ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 29 May 2018, 13:59 IST

पिगमेंटेशन से लेकर झुर्रियों तक का काल है ऐलोवेरा, हर तरह की स्किन के लिए भी है फायदेमंद

घर में आसानी से उगने वाले एलोवेरा के कई सारे फायदे हैं। इससे पिगमेंटेशन से लेकर झुर्रियां तक ठीक हो जाती हैं। गर्मी में इसके नियमित इस्तेमाल से टैनिंग...
aloevera can cure skin problems in summer main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 29 May 2018, 13:59 IST

घर में आसानी से उगने वाले एलोवेरा के कई सारे फायदे हैं। इससे पिगमेंटेशन से लेकर झुर्रियां तक ठीक हो जाती हैं। गर्मी में इसके नियमित इस्तेमाल से टैनिंग और सनबर्न की समस्या नहीं होती है। केवल जरूरत है कि आपको इसका अच्छी तरह से यूज़ करने आना चाहिए। यहां आपको इस स्लाइडशो में हम पिंगमेंटेशन हटाने से लेकर के टैनिंग तक को दूर करने के उपाय बताने वाले हैं। यहां तक की एलोवेरा ऑयली स्किन से लेकर ड्राई स्किन तक के लिए भी फायदेमंद है।  

1पिगमेंटेशन हटाए एलोवेरा

aloevera can cure skin problems in summer inside

एलोवेरा में स्किन को दोबारा हील करने का का एंटीसेप्टिक गुण होता है जिसके कारण ये स्किन के लिए यूज़फुल पौधा माना जाता है। पिगमेंटेशन ठीक करने के लिए सुबह शाम एलोवेरा को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। फिर पंद्रह मिनट बाद चेहरे को धो लें। कुछ ही दिनों में पिगमेंटेशन की समस्या ठीक हो जाएगी। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से स्किन लाइट और कोमल बनती है।

2सनटैन दूर करे

aloevera can cure skin problems in summer inside

वहीं ये सनटैन को भी दूर करने में कारगार है। सनटैन दूर करने के लिए एलोवेरा को दो भागों में से काटकर उसका जेल निकालें और उसमें एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट बाद आइस क्यूब से चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा और टैनिंग भी दूर हो जाएगी। 

अगर ज्यादा टैनिंग हो गई है तो सुबह-शाम इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। 

3झुर्रियां हटाए

aloevera can cure skin problems in summer inside

बढ़ते प्रदूषण और धूप के कारण आजकल उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगी हैं। इन झुर्रियों को हटाने के लिए भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैँ। झुर्रियां हटाने के लिए एलोवेरा के जेल में विटामिन ई के एक कैप्स्यूल का जेल निकाल कर मिलाएं और इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं और कुछ ही दिनों में झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखना बंद हो जाते हैँ। 

4झाइयां भी करता है ठीक

aloevera can cure skin problems in summer inside

वैसे तो झाइयां भी एक उम्र के बाद ही होती है। लेकिन बढ़ते प्रदूषण के कारण कॉलेज जाने वाली लड़कियों को भी झाइयों की समस्या हो गई है। इन झाइयों को हटाने के लिए कई लड़कियां दवाई कराती हैं। लेकिन इन दवाईयों से कुछ नहीं होता है। झाइयां हटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करें। इसके एस्‍ट्रीजेंट गुण स्किन को क्लीन और ग्लोइंग बनाते हैं। झाइयां हटाने के लिए एलोवेरा के पत्तों में से कांटे हटाकर पानी में उबालें और पेस्ट बनाएं। फिर इसमें शहद मिलाकर, इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट छोड़ने के बाद पैक को धो लें। इससे झाइयां साफ हो जाएंगी। 

5स्किन में ग्लो लाएं

aloevera can cure skin problems in summer inside

गर्मी में स्किन के डिहाइड्रेट हो जाने की वजह से चेहरा का ग्लो खत्म हो जाता है। ऐसे में मुरझाई त्वचा में फिर से जान लाने के लिए एलोवेरा और ऑलिव ऑयल के पेस्ट का इस्तेमाल करें। पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच ऑलिव ऑयल, दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच ओट्स की बराबर मात्रा मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। चेहरे पर इसे लगाएं और लगभग 5 मिनट तक धीरे-धीरे चेहरे की मसाज करें। फिर 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। इससे पूरी डेड सेल्स मिकल जाएगी और चेहरे पर ग्लो आएगा। 

6ऑयली स्किन के लिए

aloevera can cure skin problems in summer inside

गर्मी में ऑयली स्किन वालों को काफी परेशानी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑयल से सारी गंदगी चिपक जाती है और चेहरा काला पड़ जाता है। ऐसा में काली ऑयली स्किन को साफ करने के लिए एलोवेरा जेल में खीरे का रस, दही और गुलाब का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे चेहरे पर सूखने दें। जब ये सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इससे चेहरे का पूरा ऑयल निकल जाएगा और चेहरा साफ नजर आएगा। 

7ड्राई स्किन के लिए

aloevera can cure skin problems in summer inside

गर्मी में ड्राई स्किन और अधिक ड्राई हो जाती है। ऐसे में ड्राई स्किन को अच्‍छी तरह से एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। इसके लिए एलोवेरा जेल को आम के गूदे और नींबू के रस के साथ अच्छी तरह से ब्‍लेंड करें। फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगायें। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। स्किन का खोया हुआ ग्लो वापस आ जाएगा। 

Loading...
Loading...