बार-बार खाना नहीं बनाना पड़े या फिर कुछ सामान खरीदने के लिए बार-बार बाज़ार नहीं जाना पड़े, इसलिए कुछ लोग अधिक भोजन बनाकर या खरीदकर फ्रिज में स्टोर कर देते हैं। ब्रेड, पनीर, अंडे और सब्जी आदि को कई दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके रख देते हैं। यहां तक कि कच्चे भोजन से लेकर पके हुए भोजन को भी स्टोर करके रख देते हैं। लेकिन, कुछ ऐसी भी चीजे हैं, जिन्हें अधिक दिनों तक फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए, क्यूंकि कुछ चीजों की एक शेल्फ लाइफ होती है, जिसके अंदर अगर उसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है, तो वो हानिकारक होने के साथ-साथ ख़राब भी हो जाती है। आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, और ये बताने जा रहे हैं कि किन सामानों को अधिक दिनों तक फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं।

ब्रेड 

how long can we store things in fridge bread inside

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है ब्रेड का। कई महिलाएं एक साथ दो से तीन ब्रेड के पैकेट खरीदकर ले आती है और एक से दो सप्ताह के लिए फ्रीज़ में स्टोर कर देती हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। ब्रेड को कम से कम दो से तीन दिनों तक ही स्टोर करना चाहिए, क्यूंकि एक बार पैकेट खुलने के बाद दोबारा एयर टाइट पैक करना मुश्किल हो जाता है और ख़राब होने का अधिक चांस रहता है।

इसे भी पढ़ें: कमल ककड़ी को साफ करने और काटने के लिए ये आसान टिप्‍स आजमाएं

अंडा 

how long can we store things in fridge egg inside

अपने ध्यान दिया होगा। अगर नहीं दिया होगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई महिलाएं एक साथ दर्जन भर अंडे खरीद लेती हैं और फ्रिज में स्टोर कर देती हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। कच्चे अंडे को फ्रिज में स्टोर करने से उसके अंदर मौजूद सभी पोषक तत्व जल्दी ही नष्ट हो जाते हैं। इसलिए आप कच्चे अंडे के साथ-साथ अंडे से तैयार डिश को भी अधिक दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके नहीं करें। (फूलों से बनाएं स्वादिष्ट सब्जी)

पनीर 

how long can we store things in fridge paneer inside

वैसे तो पनीर को हर कोई आसानी से फ्रिज में स्टोर कर के रख सकता है। लेकिन, फ्रिज में पनीर को स्टोर करने के भी एक तरीका होता है। अगर आप खुले प्लेट में कुछ दिनों तक फ्रिज में पनीर को छोड़ देती हैं, तो जल्दी ही ख़राब होने का डर रहता है। इसलिए आप जब भी पनीर को फ्रिज में स्टोर करने के लिए जाए तो पनीर को किसी एयर टाइट पैक डिब्बे में स्टोर करें। इससे पनीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और फ्रेश भी रहेगा।

इसे भी पढ़ें: Store Hacks: आंवला को फ्रेश बनाए रखने के लिए इस तरह करें स्टोर

Recommended Video


चिकन या मटन 

how long can we store things in fridge meat inside

चिकन या मटन को कई दुकानदार भी स्टोर करके रखते हैं, लेकिन, दुकानदार स्टोर करने से पहले चिकन या मटन को किसी प्लास्टिक रैप करके रखते हैं। आप भी कुछ इसी तरह के नियम के साथ रख सकती हैं। हालांकि, पके हुए चिकन और मटन को अधिक दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके रखना सही नहीं है। इससे फ्रिज से भी बदबू आने लगती है और वो खाने योग्य भी नहीं होता है। (कटे हुए कच्चे केले और बैंगन जल्दी नहीं होंगे काले)

इसी तरह फल और हरी सब्जियों को स्टोर करने रखने की अवधि अलग-अलग होती है। जैसे- केला, सेब आदि फल को अधिक दिनों तक स्टोर करने से सड़ जाते हैं। ऐसे ही हरी पत्तियों वाली सब्जी को अधिक दिनों तक स्टोर नहीं करना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@images.herzindagi.info,images.indianexpress.com)