटर टॉप्स की सफाई

counter tops

किचन में तेल, मसाले अक्सर गिर जाते हैं, जिसे साफ करने के लिए अधिकतर विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। यह किचन के अलावा अन्य सरफेस की सफाई के लिए भी बेस्ट क्लीनर माना जाता है। हालांकि आपको इससे पत्थर के काउंटर टॉप्स की सफाई नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इसमें एसिड होता है। इससे एसिड की परत इसपर जम जाती है, जिससे खुजली, खरोंच या फिर अन्य निशान होने का डर रहता है। इसके बजाय, एक क्लीनर का उपयोग करें जो पत्थरों के लिए सुरक्षित है।

Recommended Video

  • चाकू की ऐसे करें सफाई

clean knives

डिशवॉशर से साफ करने के बजाय आप रसोई में रखे चाकू को हाथों से धोकर भी अच्छा और धारदार रख सकती हैं। इसे साफ करने के लिए अगर आप विनेगर का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। इसके बजाय आप थोड़ा सा साबुन और गर्म पानी का उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: बेहद काम के हैं Candles के ये अनोखे हैक्‍स

  • नॉन स्टिक पैन की सफाई

non stick pan

नॉन स्टिक पैन को डिशवॉशर से साफ करने के बजाय हाथों से धोकर रखें, इससे यह लंबे वक्त तक चलेगा। अधिक डिशवॉशर का उपयोग नॉन स्टिक कोटिंग को कम कर सकता है। इसके बजाय आप थोड़ा सा डिश सोप और हल्के गर्म पानी का प्रयोग कर नॉन स्टिक को अच्छी तरह साफ कर सकती हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।