अगर आप किसी के घर में जाते हैं और वो बहुत अस्त-वयस्त दिखे तो ये बहुत ही खराब लग सकता है। आपके ऊपर पहला इम्प्रेशन ही खराब लगता है। यही हाल आपके साथ भी होता है। कोई मेहमान अगर घर के अंदर आए और उसे अस्त-व्यस्त घर दिखे तो ये बहुत ही शर्मिंदगी भरा हो सकता है। पर क्या आप जानते हैं कि कई बार आपका घर इतना गंदा होता नहीं है जितना कि सिर्फ कुछ गलतियों की वजह से दिखता है। 

घर का गंदा होना एक बात है, लेकिन घर गंदा दिखना दूसरी बात है। कई बार हमारा घर गंदा होता नहीं है, लेकिन वो किसी न किसी कारण से गंदा दिखने लगता है। हमारी कुछ गलतियां हमेशा घर को ज्यादा मेसी दिखाती है। अगर आप अपने घर में ये गलतियां करते हैं तो हमेशा ही आपका घर ज्यादा गंदा दिखेगा। 

1. काउंटरटॉप या टेबल पर ज्यादा सामान रखना-

भले ही आपका सामान बहुत अच्छे से जमा हुआ है, सलीके से आपने उसमें से सारी डस्ट निकाल दी है, लेकिन अगर आपने टेबल, ड्रेसिंग टेबल, किचन काउंटर, साइड स्टैंड आदि में बहुत सारा सामान भरकर रखा है तो हमेशा वो गंदा और मेसी दिखेगा। भले ही आप रोज़ाना डस्टिंग क्यों न करें वहां ज्यादा धूल भी इकट्ठा होगी और ये देखने में खराब लगेगा। 

आप अपने छोटे-छोटे डिब्बे, क्रीम-लोशन, दवाएं, छोटी चीज़ें सब अलमारी के अंदर रखें। आप चाहें तो इसके लिए क्लोज्ड कैबिनेट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। छोटे-छोटे प्लास्टिक ड्रॉवर्स का सेट ले सकती हैं जिससे आपके सामने सामान न दिखे। 

messy drawer

इसे जरूर पढ़ें- इन आसान तरीकों से करें लकड़ी की अलमारी को साफ, हमेशा दिखेगी नई 

2. जरूरत से ज्यादा तकिए और चादरें बाहर निकालकर रखना-

इस चीज़ को लेकर शायद आप ध्यान न दें, लेकिन अगर आप ज्यादा तकिए, चादरें आदि घर में रखती हैं और आपको अपना रूम कोज़ी डेकोर में पसंद है तो ये ध्यान जरूर दें कि उन तकिए और चादरों को जमा कर रखें। इधर-उधर पड़े तकिए और चादरें आपके साफ-सुथरे घर पर भी खराब इम्प्रेशन डालने के लिए काफी हैं। 

आपका घर भले ही धूल-मिट्टी से गंदा न हो, लेकिन इनके कारण ये ज्यादा मेसी दिखता है और सफाई ठीक से नहीं दिख पाती है। तो अगर आपको ज्यादा तकियों का शौक है तो यकीनन आपको सफाई का ध्यान रखना होगा।  

3. छोटी स्पेस में बहुत ज्यादा फर्नीचर रखना- 

रूम अगर ज्यादा खाली दिखेगा तो ये ज्यादा बेहतर लग सकता है। अगर आप छोटी स्पेस में बहुत ज्यादा फर्नीचर इकट्ठा करके रखेंगी तो ये न सिर्फ ज्यादा धूल और गंदगी अट्रैक्ट करेगा बल्कि इसके कारण आपका घर बहुत ही ज्यादा अव्यवस्थित लगेगा।  

जरा सोचिए किसी के ड्रॉइंग रूम में अगर सोफा, सिंगल बेड, टेबल, कम्प्यूटर टेबल आदि सब कुछ हो और वहां चलने की जगह न दिखे तो ये कितना खराब हो सकता है। आपके लिए ये जरूरी है कि आप अपने घर की सजावट को इस तरह से जमाएं कि आपका घर गंदा और मेसी न लगे।  

ऐसा ही घर में बहुत ज्यादा केबल और वायर के होने के कारण होता है।  

messy home

4. खिड़कियों पर ध्यान न देना- 

खिड़कियां खोलना, बेहतर पर्दे लगाना तो अच्छा है, लेकिन अगर खिड़की के कांच पर धूल जमती है तो उसे रोज़ाना साफ करना भी जरूरी है। अगर आपने उसपर ध्यान देना बंद कर दिया तो खिड़कियों के कांच, वुडन डोर आदि पर धूल सबसे जल्दी जमती भी है और ये जल्दी दिखना शुरू होती है।  

अगर आपने खिड़कियों को ऐसे ही छोड़ दिया तो ये आपके बार-बार सफाई करने के बाद भी घर को गंदा ही करेंगी। खिड़कियों को रोज़ाना खोलें और घर में सूरज की रौशनी और ताज़ी हवा आने दें और साथ ही साथ आप खिड़कियों की सफाई भी रोज़ाना करें।  

इसे जरूर पढ़ें-  जनवरी-फरवरी में अपने गार्डन में लगाए जा सकते हैं ये खूबसूरत फूलों वाले पौधे 

5. कालीन-पर्दों को बहुत समय तक न धोना-

यकीनन कालीन-पर्दे आदि जल्दी-जल्दी नहीं धोए जा सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इन्हें लंबे समय तक ऐसे ही छोड़ दिया जाए। अगर आप इन्हें ड्राई क्लीन नहीं कर पा रहे हैं या धो नहीं पा रहे हैं तो भी आप इन्हें वैक्यूम क्लीनर आदि से साफ कर सकते हैं। 

ये आइटम हमारे घरों में लंबे समय तक टिके रहते हैं और इनके कारण हमारे घरों में रौनक भी आती है और साथ ही साथ गंदगी भी दिखती है। तो ध्यान रखें इन बातों का कि आप अपने कालीन, पर्दे, टेबल कवर, टीवी कवर आदि साफ करते रहें।  

अगर आप इन चीज़ों का ध्यान रखेंगे तो आपका घर ज्यादा व्यवस्थित दिखेगा और इसमें समस्याएं कम होंगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।