आमतौर पर देखा गया है लोग अपने बेडरूम और ड्राइंगरूम को तो बहुत अच्छी तरह से साफ करते है और जब बात घर के किचन की आती है तो उसको नजरअंदाज कर देते है की इसे कौन देख रहा है। जबकि किचन ही हमारे घर का सबसे  महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। एक रिसर्च के अनुसार घर में सबसे ज्यादा वैक्टीरिया हमारे किचन में ही पनपते है। इसलिए इसकी साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। किचन को डस्ट और बैक्टीरिया फ्री बनाना आपका काम है। अगर ये साफ नहीं होगी, तो आपका घर बीमारी का घर बन जाएगा।

किचन को रोज पूरी तरह से साफ करना काफी मुश्किल भरा काम होता है। ऐसे में किचन फ्लोर, टाइल्स और वाल पर खाना बनाने से तेल मसालों की छीटों से गंदगी जमा होने लगती है और जब उस गंदगी को साफ करने की बारी आती तो समझ नही आता कि इसे कैसे साफ किया जाए। आज हम आपको किचन साफ करने के घरेलु उपाय बता रहे है। जिससे चुटकियों में आप अपने किचन की कायाकल्प कर सकते है।

clean  INSIDE

बेस्ट घरेलु उपाय

किचन की सफाई करने के लिए आप घर में ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। फिर चाहें वह आपकी किचन टाइल्स हो, फ्लोर हो, वाल हो,गैस चूल्हे की सफाई हो, या फिर किचन की सिंक साफ करना हो। इनकी सफाई के घरेलू उपायों को अपनाकर आप चुटकियों में अपनी किचन को बैक्टीरिया फ्री बना सकती हैं।

किचन की टाइल्स और दीवारों से चिकनाई हटाने के उपाय

सिरका

sirka  kitchen clean  INSIDE

अगर आप किचन की टाइल्स से चिकनाई और मसालों के दाग हटाना चाहते हैं, तो एक स्प्रे बोतल में 2 कप सिरका और 2 कप पानी को मिलाकर मिश्रण बना लें। इसे टाइल्स पर स्प्रे करें और एक माइक्रो फाइबर कपड़े की मदद से उसे साफ करें। माइक्रो फाइबर कपड़ा दूसरे कपड़े की तुलना में, गंदगी को अच्छे से सोख लेता है और इससे टाइल्स पर खरोंच भी नहीं आती है।

इसे भी पढ़ें: इन स्‍मार्ट तरीकों से आपकी छोटी किचन भी दिखने लगेगी बड़ी

बेकिंग सोडा

baking soda INSIDE

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके भी आप आसानी से किचन के जिद्दी दागों को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा,फिर उस पेस्ट को दाग पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। पेस्ट के सूखने पर गीले कपड़े या किसी पुराने टूथब्रश से दाग को साफ करें। 

ब्लीच या अमोनिया

यदि आपको अपनी टाइलों पर  कीटाणु दिखाई दे, तो ब्लीच और पानी को समान मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण को कीटाणु वाली जगह पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं। फिर टाइलों को गरम पानी से साफ करें। इसके बाद सूखे कपड़े से साफ कर लें। इस बात का ध्यान रखें ब्लीच का इस्तेमाल करने से पहले हाथों में ग्लब्स जरूर पहन लें।

किचन फ्लोर की सफाई

किचन के फर्श को साफ करने के लिए आप एक आसान सा घरेलू तरीका अपना सकती हैं। आम फ्लोर को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा मिला लें और कपड़े की मदद से फर्श साफ करें। लेकिन अगर आपकी किचन का फर्श लकड़ी का है, तो इसके लिए आप एक बाल्टी में पानी लेकर इसमें सफेद विनेगर मिला लें और कपड़े से फर्श को अच्छे से रगड़कर साफ कर लें। चुटकियों में आपकी किचन का फर्श चमक उठेगा।

floor clean INSIDE

सिंक एरिया की सफाई

अक्सर सिंक स्टील के बनाये जाते है उन्हें साफ़ करना आसान होता है। इसको साफ़ करने के लिए पुरे सिंक में बेकिंग सोडा लगाइए फिर 5 मिनट बाद स्क्रब की मदद से इसे रगड़ कर साफ़ करें अगर ज्यादा जिद्दी दाग है तो गर्म पानी दाल कर साफ़ करें। इससे जल्दी दाग हट जाएगा  अगर सोडा से भी दाग नहीं छुट रहे है तो आप सिरके का इस्तेमाल करें। इससे सिंक पर पड़े वाइट स्पॉट भी आसानी से साफ़ हो जाते हैं। सफाई करने से पहले हाथों में ग्लब्स जरुर पहनें। सिंक को कितना भी साफ़ कर लो। अगर ड्रेनवाइप  साफ़ न हो तो बदबू आती रहेंगी और बैक्टेरिया भी फैलेंगे  इसको साफ़ करने के लिए आप ड्रेन क्लीन करने का पाउडर डाले। उसे पूरी रात पड़ा रहने दे। फिर सुबह पानी की धार डाले ताकि पूरी गंदगी आसानी से निकल जाएं इसके बाद आप इसमें नीबू का रस दाल दे जिससे इसकी बदबू भी दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: इन '7 खास' आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

 

गैस चूल्हे की सफाई

रोज़ खाना बनाने से गैस चूल्हे  बटन पर आटे की एक परत चिपक जाती है। जो आसानी से साफ़ नहीं होती इसे साह करने के लिए कुछ देर हलके गरम में स्क्रब भिगो कर साफ़ करे अहर ज्यादा चिकनाई है तो इसमें थोडा डिटर्जेंट मिला लें।

टिप्स 

किचन फ्लोर पर रोज़ पोंछा लगाएं पोंछे के पानी में डिटर्जेंट या कीटाणुनाशक का प्रयोग जरूर करें।

अगर आप कुछ दिनों बाद पोछा लगा रही है तो गरम पानी से पोंछा लगाए इससे गंदगी जल्दी हटेगी।

गीला पोंछा लगाने के बाद एक बार फर्श को सूखे पोंछे से जरूर पोंछे।

जिस कपड़े सी पोंछा लगा रही हो वो साफ-सुथरा हो।

किचन की टावल, एप्रेन और कपडे को अच्छे डिटर्जेंट में दीप करके कुछ देर रख दे फिर उसे डेटोल के पानी से एक बार जरुर निकले इससे उसके  बैक्टीरिया आसानी से निकल जाते हैं।