बारिश का मौसम हो या चाय के साथ कुछ खाने का मन करे पकौड़े हमेशा से हमारी सबसे पहली पसंद होते हैं। पकौड़े किसी भी चीज़ के हों अच्छे ही लगते हैं और प्याज के पकौड़ों का तो मज़ा ही कुछ और होता है। लेकिन हर बार पकौड़े खाने का मतलब है ऑयली खाना, क्योंकि पकौड़े तो तेल में डीप फ्राई होते हैं। ये खाने में लाजवाब तो लगते हैं लेकिन सेहत के लिए हानिकारक भी होते हैं क्योंकि वजन बढ़ाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने तक पकौड़े सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

अब अगर आपका रोज़ पकौड़े खाने का मन हो और आप इसे बिना तेल में डीप फ्राई किए बनाना चाहें तो क्या करें। जी हां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स जिनसे आप अपने टेस्टी पकौड़ों को ऑयल फ्री तरीके से बना सकती हैं और इनका मज़ा उठा सकती हैं। आइए जानें क्या हैं वो ट्रिक्स 

उबलते पानी में बनाएं 

pakoda in boiled water

आप अपने पसंदीदा पकौड़ों को तेल की जगह उबलते हुए पानी में बना सकती हैं। इसके लिए आपको बस ये करना है कि अगर आप प्याज के पकौड़े बना रही हैं, तो सबसे पहले प्याज के पतले लच्छे काटकर उसमें पकोड़ों के लिए सारी सामग्रियां डालें और पकौड़ों का वैसा ही बैटर तैयार करें जैसा आप डीप फ्राई करने के लिए करती हैं। अब एक बर्तन में या कढ़ाई में पानी उबलने के लिए रखें। पानी की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि पकौड़े उसमें आसानी से डूब सकें। पानी जब खौलने लगे तब इसमें चम्मच या हाथ से एक-एक करके पकौड़े डालें। थोड़ी देर में पकौड़ों का रंग बदलने लगेगा और ये पके हुए दिखने लगेंगे। आप एक पकौड़े को पानी से बाहर निकालकर चेक करें यदि आपको ये पका हुआ लगे तो सारे पकौड़ों को पानी से निकाल लें। आप इसमें ऊपर से चाट मसाला स्प्रिंकल कर सकती हैं और चटनी या सॉस के साथ इसका मज़ा उठाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:Chef Kunal Kapur Tips: घर पर 'मोमोज' बनाते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बेहद जरूरी बातें

नॉन स्टिक पैन में बनाएं 

non stick pan

जब आप नॉन स्टिक पैन में कोई भी चीज़ बनाती हैं तब आपको ज्यादा तेल की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आपको ऑयल फ्री पकौड़े बनाने हैं तो इसके लिए आप नॉर्मल कढ़ाई की जगह नॉन स्टिक पैन या कढ़ाई का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको बस ये करना है कि जिस भी चीज़ के पकौड़े बनाने हैं उसका पहले बैटर तैयार कर लें। जैसे अगर आप ब्रेड पकौड़े या प्याज के पकौड़े बना रही हैं तो वैसा ही बैटर तैयार करें जो आप फ्राइड पकौड़ों के लिए करती हैं। गैस में नॉन स्टिक पैन रखें और एक चम्मच तेल डालकर पूरे पैन में बराबर रूप से फैला दें। इसके लिए आप ऑयल ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। जब नॉन स्टिक पैन हल्का सा गरम हो जाए तब एक-एक करके पकौड़े इसमें डालने शुरू करें और जैसे धीमी करके 5 मिनट तक पकने दें। 5 मिनट बाद एक पकौड़े को चेक करें अगर इसका रंग गोल्डन ब्राउन होने लगा है तो दूसरी तरफ पलट कर सेकें। दोनों तरह से पकोड़े अच्छी तरह से सिक जाएं तब इन्हें बाहर निकाल लें और चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करें। 

Recommended Video

अप्पम मेकर में बनाएं

appam maker pakoda 

ऑयल फ्री पकौड़े बनाने के लिए आप अप्पम मेकर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए भी आपको पकौड़ों का वैसा ही बैटर बनाना है जैसा आप अन्य पकौड़ों के लिए बनाती हैं। जैसे अगर आप प्याज के पकौड़े बना रही हैं तो बेसन, नमक, कटा हुआ प्याज, हरा धनिया, कटी हुई हरी मिर्च, चुटकी भर हल्दी, 1/2 छोटा चम्मच तेल, बेकिंग पाउडर डालकर एक गाढ़ा घोल बनाएं और अच्छी तरह से फेंट लें जिससे बैटर में गांठ न रहे।अप्पम मेकर के सभी सांचों में घी या तेल की कुछ डालें और प्रत्येक सांचे में थोड़ा सा घोल डालें। धीमी आंच पर पकौड़ों को भूनें। 10 मिनट बाद एक पकौड़े को उठाकर चेक करें जब एक तरफ हल्का भूरा हो जाए और दूसरी तरफ से भी ब्राउन हो जाए तब इन्हें बाहर निकाल लें और चाट मसाला छिड़कें और चटनी के साथ सर्व करें। 

इसे जरूर पढ़ें:ब्रेकफास्‍ट में झटपट बनाएं टेस्टी हरे प्‍याज के पकोड़े

इन 3 ट्रिक्स से आप बिना तेल का इस्तेमाल किये टेस्टी और हेल्दी पकौड़े बना सकती हैं। तो फिर देर किस बात की तैयार हो जाइये इन पकौड़ों का मज़ा उठाने के लिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik