अपने कालीन को साफ रखना एक ऐसी चीज है, जिसका ध्यान हर किसी को रखना चाहिए। आपके लिविंग या बेडरूम में लगा कालीन आपके डेकोर का एक जरूरी हिस्सा है। मानसून और बारिश के मौसम में तो यह ज्यादा गंदा होता है। अगर आप रोजाना अपने कालीन की सफाई नहीं करते हैं, तो उसमें जमा गंदगी न सिर्फ आपके कमरे को भी खराब लुक देगी, बल्कि आपको बीमार भी करेगी। आप चाहें खुद कारपेट साफ करते हैं या फिर क्लीनिंग सर्विसेस लेते हैं आपको कारपेट क्लीनिंग के मेथड्स के बारे में भी पता होना चाहिए। आइए जानें कारपेट क्लीनिंग मेथड्स के बारे में।

ड्राई क्लीनिंग

dry cleaning method to clean carpet

ड्राई कारपेट की सफाई वीएलएम मशीन सिस्टम की मदद से की जाती है। वे न्यूनतम मात्रा में नमी का उपयोग करते हैं और विभिन्न तकनीकों की एक सीरीज के माध्यम से गंदगी दूर होती है।  इसमें  थोड़े मॉइस्ट क्लीनिंग कंपाउंड को कारपेट फाइबर पर रब किया जाता है। इससे जमी हुई गंदगी और डिटर्जेंट बाइंड होते हैं और नमी उड़ जाती है। इसे कुछ देर ऐसे ही कारपेट पर लगाकर छोड़ दिया जाता है, जिसके बाद वैक्यूम से साफ किया जाता है। इस प्रक्रिया को इमल्सीफिकेशन कहा जाता है।

शैंपू क्लीनिंग

shampoo cleaning method to clean carpet

यह तरीका अमूमन ज्यादातर लोग अपनाते हैं। कारपेट साफ करने के लिए एक शैंपू भी आता है, जिसका इस्तेमाल किया जाता है। कारपेट शैंपू में ऑप्टिकल ब्राइटनर होता है, जो नॉन-विजिबल अल्ट्रावायलेट किरणों को विजिबल लाइट में परिवर्तित करते हैं और कालीन को साफ-सुथरा और चमकदार बनाते हैं।  इसे एक सिलिंड्रिकल या रोटरी ब्रश की मदद से एप्लिकेशन अप्लाई की जाती है।

स्टीम क्लीनिंग

steam cleaning carpet method

यह कारपेट को बिना किसी केमिकल के साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें गर्म पानी को कारपेट फाइबर में डाला जाता है। इसके साथ ही मशीन से मॉइश्चर को भी साथ-साथ हटाया जाता है। इस प्रक्रिया को हॉट वॉटर एक्सट्रैक्शन कहा जाता है। इस तरीके से आप 95 प्रतिशत मॉइश्चर को कारपेट से हटा सकता है। वेंटिलेशन और तापमान के आधार पर, स्टीम से साफ किए गए कालीन को पूरी तरह सूखने में 2-4 घंटे लग सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :कारपेट को क्लीन करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स, फिर से लगेगा एकदम नए जैसा

कार्बोनेटेड क्लीनिंग

carbonated cleaning method to clean carpet

यह सफाई तकनीक कार्बोनेशन की शक्ति का उपयोग कालीन के फाइबर से गंदगी को समेटने और उठाने के लिए करती है। कार्बोनेटेड सफाई उसी तरह काम करती है जैसे दाग के इलाज के लिए क्लब सोडा करता है। अत्यधिक कार्बोनेटेड घोल कालीन के कपड़े से गंदगी और बैक्टीरिया को बाहर निकालता है। यह कालीन सफाई विधि स्टीम क्लीनिंग की अधिकांश विशेषताओं से मिलती-जुलती है, लेकिन इसे पूरी तरह से अलग तकनीक के रूप में जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें :इस आसान तरीके से साफ करें कारपेट पर लगे दाग, फिर से चमक उठेंगे

वैक्यूम वॉश

vaccum wash carpet cleaning method

वैक्यूम वॉश स्टीम क्लीनिंग का एक लाइट वर्जन है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से कम ट्रैफिक वाले कालीन क्षेत्रों के लिए किया जाता है। यह सफाई मशीन पानी को कालीन में इंजेक्ट करती है और तुरंत इसे खाली कर देती है। वैक्यूम वॉश पानी को कपड़े में लगभग आधा इंच घुसने देता है। त्वरित जल अवशोषण सुखाने के समय को कम करता है। इस कालीन सफाई विधि के लिए किसी सफाई उत्पाद की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए यह सूखने पर डिटर्जेंट अवशेष नहीं छोड़ेगा।

Recommended Video

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit: freepik