किचन में काम करते हुए जल्दबाज़ी में हम कई छोटी बातों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। ऐसी ही बातों में से एक है आलू की सब्जी बनाने के लिए आलू छीलना और काटना। आलू की सब्जी बनाने के लिए जब आलू छीलकर आता जाता है तब यह थोड़ी सेर रखने पर ही काला पड़ने लगता है। जिसकी वजह से बनने वाली सब्जी का टेस्ट भी कसैला लगने लगता है और पूरी मेहनत बेकार हो जाती है। 

जब खाना पकाने की बात आती है, तो हम सभी को खाना पकाने से पहले सब्जियों को काटने और छीलने की आदत होती है। वैसे तो यह आदत सभी सब्जियों में काम आती है, लेकिन आलू के मामले में यह एक समस्या बन जाती है। जैसे ही आप उन्हें छीलती या काटती हैं, कुछ ही मिनटों में वो अपना रंग बदलने लगते हैं और भूरे या काले रंग के हो जाते हैं। अगर आप भी अक्सर ऐसी समस्या का अनुभव करती हैं, तो हम इस लेख में कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आलू को काला होने से बचाया जा सकता है और खाने का स्वाद भी बरकरार रखा जा सकता है। 

क्यों रंग बदलते हैं छिले आलू 

peeled potato black

आलू में स्वाभाविक रूप से एक एंजाइम होता है, जो ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर प्रतिक्रिया करता है और आलू का रंग बदलने लगता है। आलू का छिलका एक प्राकृतिक जैकेट की तरह काम करता है जो ऑक्सीजन को एंजाइम से दूर रखने में मदद करता है। एक बार छिलका हटाने के बाद इसकी ऑक्सीकरण की प्रक्रिया शुरू होती है और आलू को काला भूरा करने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Tips: इन 3 ट्रिक्स से बनाएं बिना तेल के टेस्टी और हेल्दी पकौड़े

आलू को काला पड़ने से ऐसे बचाएं 

तुरंत करें इस्तेमाल 

use potato immediately

आलू को काला होने से बचाने के लिए सबसे पहले आपको ध्यान में रखना है कि जब भी आप आलू की सब्जी बनाने जा रही हैं, तब आलू को तुरंत छीलकर और काटकर इस्तेमाल करें। इसे थोड़ी देर के लिए भी हवा के संपर्क में आने से बचाएं। ऐसा करने से आलू के पोषक तत्व भी नष्ट नहीं होते हैं और इसकी सब्जी का स्वाद भी बरकरार रहता है। 

पानी में भिगो दें 

potato in water

कटे हुए आलू को काला होने से बचाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है कि उन्हें पूरी तरह से पानी के कटोरे में डुबोकर रखें । यह गतिविधि ऑक्सीकरण प्रक्रिया को धीमा कर देती है और आलू के रंग और स्वाद को बरकरार रखती है। आप यदि आलू को ज्यादा देर के लिए रखना चाहती हैं तो एक भगोने में पानी भरकर इसमें छिले और कटे आलू डालकर इसे फ्रिज में स्टोर कर दें। यदि आपको इसके इस्तेमाल में थोड़ा ही समय लगने वाला है तब भी इसे पानी में ही काटकर रखें। ऐसा करने से आलू का रंग कभी काला नहीं पड़ता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Tips: चावल हो जाता है गीला, तो इन 3 आसान ट्रिक्स से मिनटों में बनाएं खिले-खिले चावल

नींबू के रस का करें इस्तेमाल 

lemon juice potato

छिले और कटे आलू को स्टोर करके रखने के लिए आप पानी से भरे बर्तन में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और उसमें आलू के टुकड़ों को डुबोकर रखें। नींबू का रस आलू के रंग और स्वाद को बनाए रखता है और इन्हें काला पड़ने से भी बचाता है। 

Recommended Video

मेटल के बर्तन में न रखें 

store in glass bol

छिले और कटे हुए आलुओं को किसी कांच या चीनी मिट्टी के बर्तन में स्टोर करके रखें। मेटल में रखने से आलू जल्दी ही हवा और मेटल के संपर्क में आकर काले पड़ने लगते हैं। छिले आलू रखने के लिए सबसे अच्छा कंटेनर एक कांच का बर्तन है। चिकित्सकीय दृष्टिकोण से भी यह एक सुरक्षित विकल्प है।

सिरके के पानी में रखें 

vinegar for peeled potato

आलू छीलकर यदि तुरंत इस्तेमाल में नहीं लाने हैं तो इन्हें सिरके के पानी में डालकर रखें। इसके लिए पानी से भरे भगोने में 1 ढक्कन सिरका डालें और उसमें आलू रखकर स्टोर करें। ऐसा करने से आलू लंबे समय तक काले नहीं पड़ते हैं। 

यहां बताए सभी नुस्खों को आजमाकर छिले हुए आलू को काला पड़ने से भी बचाया जा सकता है और इन आलुओं का स्वाद भी कायम रखा जा सकता है, जिससे सब्जी स्वादिष्ट बनती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik