ड्रेसिंग टेबल घर के जरूरी फर्नीचर्स में से एक है जिसका इस्तेमाल हर रोज होता है। ऑफिस जाने की जल्‍दी हो या पार्टी के लिए तैयार होना हो, अच्छे से रेडी होने में कोई कसर बाकी नहीं रहनी चाहिए, आखिर मामला अच्छे दिखने का है। लेकिन बात भागदौड़ में तैयार होने की हो या आराम से, जब तक मेकअप का सारा सामान एक साथ नहीं होता, कोई ना कोई कमी रह ही जाती है। शायद इसी सोच को ध्यान में रखते हुए ड्रेसिंग टेबल बनाया गया है, जहां बैठकर आप फुर्सत से खुद को निखार सकती हैं। ज्‍यादा इस्तेमाल होने की वजह से यह गंदा भी ज्‍यादा होता है और इसलिए इसकी साफ-सफाई भी उतनी ही जरूरी है।

how to decorate  dressing table inside

इसे जरूर पढ़ें: Home Interior: घर पर इन खूबसूरत और आरामदायक ट्रेंडी स्टूल्स का करें इस्‍तेमाल

आपको सजना-संवरना अच्‍छा लगता है लेकिन ड्रेसिंग टेबल को व्‍यवस्थित (घर को क्लीन और आर्गेनाइज कैसे करें) रखना नहीं आता है तो चलिए हम आपको बताते हैं, कैसे इन आसान से टिप्‍स को अपनाकर आप ड्रेसिंग टेबल को सजा सकती हैं।

know how to decorate dressing table inside

 

  • सबसे पहले तो यह काम करें कि ड्रेसिंग टेबल पर मेकअप प्रोडक्ट्स की भरमार ना करें। अगर किसी मेकअप प्रोडक्‍ट की एक्सपायरी डेट निकल गई है तो उसे सजाकर रखने के बजाए फेंक दें क्‍योंकि उन्‍हें रखने का कोई फायदा नहीं है, वह बेवजह ही आपके ड्रेसिंग टेबल की जगह घेरते हैं।

Recommended Video

  • अगर आपको ड्रेसिंग टेबल पर बिंदी चिपकाने की आदत हैं तो इसे बदल डालें। यह ना सिर्फ दिखने में ही खराब नहीं लगता है बल्कि इससे शीशे (घर में करें Mirror Placement) पर भी निशान पड़ जाते हैं। इसलिए ड्रेसिंग टेबल के ऊपर खाली पड़े बिंदी स्टिकर को ना फेंकें, बल्कि इनका इस्तेमाल बिंदी को वापस रखने के लिए ही करें।
  • ड्रेसिंग टेबल का इस्तेमाल हर रोज किया जाता है इसलिए इसके शीशे भी चमकते हुए होने चाहिए। शीशे को साफ करने के लिए एक कपड़े के टुकड़े को सिरके में भिगोकर इससे पोंछे। फिर किसी सूखे कपड़े से इसे पोंछ दें।

know how to organise dressing table inside

    • ड्रेसिंग टेबल के बगल में एक डस्टबिन जरूर रखें, जिसमें टिश्यूज, यूज्ड कॉटन बॉल्स और टूटे हुए बालों को डाल सकें।
    • ड्रेसिंग टेबल साफ नजर आए, इसके लिए कंघों को हमेशा स्टैंड में ही रखें, इसे इधर-उधर ना रखें।
    • मेकअप ब्रश और टूल्स को हमेशा ड्रेसिंग टेबल में बने बॉक्स में ही रखें। इसके अलावा अगर मेकअप के सामानों को ऊपर रख रही हैं तो ज़िप लॉक बैग में ही रखें।
    • डेली इस्तेमाल होने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स को इस तरह से व्यवस्थित करें, जिससे वह आसानी से मिल जाएं।
    • हर रोज मेकअप करने के बाद ड्रेसिंग टेबल को साफ करने की आदत जरूर डालें। अगर मेकअप करने के बाद समय ना मिले तो पूरे दिन में कभी भी साफ कर लें।
    • अगर आप ड्रेसिंग टेबल पर अपने गहनों को रख रही हैं तो उन्हें इस तरह रखें कि वह क्लींजर और अल्कोहल कंटेनिंग प्रोडक्ट्स के संपर्क में ना आए।

why decorate and organise dressing table inside

इसे जरूर पढ़ें: Interior Decoration: टीवी पैनलिंग को कैसे दें क्लासी लुक, जानें 5 टिप्स

इस खास चीज को सिर्फ एक फर्नीचर ना समझे और इसे सहेज कर रखें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Photo courtesy- (pinimg.com, ksassets.timeincuk.net)