गर्मियों के दिनों में जिस तरह से आम को खाना पसंद करते हैं, उससे कई गुण अधिक पपीते को भी लोग खाना पसंद करते हैं। पपीते को कई गुणकारी लाभों के लिए जाना जाता है। यहां तक कि इस फल के बीज को भी सेहत के लिए बेस्ट आहार समझा जाता है। कई लोग तो लिवर की समस्या को भी दूर करने के लिए इसका सेवन करते हैं। शायद इन्हीं सभी फायदों को देखते हुए ही कई लोग इस महामारी में भी पपीता खरीदने के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं। लेकिन, इस महामारी में हर बार पका पपीता खरीदने के लिए घर से बाहर निकला भी सही नहीं है। ऐसे में आप अगल-बगल से कच्चा पपीता भी खरीदकर उसे पका सकती हैं। जी हां, आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कच्चे पपीते को घर पर ही आसानी से पका सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।      

चावल का करें उपयोग 

how to ripen green papaya at home inside

शायद आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन, चावल की मदद से आप आसानी से कच्चे पपीते को पका सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले पपीते को किसी पेपर में अच्छे से लपेट दीजिए। पेपर में लपेटने के बाद चावल के डिब्बे में इसे लगभग तीन से चार इंच गहरा दबा दें और इसे दो दिनों के लिए छोड़ दीजिए। दो दिनों बाद आप देखेंगे कि पपीता एकदम अच्छे से पाक गया है। हां, इसका ज़रूर ध्यान रहे कि जिस चावल के डिब्बे में आप पपीता रख रहे हैं उसे बार-बार न खोलें।

इसे भी पढ़ें: Tips: आलू खरीदते वक्‍त रखें 3 बातों का ध्‍यान

कार्बाइड से पकाएं पपीता 

how to ripen green papaya at home inside

जी हां, कार्बाइड से भी आप पपीते को अच्छे तरीके से पका सकती हैं। इसके लिए आप पपीते को किसी बॉक्स में रख दीजिए और साथ में कार्बाइड को भी। इन दोनों को रखने के बाद बॉक्स को किसी चीज से ढ़ककर किसी कोने में एक से दो दिनों के लिए रख दीजिए। दो दिन बाद पपीता आपको पका हुआ दिखाई देगा। (मीठा पपीता खरीदने के 5 आसान टिप्‍स) आपकी जानकरी के लिए बता दें कि कार्बाइड एक ऐसा पदार्थ है जिसके माध्यम में आम, केला, बेल आदि को भी पकाया जाता है। इसमें मौजूद अधिक गर्मी किसी भी फल को आसानी से पकने में हेल्प करता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: किचन में इन गलतियों को करने से बचें

घास-फूस का करें उपयोग  

how to ripen green papaya at home inside

अगर अपने ध्यान दिया होगा तो आपको कई फलों के बॉक्स में घास-फूस ज़रूर दिखाई दिया होगा। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि कई लोग लकड़ी के बॉक्स में सबसे नीचे घास रखते हैं, फिर पपीता रखते फिर उसके बाद उपर से भी घास रखकर बॉक्स को बंद कर देते हैं। (कच्चे आम को घर पर इस तरह पकाएं) आपको बता दें कि इस माध्यम के तहत भी पपीता जल्दी से पक जाता है और बाज़ार से भी अधिक स्वादिष्ट लगता है। इस टिप्स को आप भी अपना सकती हैं।

इसी तरह कच्चे पपीते को पकाने के लिए आप अख़बार का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए अख़बार का लिफाफा बना लीजिए और उस लिफाफे में पपीता के साथ एक चुटकी कार्बाइड डालकर घर के किसी कोने में रख दीजिए। इससे दो दिन में आपका पपीता पाक के तैयार हो जायेगा। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.cdn.newsbytesapp.com,healthiersteps.com)