आपको एलोवेरा के फायदे तो पता ही होंगे। बहुत ही कम लोग ये जानते हैं कि एलोवेरा को ही हिंदी में घृतकुमारी कहा जाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल हम अक्सर करते हैं और अपने घरों में इसे लगाया भी जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि एलो पौधा एक या दो नहीं बल्कि लगभग 200 अलग तरह का होता है जिनमें से 4 को ही उनके मेडिकल और ब्यूटी केयर के इस्तेमाल के लिए उगाया जाता है। बाकि एलो पौधे सिर्फ शो के लिए होते हैं और इन्हें ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत भी नहीं होती। इन्हें आप आसानी से अपने घर में लगा सकते हैं और सभी तरह के एलो प्लांट की कोई अलग खासियत होती है। 

अगर आपको अपने घर में एलोवेरा पौधा लगाना है तो क्यों न कुछ अलग तरह का पौधा लगाया जाए जिससे आपके गार्डन में कुछ नई वेराइटी भी आए और आपको गार्डन की ज्यादा मेंटेनेंस भी न करनी पड़े। तो चलिए जानते हैं 5 अलग तरह के एलोवेरा पौधों के बारे में। 

1. एलोवेरा (Aloe Vera)

ये सबसे ज्यादा आसानी से मिलने वाला एलोवेरा पौधा है जिसे अक्सर भारतीय घरों में देखा जाता है। इस पौधे के बहुत सारे फायदे भी होते हैं और स्वास्थ्य और ब्यूटी को लेकर कई सारे फायदे होते हैं। अगर आप एलोवेरा का पौधा घर में लगाना चाहते हैं तो इसे आसानी से लगाया जा सकता है। ये मेंटेनेंस नहीं मांगता। आपको एक बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि अगर आप बहुत ज्यादा पानी इस पौधे में डालेंगे तो ये खराब जल्दी होगा। इसकी जगह आपको कम पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। 

. aloevera ghritkumari

इसे जरूर पढ़ें- गार्डन के ये 5 फूल कर सकते हैं कई बीमारियों का इलाज, एक्सपर्ट से जानें गुलाब, गेंदा, गुड़हल को कैसे करें डाइट में शामिल

2. रेड एलोवेरा (Red Aloe (Aloe cameronii))

इसका नाम जानकर आप समझ ही गए होंगे कि ये लाल रंग का एलोवेरा होता है। ये दवा या ब्यूटी के इस्तेमाल तो नहीं आता पर ये बहुत खूबसूरत दिखता है। अगर आप इसे पूरी धूप में रखेंगे तो ये हरे से लाल रंग का हो जाएगा। इसकी पत्तियों में बहुत सारे कांटे होते हैं, लेकिन ये दिखने में इतना खूबसूरत होता है कि हर कोई इसे गार्डन में रखना चाहता है। इस पौधे को बहुत ज्यादा पानी देना सही नहीं है। ये नेटिव साउथ अफ्रीका का पौधा है इसलिए इसे आप कम पानी में भी आसानी से उगा सकते हैं।  

. red aloevera

3. छोटी पत्तियों वाला एलो (Aloe brevifolia)  

इसकी खूबसूरती इसकी डिजाइन और पत्तियों के टिंट में होती है। पत्तियां काफी ज्यादा खूबसूरत दिखती हैं। इसमें भी काफी कांटे होते हैं और ये एलोवेरा भी ब्यूटी के इस्तेमाल आ सकता है। इसके जेल को साबुन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी पत्तियों में साइड में बहुत ही खूबसूरत ऑरेंज रंग का टिंट दिया होता है। इसकी पत्तियां काफी छोटी होती हैं, लेकिन इसमें खूबसूरत लाल-पीले रंग के फूल भी खिलते हैं। अगर आपने इसे अपने गार्डन में लगाया है तो आप इसकी खूबसूरती निहारे बिना रह नहीं पाएंगे।  

. short leave aloevera

4. स्पाइरल एलो ( Spiral Aloe)

अगर आपको कोई ऐसा पौधा चाहिए जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगे और आपके घर के गार्डन की शोभा बढ़ा दे तो आप स्पाइरल एलो को चुन सकते हैं। इसका नाम इसके शेप के कारण दिया गया है और ये काफी अलग दिखता है। ये वैसे तो कॉमन नर्सरी में नहीं मिलता, लेकिन अगर आपको मिल गया है और आपने इसे लगा लिया है तो इसके फूल काफी खूबसूरत नजर आते हैं। इस पौधे में से खूबसूरत ऑरेंज और येलो फूल में निकलते हैं और ये पौधा शो के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। हां, इसका इस्तेमाल आप किसी अन्य काम के लिए न ही करें तो बेहतर होगा।  

.spiral aloevera

इसे जरूर पढ़ें- अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम 

5. कार्माइन एलो (Carmine Aloe) 

अगर आप सिर्फ खूबसूरती के लिए कोई एलोवेरा पौधा लगाना चाहते हैं तो कार्माइन एलो से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। ये बहुत ही खूबसूरत पौधा है जिसका रंग और पत्तियां सब कुछ हाइब्रिड वेराइटी की होती हैं। इसमें बिलकुल पानी न डाला जाए तो भी ये काम कर सकता है। जी हां, ये एलोवेरा का पौधा बिना पानी के भी अच्छे से रह सकता है। इस हाइब्रिड वेराइटी में महीनों तक पानी नहीं भी डाला जाए तो भी ये बहुत अच्छे से काम कर सकती है।  

. aloever

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।