हर किसी का अपना अलग शौख होता है। किसी को महंगे जूते पसंद हैं, किसी को महंगी ज्वेलरी अच्छी लगती है तो किसी को घड़ियों का शौख होता है। अब ऐसे में कई लोग महंगी कॉफी का शौख रखते हैं। टेस्ट में बेस्ट, कैफीन से भरपूर, ताजगी देने वाली कॉफी। पर ये आम स्टार बक्स की कॉफी नहीं होती जो वैसे भी 300-400 रुपए चार्ज करते हैं एक कप का। लेकिन ये ऐसी कॉफी है जो आम प्लांटेशन में भी 8000 रुपए तक की मिल सकती है जहां ये बनाई जाती है। तो सोच लीजिए कि ये स्टार बक्स जैसी महंगी जगह पर मिलने लगी तो इसका क्या होगा।  

अगर आपको भी कॉफी का शौख है या सिर्फ जानना चाहती हैं कि दुनिया की सबसे महंगी कॉफी कौन सी हैं और उनकी क्या खासियत है तो चलिए आज बात करते हैं इसकी। ये ऐसी कॉफी है जिनका स्वाद अगर आप चखना चाहें तो ये आपके महीने के बजट को थोड़ा मुश्किल बना सकती हैं।  

1. Black Ivory-

एक कप की कीमत- 4000 से 8000 रुपए के बीच 

जहां ब्लैक आइवरी का नाम सुनकर आपको अच्छा लग रहा होगा तो ये सोना-चांदी नहीं बल्कि हाथी की मदद से बनाई जाती है। ये अनोखी चीज़ असल में हाथी की पॉटी से बनाई जाती है। अब इससे पहले की आपको उल्टी हो जाए मैं आपको बता दूं कि असल में क्योंकि हाथी शाकाहारी होते हैं इसलिए उन्हें कॉफी बीन्स खिलाई जाती हैं। उसके बाद उनके पेट के अंदर ये कॉफी फर्मेंट होती है। इसके साथ-साथ जब हाथी की पॉटी होती है तो पूरी कॉफी बीन्स निकलती है क्योंकि ये पचती नहीं हैं। हालांकि, हाथी बीन्स को चबा भी जाते हैं, लेकिन जो बीन्स बच जाती हैं उनसे बनती है ये कॉफी। इस कॉफी को पूरी तरह से फर्मेंट किया जाता है। ये प्रोसेस होती है और सफाई भी होती है इसकी। और यही प्रोसेस बनाता है इसे दुनिया की सबसे महंगी कॉफी। ये दुनिया की सबसे ज्यादा कैफीन वाली कॉफी है। अगर आपको कॉफी पसंद है तो ये कॉफी आसानी से मिलेगी भी नहीं। कुछ ही जगह ये मिलती है और कई 5 स्टार होटल इसे परोसते हैं।  

most expensive coffee in india

इसे जरूर पढ़ें- इस दिवाली अपने बच्चों के लिए स्वादिष्ट अंगूरी रसमलाई तैयार करें 

2. Kopi Luwak

एक कप की कीमत- 2500-4500 रुपए के बीच 

काफी सालों तक ये ही दुनिया की सबसे महंगी कॉफी हुआ करती थी। ये काफी प्रसिद्ध है और अगर आप अभी भी गूगल करेंगी 'सबसे महंगी कॉफी' तो यही कॉफी सामने आएगी। इसे लुवाक जानवर की मदद से बनाया जाता है। जी हां, प्रोसेस वही है जो हाथी वाली कॉफी का है। बस ये सबसे फ्रेश और सबसे मीठी कॉफी बीन्स ही खाते हैं जानवर तो इसलिए ये काफी स्मूथ स्वाद वाली कॉफी होती है। इसे कई फ्लेवर में बनाया जाता है। ये जायकेदार स्वाद आपको प्लम, टी, रोज़, रोस्टेड आदि कई फ्लेवर में मिलेगा। कोपी लुवाक कॉफी दुनिया भर में सप्लाई की जाती है।  

most expensive coffee in the world

3. Hacienda La Esmeralda

एक कप की कीमत- 1500 -2000 रुपए के बीच  

पनामा का नाम तो आपने सुना ही होगा। जी नहीं, पनामा पेपर नहीं बल्कि पनामा जगह की बात कर रही हूं मैं। ये वो जगह है जहां दुनिया की तीसरी सबसे महंगी कॉफी बनाई जाती है। ये वो कॉफी है जिसे सबसे ज्यादा अवॉर्ड मिले हैं। हां ये कॉफी एक खास पौधे से मिलती है जो सिर्फ समुद्र तल से 1500 फिट ऊंचाई पर उगता है। इसका सीजन भी काफी कम होता है और इसे पीने लायक बनाने के लिए काफी ज्यादा कॉस्ट लगती है। इसलिए ये इतनी महंगी है। इसका फ्लेवर काफी स्ट्रॉन्ग होता है। इसे पसंद करने वाले कम लोग हैं। तो अगली बार खूबसूरत Beach वाले डेस्टिनेशन के बारे में सोचें तो एक बार इस कॉफी की याद जरूर कर लीजिएगा। 

most expensive coffee in the world

इसे जरूर पढ़ें- शादी के लिए दूल्हा नहीं ढूंढ पाई मेट्रिमोनियल एजेंसी, अब ग्राहक को वापस करेगी 62000 रुपए

4. Ospina Dynasty Gran Cafe Premier Grand Cru

एक कप की कीमत- 1000-2000 रुपए के बीच

ये एक फार्म में बनती है जिसे 1835 में जेल से भागे हुए दो भाइयों ने बनाया था। अब ये बहुत ज्यादा बढ़ गया है और इस ब्रांड की कॉफी सबसे ज्यादा फेमस हो गई है। ये कॉफी सिर्फ इसी फार्म में बनती है। इसे खास तौर पर 7500 फिट की ऊंचाई पर उगाया जाता है वो भी आम मिट्टी पर नहीं बल्कि ज्वालामुखी के मुहाने पर। इसके कारण इसका टेस्ट इतना अलग आता है । इसमें नट्स जैसा फ्लेवर होता है और कॉफी के शौकीन बताते हैं कि ये वेल्वेटी स्वाद वाली कॉफी होती है। 

world's most expensive coffee in india

5.Hacienda El Roble

एक कप की कीमत- 500-1000 रुपए के बीच

ये कॉफी सिर्फ साल में 22 किलो ही उग पाती है और इसलिए ये काफी अनोखी कॉफी है। इसके पीछे की कहानी ये है कि एक व्यक्ति ने कुछ पेड़ खरीदे ये सोचकर की ये किसी अन्य चीज़ का पेड़ है और बाद में उसे पता चला कि ये सबसे अनोखी कॉफी में से एक का पेड़ है। इसके बारे में तब तक पता नहीं था जब तक पेड़ की बेरी (berry) से कॉफी बनाई नहीं गई। कॉफी बनाने का तरीका भी खास होता है। ये पूरी तरह ऑर्गेनिक तरीके से बनाई जाती है और एक ही इलाके में उगती है। इसे धूप में ही सुखाया भी जाता है और फर्मेंट प्रोसेस भी काफी अलग होता है। इसे बनाने के तरीके के कारण ही ये इतनी ज्यादा फेमस है। इसे भी लुवाक कॉफी की तरह कई फ्लेवर में बनाया जाता है।