सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लगभग हर घर में कारपेट का सजावट एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जब भी ठंड में फर्श होम डेकोर की बात होती है, तो उसमें कारपेट को ज़रूर शामिल किया जाता है। लेकिन, कभी-कभी खाना खाते समय या फिर कोई अन्य कम करते समय कारपेट पर दाग लग ही जाते हैं, जिससे वह खराब होने लगता है। यदि समय पर दाग न मिटे, तो कारपेट गंदे और डल नज़र आते हैं। ऐसे में कारपेट के क्लीनिंग पर भी उतना ही ध्यान देने की ज़रूरत होती है, जितना की घर के अन्य सामानों की सफाई पर देने की ज़रूरत होती है। वैसे ठंड के मौसम में कारपेट को साफ करना एक टफ काम है, लेकिन हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप आसानी से कारपेट को एकदम पहले जैसा चमका सकती हैं। तो आइये जानते हैं- 

इस्तेमाल करें वैक्यूम का  

easy ways to clean carpet stains inside

किसी भी समय में कारपेट को साफ करने का सबसे आसान तरीका है वैक्यूम से साफ करना। इससे कारपेट पर लगे दाग के अलावा सभी डर्ट को क्लीन करने में मदद मिलेगी। वैक्यूम से साफ करने के बाद आपको असल दाग साफ करने में भी मदद मलेगी। अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं, तो फिर आपको सप्ताह में एक से दो बार कारपेट को वैक्यूम से ज़रूर साफ करना चाहिए।   

इसे भी पढ़ें: पुराने कारपेट को रि-यूज करने के 5 अनोखे तरीके

नींबू से करें साफ 

easy ways to clean carpet stains inside

कारपेट को वैक्यूम से साफ करने के बाद आप दाग को नींबू की मदद से आसानी से साफ कर सकती हैं। कारपेट पर लगे दाग को हटाने के लिए आप उस जगह एक नींबू को निचोड़कर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद आप सफेद ब्लॉटिंग पेपर की मदद से उसे साफ कर दीजिये। इससे दाग आसानी से हट जायेंगे और कारपेट पहले जैसा चमक उठेगा। इसमें अधिक मेहनत करके की ज़रूरत भी नहीं होती है।

अमोनिया का घोल 

easy ways to clean carpet stains inside

अमोनिया के घोल को भी कारपेट पर लगे किसी भी दाग को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे-कैचअप के दाग, नेल पेंट के दाग, कॉफ़ी, सब्जी या फिर चटनी के दाग को भी आसानी से साफ किया जा सकता है। इसके लिए आप अमोनिया के घोल को किसी बोतल में डालकर दाग वाली जगह पर स्प्रे करें और कुछ देर बाद पानी से साफ कर कर लीजिये। इससे दाग आसानी से हट जायेंगे और कारपेट एकदम नया दिखेगा।

इसे भी पढ़ें: इन हैक्स की मदद से कम समय में करें घर की सफाई

सफ़ेद सिरका 

ways to clean carpet stains inside

अगर कारपेट पर सॉस, चाय, चटनी या किसी सॉफ्ट ड्रिंक या पालतू जानवर के पैरों के निशान हटने में परेशानी बन रहे हैं, तो आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप सफ़ेद सिरके और पानी का घोल तैयार कर लीजिये और कारपेट पर लगे दाग पर इस घोल को डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दीजिये। साफ करने के कुछ मिनट बाद दाग आपको नहीं दिखेंगे। दाग को हटाने लिए आप स्पंज या ब्रश का उपयोग करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.topnotchbm.com,hgtvhome.sndimg.com)