अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि किसी दुकान के पास जाकर कार के फ्लोर मैट्स की सफाई के लिए कितना पैसा खर्च करते हैं, तो आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद आप यह बोले कि इसकी सफाई में लगभग 200 से 300 रुपये लगते हैं। लेकिन, अगर मैं आपसे यह बोलू कि कार के फ़्लोर मैट्स की सफाई के लिए महज़ 20 से 30 रुपये ही काफी है, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? जी हां, अगर आप फ़्लोर मैट्स की सफाई के लिए अधिक पैसे खर्चा नहीं करना चाहते हैं, तो आपको यह लेख ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से घर पर ही कार के फ़्लोर मैट्स की सफाई कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

ऐसे करें शुरुआत 

easy tips to clean car floor mats

सबसे पहले आप एक-एक करके सभी मैट्स को बाहर निकल लें। मैट्स को बाहर इसलिए निकालना ज़रूरी है कि अगर आप अंदर ही सफाई करते हैं, तो कार का इंटीरियर खराब होने का डर रहता है। वैसे 99 प्रतिशत कार में मौजूद फ़्लोर मैट्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं। फ़्लोर मैट्स की सफाई के लिए आपको बेकिंग सोडा की ज़रूरत पड़ सकती हैं। इसलिए इसे पहले से अपने पास रख लें।    

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: लकड़ी के फर्नीचर पर इंक के लगे दाग को हटाने के आसान उपाय

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

how to clean car floor mats

सफाई करने के लिए सबसे पहले आप ग्लव्स को पहन लें। इसके बाद कार के सभी मैट्स के ऊपर बेकिंग सोडा का छिड़काव करना होगा। छिड़काव करने के बाद हल्का-हल्का पानी भी डाल दें। अब आप क्लीनिंग ब्रश की मदद से आराम-आराम से रगड़कर साफ करें। सफाई के दौरान जगह-जगह बेकिंग सोडा और पानी गिराकर ब्रश से रगड़ते रहे। बेकिंग सोडा को रगड़ने के बाद कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए।

जेट पानी का करें इस्तेमाल 

clean car floor mats easy tips

बेकिंग सोडा से साफ करने के बाद जेट पानी का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए फ़्लोर मैट्स को किसी खुली जगह रखें और जेट पानी की मदद से बेकिंग सोडा को अच्छे से साफ कर लें। जेट पानी का इस्तेमाल इसलिए क्योंकि, बारीक़ से बारीक़ धूल-मिट्टी जेट पानी की मदद से आसानी से निकल जाती है। सफाई करने के बाद फ़्लोर मैट्स को लगभग 2-3 घंटे के लिए धूप में ज़रूर रखें। (कार से आ रही है बदबू को दूर करने के उपाय)  

Recommended Video

 

दाग निकले 

अगर फ़्लोर मैट्स पर किसी भी तरह का दाग है, तो उसे निकालने के लिए आप सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दाग वाली जगह पर सफ़ेद सिरका को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लें। इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं। इसके अलावा दाग को निकालने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे भी दाग आसानी से हट जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: मैट्रेस से बच्चे के यूरिन के दाग को साफ करने के आसान उपाय

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल  

tips to clean car floor mats

अगर मैट्स कुछ अधिक गंदा नहीं है तो उसकी सफाई के लिए आप वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आसानी से धूल के कण और मिट्टी के टुकड़े आसानी से निकल जाते हैं। अन्य लोगों की तरह वॉशिंग मशीन में फ़्लोर मैट्स की सफाई करने की गलती न करें। इससे मशीन भी ख़राब हो सकती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.weirdworm.com,post.healthline.com)