चाइनीज फूड का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। चाहे बच्चे हों या बड़े, हर किसी को चाइनीज फूड बेहद पसंद आता है और हम सभी इसे चटकारे लेकर खाते हैं। आमतौर पर जब भी चाइनीज फूड खाने का मन होता है तो हम बाजार का रूख करते हैं। लेकिन इन दिनों बाजार में मिलने वाला कुक्ड फूड सेफ नहीं माना जा रहा है। ऐसे में आप अपने टेस्ट बड को शांत करने के लिए घर पर ही चाइनीज फूड तैयार कर सकती हैं। हालांकि, कुछ महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि जब वह घर पर चाइनीज फूड बनाती हैं तो उसका टेस्ट बाजार जैसा नहीं होता। अगर आपके साथ भी यह समस्या होती है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

दरअसल, कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स होते हैं, जिनका अगर ध्यान रखा जाए तो घर पर भी बाजार जैसा चाइनीज फूड तैयार किया जा सकता है। तो चलिए आज हाउसपार्टीज के लिए प्रोफेशनल शेफ अवेलेबल करवाने वाली कंपनी Coox के शेफ सैयद अनवर हुसैन आपको बता रहे हैं कि आपको घर पर चाइनीज फूड बनाते समय किन टिप्स को फॉलो करना चाहिए-

गार्लिक पेस्ट को करें अवॉयड

avoid garlic paste

आमतौर पर चाइनीज फूड में लहसुन का टेस्ट काफी अच्छा आता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि जब घर में गार्लिक सॉस नहीं होती तो महिलाएं उसकी जगह पर गार्लिक पेस्ट का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। जब आप गार्लिक सॉस की जगह गार्लिक पेस्ट को इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको वह ऑथेंटिक चाइनीज फूड का टेस्ट नहीं मिल पाता, जो मिलना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Tips: छिले हुए आलू को काला पड़ने से बचाने के लिए ये ट्रिक्स अपनाएं

नॉन-स्टिक हो पैन 

non stick pan

बाजार में चाइनीज फूड बनाने वाले शेफ यूं तो कई तरह के पैन आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब आप घर पर चाइनीज फूड बना रही हैं तो नॉन-स्टिक पैन को ही प्राथमिकता दें। दरअसल, चाइनीज फूड में कई तरह की सॉस आदि का इस्तेमाल किया जाता है और अगर आपका पैन नॉन-स्टिक नहीं होगा तो इससे सॉस के चिपकने व जलने का खतरा अधिक रहेगा।

मीडियम रखें फ्लेम

medium flame

यूं तो चाइनीज फूड को अक्सर हाई फ्लेम पर बनाया जाता है, लेकिन अगर आप घर पर चाइनीज फूड (चाइनीज़ फ़ूड से जुड़े फैक्ट्स) बना रही हैं तो मीडियम फ्लेम रखना अधिक अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे खाने के जलने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इसी तरह, चाइनीज फूड की ग्रेवी बनाते समय सॉसेस एड करते हुए भी फ्लेम को मीडियम ही रखें।

यूं करें चॉपिंग

chopping properly

चाइनीज फूड बनाते समय आपकी चॉपिंग भी काफी महत्वपूर्ण है। चाइनीज फूड में वेजिटेबल्स की चॉपिंग छोटी-छोटी नहीं की जाती। आप हमेशा वेजिटेबल को लॉन्ग स्लाइस या डाइस चॉप करें। 

सॉस को बाद में करें शामिल

sauce adding in food

एक गलती जो अक्सर महिलाएं घर पर चाइनीज फूड बनाते समय कर बैठती हैं और जिससे उनके खाने का सारा टेस्ट खराब हो जाता है, वह है सॉस को शुरू में एड कर देना। हमेशा चाइनीज फूड बनाते समय अदरक, लहसुन, प्याज और सब्जियां डालने के बाद उसे रोस्ट करें। फिर पानी डालकर उसे उबालें और पानी में उबाल आने के बाद ही सॉस या विनेगर एड करें। शुरू में सॉस डालने से वह जल जाती हैं और फिर चाइनीज फूड में एक अजीब सा टेस्ट आता है।

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Tips: इन 3 ट्रिक्स से बनाएं बिना तेल के टेस्टी और हेल्दी पकौड़े

Recommended Video

नमक को लास्ट में डालें

salt use chinese

चाइनीज फूड बनाते समय यह भी एक महत्वपूर्ण टिप्स है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। अमूमन जब हम घर में खाना बनाते हैं तो नमक को शुरू में डालते हैं, लेकिन अगर आप चाइनीज फूड बना रही हैं तो नमक को लास्ट में डालना चाहिए। साथ ही नमक थोड़ा कम ही डालें। दरअसल, सब्जियों में नमक होता है। साथ ही सॉस में भी नमक होता है। ऐसे में अगर आप शुरू में नमक डाल देंगी तो इससे चाइनीज फूड में नमक अधिक हो जाएगा या फिर आपको सॉस कम डालनी पड़ेगी, जिससे आपको चाइनीज फूड का एक अच्छा टेस्ट नहीं मिल पाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।